09 September 2022 Current Affairs in Hindi | 09 सितम्बर 2022 करंट अफेयर्स

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
5/5 - (1 vote)

आज हम “09 September 2022 Current Affairs in Hindi” में पूछे गए Important Question करेंगे जो की आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है

Latest Current affairs For Competitive Exams (Today Current Affairs in Hindi)

हैलो साथियों आप सभी का Examzy परिवार में स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Daily Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current Affairs, Weekly Current Affairs, Monthly Current Affairs,Yearly Current Affairs Pdf उपलब्ध करवाते है।

इस पोस्ट में आपको Daily Current Affairs की Pdf को Date Wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं, इस Post को Daily Update किया जाएगा। तो आप सभी से निवेदन है कि Daily Current Affairs की Pdf का Notification प्राप्त करने के लिए Website को Subscribe करे और अधिक जानकारी के लिए Daily Examzy Website पर Visit करते रहीए।

सभी Exams से Related Pdf को हम अपने Telegram Channel में भी उपलब्ध करवा रहे है। जहा से आप सभी Pdf को Download कर सकते है। आप सभी निचे दिए गए Link की सहायता से हमारे Telegram Channel को Join कर सकते है।

करंट अफेयर्स प्रश्नावली, 09 September 2022 Current Affairs in Hindi , 09 September current affairs hindi, 09 September current affairs in hindi, 09 September Current Affairs,

09 September 2022 Daily Current Affairs in Hindi PDF | करेंट अफेयर्स – 09 सितम्बर 2022

09 September 2022 Current Affairs in Hindi

Q.1 International Literacy Day (अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस) कब बनाया जाता है?
(a) 8 सितम्बर
(b) 3 सितम्बर
(c) 4 सितम्बर
(d) 9 सितम्बर

Ans- (a) 8 सितम्बर

Explanation (व्याख्या)
हर साल 08 सितम्बर को अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाया जाता है। इस साल साक्षरता दिवस 2022 की थीम ‘ट्रांसफॉर्मिंग लिटरेसी लर्निंग स्पेस’ (Transforming Literacy Learning Spaces) है।

Q.2 संजय कुमार वर्मा को किस देश में भारत का अगला उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है?
(a) फ़्रांस
(b) कनाडा
(c) जर्मनी
(d) स्विट्ज़रलैंड

Ans- (b) कनाडा

Explanation (व्याख्या)
अनुभवी राजनयिक संजय कुमार वर्मा को कनाडा में भारत का अगला उच्चायुक्त नियुक्त किया गया जबकि मौजूदा समय में अमेरिका के शिकागो में भारत के महावाणिज्य दूत के तौर पर कार्यरत अमित कुमार को दक्षिण कोरिया के अगले भारतीय राजदूत के तौर पर नामित किया गया है।

Q.3 किस मंत्रालय ने एनईपी को आगे बढ़ाने के लिए शिक्षक पर्व की शुरुआत की है?
(a) विद्युत् मंत्रालय
(b) जल मंत्रालय
(c) शिक्षा मंत्रालय
(d) आयुष मंत्रालय

Ans- (c) शिक्षा मंत्रालय

Explanation (व्याख्या)
केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी और राजकुमार रंजन सिंह ने शिक्षक पर्व का उद्घाटन किया। यह पर्व शिक्षकों को सम्मानित करने और नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) को आगे ले जाने के लिए मनाया जा रहा है। शिक्षक पर्व की शुरुआत शिक्षा मंत्रालय, सीबीएसई, एआईसीटीई और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा आयोजित एक उद्घाटन सम्मेलन के साथ हुई।

Q.4 भारतीय मूल की बैरिस्टर सुएला ब्रेवरमैन को किस देश की नई गृह सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है?
(a) ब्रिटेन
(b) अमेरिका
(c) रूस
(d) इथोपिया

Ans- (a) ब्रिटेन

Explanation (व्याख्या)
भारतीय मूल की बैरिस्टर सुएला ब्रेवरमैन को ब्रिटेन की नई गृह सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। यह भारतीय मूल की प्रीति पटेल की जगह ली। ब्रेवरमैन बोरिस जॉनसन के नेतृत्व वाली सरकार में अटॉर्नी जनरल के रूप में कार्य कर चुकी हैं।

