10 December 2021 Current Affairs in Hindi || 10 Dec Current Affairs By Examzy

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
5/5 - (1 vote)

आज हम “10 December Current Affairs in Hindi” में पूछे गए Important Question करेंगे जो की आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है

Latest Current affairs For Competitive Exams (Latest Current Affairs in Hindi)

हैलो साथियों आप सभी का Examzy परिवार में स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Daily Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current Affairs, Weekly Current Affairs, Monthly Current Affairs,Yearly Current Affairs Pdf उपलब्ध करवाते है।

इस पोस्ट में आपको Daily Current Affairs की Pdf को Date Wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं, इस Post को Daily Update किया जाएगा। तो आप सभी से निवेदन है कि Daily Current Affairs की Pdf का Notification प्राप्त करने के लिए Website को Subscribe करे और अधिक जानकारी के लिए Daily Examzy Website पर Visit करते रहीए।

सभी Exams से Related Pdf को हम अपने Telegram Channel में भी उपलब्ध करवा रहे है। जहा से आप सभी Pdf को Download कर सकते है। आप सभी निचे दिए गए Link की सहायता से हमारे Telegram Channel को Join कर सकते है।

Telegram Join

Today’s Current Affairs in Hindi [10 December 2021] with PDF

Q.1 अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस (International Anti-Corruption Day) कब मनाया जाता है?
(a) 9 दिसंबर
(b) 5 दिसंबर
(c) 7 दिसंबर
(d) 12 दिसंबर

Ans- (a) 9 दिसंबर

Explanation
यह दिवस 31 अक्टूबर 2003 को भ्रष्टाचार के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के पारित होने के बाद से मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस 2021 का विषय: “आपका अधिकार, आपकी भूमिका: भ्रष्टाचार को ना कहें (Your right, your role: say no to corruption)” है ।

Q.2 काज़ुवेली वेटलैंड (Kazhuveli wetland) को किस राज्य का 16 वा पक्षी अभयारण्य घोषित किया है ?
(a) आंध्रप्रदेश
(b) कर्नाटक
(c) तमिलनाडु
(d) ओडिशा

Ans- (c) तमिलनाडु

Explanation
तमिलनाडु के विल्लुपुरम (Villupuram) जिले में स्थित काज़ुवेली वेटलैंड (Kazhuveli wetland) को पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री में पर्यावरण और वन सचिव, सुरपिया साहू (Surpiya Sahu) द्वारा 16 वां पक्षी अभयारण्य घोषित किया गया है।

यह घोषणा वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 की धारा 18 की उपधारा (1) के तहत की गई थी। पुलिकट झील (Pulicat lake) के बाद काज़ुवेली वेटलैंड को दक्षिण भारत में दूसरी सबसे बड़ी खारे पानी की झील के रूप में जाना जाता है

Q.3 हाल ही में किस आयोग के द्वारा ‘ई-सवारी इंडिया इलेक्ट्रिक बस गठबंधन’ लांच किया है?
(a) वित्त आयोग
(b) नीति आयोग
(c) आयुष मंत्रालय
(d) DTC टर्मिनल

Ans- (b) नीति आयोग

Explanation
नेशनल इंस्टीट्यूशन ऑफ ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया (National Institution of Transforming India – NITI) आयोग ने कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विस लिमिटेड (Convergence Energy Service Ltd – CESL) और वर्ल्ड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट, इंडिया (World Resources Institute – WRI इंडिया) के साथ साझेदारी में और ट्रांसफॉर्मेटिव अर्बन मोबिलिटी इनिशिएटिव (Urban Mobility Initiative – TUMI) के समर्थन से ‘ई-सवारी इंडिया इलेक्ट्रिक बस गठबंधन (e-Sawaari India Electric Bus Coalition)’ लॉन्च किया।

विश्व संसाधन संस्थान, भारत के सीईओ: ओ पी अग्रवाल;
विश्व संसाधन संस्थान, भारत स्थापना: 2011;
विश्व संसाधन संस्थान, भारत मुख्यालय: मुंबई, महाराष्ट्र।

Q.4 एफएम निर्मला सीतारमण फोर्ब्स की 2021 दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं में कौन से स्थान पर है?
(a) 37 वे
(b) 35 वे
(c) 27 वे
(d) 39 वे

Ans- (a) 37 वे

Explanation
भारत की वित्त मंत्री (एफएम), निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने फोर्ब्स की दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की 2021 की सूची में 37 वें स्थान पर या फोर्ब्स की दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची के 18 वें संस्करण में स्थान दिया है।

भारत की सातवीं महिला अरबपति और सबसे धनी स्व-निर्मित अरबपति, फाल्गुनी नायर (Falguni Nayar), संस्थापक और सीईओ, नायका सूची में 88वें स्थान पर थीं।

Q.5 भारतीय शटलर पीवी सिंधु ने BWF वर्ल्ड टूर फाइनल्स 2021 में कौन सा पदक जीता है?
(a) स्वर्ण पदक
(b) कांस्य पदक
(c) रजत पदक
(d) इनमे से कोई नहीं

