01 July 2022 Current Affairs in Hindi | 01 जुलाई 2022 करंट अफेयर्स

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
5/5 - (1 vote)

आज हम “01 July 2022 Current Affairs in Hindi” में पूछे गए Important Question करेंगे जो की आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है

Latest Current affairs For Competitive Exams (Today Current Affairs in Hindi)

हैलो साथियों आप सभी का Examzy परिवार में स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Daily Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current Affairs, Weekly Current Affairs, Monthly Current Affairs,Yearly Current Affairs Pdf उपलब्ध करवाते है।

इस पोस्ट में आपको Daily Current Affairs की Pdf को Date Wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं, इस Post को Daily Update किया जाएगा। तो आप सभी से निवेदन है कि Daily Current Affairs की Pdf का Notification प्राप्त करने के लिए Website को Subscribe करे और अधिक जानकारी के लिए Daily Examzy Website पर Visit करते रहीए।

सभी Exams से Related Pdf को हम अपने Telegram Channel में भी उपलब्ध करवा रहे है। जहा से आप सभी Pdf को Download कर सकते है। आप सभी निचे दिए गए Link की सहायता से हमारे Telegram Channel को Join कर सकते है।

करंट अफेयर्स प्रश्नावली, 01 July 2022 Current Affairs in Hindi , 01 July current affairs hindi, 01 July current affairs in hindi, 01 July Current Affairs,

01 July 2022 Daily Current Affairs in Hindi PDF | करेंट अफेयर्स – 01 जुलाई 2022

1 July 2022 Current affairs in hindi

Q.1 अंतर्राष्ट्रीय संसदीय दिवस (International Day of Parliamentarism) कब बनाया जाता है?
(a) 30 जून
(b) 19 जून
(c) 26 जून
(d) 28 जून

Ans- (a) 30 जून

Explanation
अंतर-संसदीय संघ (आईपीयू) की स्थापना तिथि के उपलक्ष्य में हर साल 30 जून को अंतर्राष्ट्रीय संसदीय दिवस (International Day of Parliamentarism) के रूप में मनाया जाता है।

2022 में, अंतर-संसदीय संघ (आईपीयू) और इसके संसदीय सदस्य सार्वजनिक भागीदारी (public engagement) के विषय के अंतर्गत अंतर्राष्ट्रीय संसदीय दिवस मनाएंगे।

Q.2 हाल ही में किस राज्य सरकार ने नई टी-हब सुविधा खोली है?
(a) महाराष्ट्र
(b) ओडिशा
(c) तेलंगाना
(d) तमिलनाडु

Ans- (c) तेलंगाना

Explanation
उद्योगपति रतन टाटा ने हैदराबाद में तेलंगाना सरकार के हालिया टी-हब के उद्घाटन की सराहना की। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव को हैदराबाद में नई टी-हब सुविधा के लिए टाटा संस के मानद चेयरमैन से बधाई मिली, जिससे भारतीय स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र में काफी सुधार होगा।

Q.3 किस राज्य सरकार ने राष्ट्रीय एमएसएमई पुरस्कार 2022 में प्रथम पुरस्कार जीता है?
(a) उत्तरप्रदेश
(b) ओडिशा
(c) हरियाणा
(d) गोवा

Ans- (b) ओडिशा

Explanation
सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) विभाग, ओडिशा सरकार को एमएसएमई के विकास के लिए विभिन्न विकासात्मक पहलों के आधार पर “एमएसएमई क्षेत्र के प्रचार और विकास में उत्कृष्ट योगदान के लिए राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों को राष्ट्रीय एमएसएमई पुरस्कार 2022” श्रेणी में प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। बिहार और हरियाणा क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

Q.4 यूनाइटेड किंगडम सरकार ने भारत की स्वतंत्रता की कौन सी वर्षगांठ 75 छात्रवृत्तियों की शुरूआत की है?
(a) 75वीं
(b) 77वीं
(c) 74वीं
(d) 76वीं

Ans- (a) 75वीं

Explanation
यूनाइटेड किंगडम सरकार ने भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में सितंबर से यूके में अध्ययन करने के लिए भारतीय छात्रों के लिए 75 पूरी तरह से वित्त पोषित छात्रवृत्ति की पेशकश करने के लिए भारत में प्रमुख व्यवसायों के साथ साझेदारी की घोषणा की है।

Q.5 नासा के शोधकर्ताओं ने कहा से CAPSTONE अंतरिक्ष यान को चंद्रमा पर सफलतापूर्वक लॉन्च किया है?
(a) चीन
(b) पेरिस
(c) न्यूजीलैंड
(d) अमेरिका