Q.5 किस राज्य सरकार ने छात्राओं के लिए “पुधुमाई पेन योजना” शुरू की है?
(a) कर्नाटक
(b) ओडिशा
(c) तमिलनाडु
(d) महाराष्ट्र

Ans- (c) तमिलनाडु

Explanation (व्याख्या)
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की उपस्थिति में चेन्नई में एक समारोह में ‘पुधुमई पेन’ शीर्षक से मूलुर रामामिरथम अम्मैयार उच्च शिक्षा आश्वासन योजना शुरू की है। अरविंद केजरीवाल ने उत्कृष्टता के 26 स्कूलों और 15 मॉडल स्कूलों का उद्घाटन किया।

Q.6 इंडिगो एयरलाइन का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) किसे नियुक्त किया है?
(a) पीटर एल्बर्स
(b) अल्बर्ट सेन
(c) रोनोजॉय दत्ता
(d) इनमे से कोई नहीं

Ans- (a) पीटर एल्बर्स

Explanation (व्याख्या)
इंडिगो ने पीटर एल्बर्स को एयरलाइन का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है। पीटर एल्बर्स ने एयरलाइन कंपनी इंडिगो के सीईओ का पद संभाल लिया है। एल्बर्स ने रोनोजॉय दत्ता की जगह ली है।

Q.7 हाल ही में किसके द्वारा राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण (NALSA) के नागरिक सेवा केंद्र का उद्धघाटन किया है ?
(a) नरेंद्र मोदी
(b) जस्टिस उदय उमेश ललित
(c) जस्टिस NV रमना
(d) जस्टिस रघुराम

Ans- (b) जस्टिस उदय उमेश ललित

Explanation (व्याख्या)
देश के चीफ जस्टिस (CJI) जस्टिस उदय उमेश ललित ने राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण (NALSA) के नवनिर्मित राष्ट्रीय कार्यालय सेंटर फार सिटीजन सर्विस का उद्घाटन किया। NALSA को दी गई जैसलमेर हाउस की जगह का उपयोग अब किया जाएगा।

Q.8 भारत के कितने शहरो को यूनेस्को ग्लोबल नेटवर्क ऑफ लर्निंग सिटीज में शामिल किया गया है?
(a) चार
(b) दो
(c) तीन
(d) पांच

Ans- (c) तीन

Explanation (व्याख्या)
भारत के तीन शहर यूनेस्को ग्लोबल नेटवर्क ऑफ लर्निंग सिटीज में शामिल हो गए हैं। यूनेस्को ग्लोबल नेटवर्क ऑफ लर्निंग सिटीज में केरल के दो शहर त्रिशूर और नीलांबुर और तेलंगाना का शहर वारंगल को शामिल किया गया है। इस सूची में भारत सहित विश्व के 44 देशों के 77 शहरों को साल 2022 में शामिल किया गया है।

Q.9 राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित सेंट्रल विस्टा एवेन्यू क्षेत्र में आने वाले राजपथ का नाम बदल कर क्या कर दिया है?
(a) अमर पथ
(b) कर्त्तव्य पथ
(c) जीवन ज्योति पथ
(d) जवान पथ

Ans- (b) कर्त्तव्य पथ

Explanation (व्याख्या)
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित सेंट्रल विस्टा एवेन्यू क्षेत्र में आने वाले राजपथ का नाम बदल कर कर्तव्य पथ रखने का प्रस्ताव पास हो गया। यह प्रस्ताव, नई दिल्ली म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन की एक बैठक में पास हुआ। सरकार ने घोषणा किया है कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस के स्टेच्यू से राष्ट्रपति भवन तक की सड़क ‘कर्तव्य पथ’ कहलाएगी।


अगर आपको हमारी 09 September 2022 Current Affairs की पसंद आयी है तो Telegram Channel को Join जरूर करे।

Join Telegram ChannelJoin Now
Join WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!