Ans- (c) रजत पदक

Explanation
भारतीय शटलर और 2 बार की ओलंपिक पदक विजेता पुसर्ला वी सिंधु (Pusarla V Sindhu), दुनिया की 7 नंबर, ने 2021 बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (Badminton World Federation- BWF) वर्ल्ड टूर फ़ाइनल में रजत जीता, जिसे आधिकारिक तौर पर HSBC BWF वर्ल्ड टूर फ़ाइनल 2021 के रूप में जाना जाता है।

Q.6 फिच रेटिंग्स ने भारत की FY22 जीडीपी ग्रोथ फोरकास्ट को घटाकर कितने प्रतिशत कर दिया है?
(a) 8.4%
(b) 9.4%
(c) 7.3%
(d) 6.4%

Ans- (a) 8.4%

Explanation
फिच रेटिंग्स (Fitch Ratings) ने वित्त वर्ष 2021-22 (FY22) में भारत के आर्थिक विकास के अनुमान को घटाकर 8.4 प्रतिशत कर दिया है और अक्टूबर 2021 के 8.7 प्रतिशत (FY22) और 10 प्रतिशत (FY23) के रेटिंग अनुमानों की तुलना में FY23 के लिए विकास अनुमान को बढ़ाकर 10.3 प्रतिशत कर दिया है।

फिच रेटिंग्स के अध्यक्ष: इयान लिनेल;
फिच रेटिंग्स मुख्यालय: न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका।

Q.7 लोवी इंस्टीट्यूट एशिया पावर इंडेक्स (Lowy Institute Asia Power Index) 2021 में भारत किस स्थान पर है?
(a) तीसरे
(b) पहले
(c) चौथे
(d) सातवें

Ans- (c) चौथे

Explanation
लोवी इंस्टीट्यूट एशिया पावर इंडेक्स (Lowy Institute Asia Power Index) 2021 के अनुसार, भारत को एशिया-प्रशांत क्षेत्र में व्यापक शक्ति के मामले में 26 देशों में 100 में से 37.7 के समग्र स्कोर के साथ चौथा सबसे शक्तिशाली देश माना गया है।

प्रथम – संयुक्त राज्य अमेरिका
द्वितीय – चीन
तृतीय – जापान

लोवी इंस्टीट्यूट बोर्ड के अध्यक्ष: फ्रैंक लोवी एसी;
लोवी संस्थान मुख्यालय: सिडनी, ऑस्ट्रेलिया।

Q.8 किस संसथान के वैज्ञानिक रोपेश गोयल ने “यंग जियोस्पेशियल साइंटिस्ट” पुरस्कार जीता है?
(a) IIT मद्रास
(b) IIT दिल्ली
(c) IIT बंगलूर
(d) IIT कानपूर

Ans- (d) IIT कानपूर

Explanation
आईआईटी-कानपुर के रोपेश गोयल (Ropesh Goyal) ने इंडियन जियोइड मॉडल (Indian Geoid Model) और कंप्यूटेशन सॉफ्टवेयर (computation software) विकसित करने में उनके अद्वितीय योगदान के लिए ‘यंग जियोस्पेशियल साइंटिस्ट (Young Geospatial Scientist)’ पुरस्कार जीता।

Q.9 “विश्व असमानता रिपोर्ट (World Inequality Report) 2022” शीर्षक से अपनी रिपोर्ट किस देश ने प्रकाशित की है?
(a) जर्मनी
(b) फ्रांस
(c) इटली
(d) भारत

Ans- (b) फ्रांस

Explanation
फ्रांस स्थित विश्व असमानता लैब ने “विश्व असमानता रिपोर्ट (World Inequality Report) 2022” शीर्षक से अपनी रिपोर्ट प्रकाशित की है । यह रिपोर्ट लुकास चांसल (Lucas Chancel) द्वारा लिखी गई थी, जो विश्व असमानता लैब के सह-निदेशक हैं। इसका समन्वय प्रसिद्ध फ्रांसीसी अर्थशास्त्री थॉमस पिकेटी (Thomas Piketty) ने किया था

Q.10 दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ (South Asian Association for Regional Cooperation – SAARC) चार्टर दिवस कब बनाया जाता है?
(a) 8 दिसंबर
(b) 6 दिसंबर
(c) 10 दिसंबर
(d) 12 दिसंबर

Ans- (a) 8 दिसंबर

Explanation
सार्क चार्टर को अपनाने के उपलक्ष्य में दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ (South Asian Association for Regional Cooperation – SAARC) चार्टर दिवस प्रतिवर्ष 8 दिसंबर को मनाया जाता है। इस वर्ष क्षेत्रीय समूह की 37वीं वर्षगांठ है।

ढाका, बांग्लादेश में आयोजित पहले सार्क शिखर सम्मेलन में चार्टर पर सार्क देशों के राष्ट्राध्यक्षों या बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका के शासनाध्यक्षों द्वारा हस्ताक्षर किए गए थे।

सार्क अध्यक्षता: नेपाल;
सार्क महासचिव: एसाला रुवान वीराकून (श्रीलंका);
सार्क सचिवालय: काठमांडू, नेपाल।

अगर आपको हमारी Today Current Affairs 10 Dec 2021 की पसंद आयी है तो Telegram Channel को Join जरूर करे।

WhatsApp Group Join Now

NEW Telegram Group Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!