Ans- (c) न्यूजीलैंड

Explanation
नासा के शोधकर्ताओं ने न्यूजीलैंड से CAPSTONE अंतरिक्ष यान को चंद्रमा पर सफलतापूर्वक लॉन्च किया। प्रक्षेपण रॉकेट लैब के इलेक्ट्रॉन रॉकेट पर हुआ। मिशन CAPSTONE का पूर्ण रूप है सिस्लुनर ऑटोनॉमस पोजिशनिंग सिस्टम टेक्नोलॉजी ऑपरेशंस एंड नेविगेशन एक्सपेरिमेंट (Cislunar Autonomous Positioning System Technology Operations and Navigation Experiment)।

Q.6 U23 एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप 2022 में दीपक पुनिया ने कौन सा पदक जीता है?
(a) कांस्य
(b) रजत
(c) स्वर्ण
(d) इनमे से कोई नहीं

Ans- (a) कांस्य

Explanation
टोक्यो ओलंपियन दीपक पुनिया (Deepak Punia) ने किर्गिस्तान के बिश्केक में U23 एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप 2022 में 86 किग्रा फ्रीस्टाइल भार वर्ग में मक्सत सत्यबाल्डी (किर्गिस्तान) को हराकर कांस्य पदक जीता।

Q.7 हाल ही में किसके द्वारा उद्योग का पहला “ग्लोबल हेल्थ केयर” कार्यक्रम शुरू किया गया है?
(a) SBI लाइफ इंश्योरेंस
(b) Muthooth फाइनेंस
(c) AU Small फाइनेंस
(d) बजाज आलियांज

Ans- (d) बजाज आलियांज

Explanation
भारत के शीर्ष निजी सामान्य बीमा कंपनियों में से एक, बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस ने अपने अद्वितीय वैश्विक स्वास्थ्य देखभाल स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम के शुभारंभ की घोषणा की। ग्लोबल हेल्थ केयर नामक एक पूर्ण स्वास्थ्य क्षतिपूर्ति बीमा कार्यक्रम, योजना और आपातकालीन उपचार (भारत के भीतर) दोनों के लिए घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय (भारत के बाहर) दोनों चिकित्सा प्रदाताओं के लिए पॉलिसीधारक को निर्बाध कवरेज प्रदान करता है।

बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ: तपन सिंघल

Q.8 हाल ही में किस देश ने ब्रिक्स क्लब में चीन और रूस में शामिल होने के लिए आवेदन किया है?
(a) इराक
(b) पेरिस
(c) ईरान
(d) स्विट्ज़रलैंड

Ans- (c) ईरान

Explanation
ईरान ने ब्रिक्स के रूप में जानी जाने वाली उभरती अर्थव्यवस्थाओं के समूह में सदस्य बनने के लिए एक आवेदन प्रस्तुत किया है। ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने ब्रिक्स समूह में ईरान की सदस्यता, जिसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं, “दोनों पक्षों के लिए अतिरिक्त मूल्यों में परिणाम होगा।”

Q.9 हाल ही में ई-पैन सेवाओं के लिए, प्रोटीन ईगोव टेक्नोलॉजीज लिमिटेड ने किसके साथ साझेदारी की है?
(a) Swift FDI
(b) Paytm
(c) पेनियरबाय (PayNearby)
(d) OTT Platform

Ans- (c) पेनियरबाय (PayNearby)

Explanation
पेनियरबाय (PayNearby) के खुदरा भागीदारों के लिए आधार और बायोमेट्रिक या अपने ग्राहकों के लिए एसएमएस-आधारित OTP प्रमाणीकरण के माध्यम से पैन सम्बन्धी सेवाएं प्रदान करने के लिए, प्रोटीन ईगोव टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (पहले NSDL ई-गवर्नेंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड) और पेनियरबाय ने संगठन बनाया है। लाखों नागरिकों के लिए, संगठन सेवा वितरण में सुधार करना चाहता है।

Q.10 भारत ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से कितने प्रतिशत भूमि और पानी की रक्षा करने का वचन दिया है?
(a) 50%
(b) 35%
(c) 30%
(d) 40%

Ans- (c) 30%

Explanation
भारत ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को आश्वासन दिया कि वह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के अंतर्गत 2030 तक कम से कम 30% “हमारी” भूमि, जल और महासागरों की रक्षा करने के अपने लक्ष्य को बनाए रखेगा।

पृथ्वी विज्ञान मंत्री, भारत सरकार: डॉ. जीतेन्द्र सिंह


अगर आपको हमारी 01 July 2022 Current Affairs की पसंद आयी है तो Telegram Channel को Join जरूर करे।

WhatsApp Group Join Now

NEW Telegram Group Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!