11 June 2022 Current Affairs in Hindi | 11 जून 2022 करंट अफेयर्स

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
3/5 - (4 votes)

आज हम “11 June Current Affairs in Hindi” में पूछे गए Important Question करेंगे जो की आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है

Latest Current affairs For Competitive Exams (Today Current Affairs in Hindi)

हैलो साथियों आप सभी का Examzy परिवार में स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Daily Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current Affairs, Weekly Current Affairs, Monthly Current Affairs,Yearly Current Affairs Pdf उपलब्ध करवाते है।

इस पोस्ट में आपको Daily Current Affairs की Pdf को Date Wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं, इस Post को Daily Update किया जाएगा। तो आप सभी से निवेदन है कि Daily Current Affairs की Pdf का Notification प्राप्त करने के लिए Website को Subscribe करे और अधिक जानकारी के लिए Daily Examzy Website पर Visit करते रहीए।

सभी Exams से Related Pdf को हम अपने Telegram Channel में भी उपलब्ध करवा रहे है। जहा से आप सभी Pdf को Download कर सकते है। आप सभी निचे दिए गए Link की सहायता से हमारे Telegram Channel को Join कर सकते है।

करंट अफेयर्स प्रश्नावली, 11 June 2022 Current Affairs in Hindi , 11 June current affairs hindi, 11 June current affairs in hindi,

11 June 2022 Daily Current Affairs in Hindi PDF | करेंट अफेयर्स – 11 जून 2022

11 June 2022 Current Affairs in hindi

Q.1 डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए दुनिया का पहला ‘राईट टू रिपेयर’ कानून किस विधानमंडल द्वारा पारित किया गया है?
(a) न्यूयॉर्क
(b) अमेरिका
(c) जर्मनी
(d) भारत

Ans- (a) न्यूयॉर्क

Explanation
डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए कानून पारित करने के लिए न्यूयॉर्क राज्य विधायिका दुनिया में सबसे पहले है। डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माताओं द्वारा ग्राहकों और स्वतंत्र मरम्मत व्यवसायों के लिए पुर्जे, उपकरण, सूचना और सॉफ्टवेयर उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक “राईट टू रिपेयर” बिल होगा।

Q.2 भारत का पहला मानव अंतरिक्ष मिशन ‘गगनयान’ कब लांच होगा?
(a) 2022
(b) 2025
(c) 2023
(d) 2026

Ans- (c) 2023

Explanation
अंतरिक्ष और पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह के अनुसार, भारत 2023 में पहला मानव अंतरिक्ष मिशन ‘गगनयान’ और साथ ही पहला मानव महासागर मिशन लॉन्च करने का अनूठा गौरव प्राप्त करेगा।

Q.3 हाल ही में किसे केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है?
(a) शर्मीला रानी
(b) निधि छिब्बर
(c) राहुल सिंह
(d) अरुण कायत

Ans- (b) निधि छिब्बर

Explanation
वरिष्ठ आईएएस अधिकारी, निधि छिब्बर को केंद्र द्वारा प्रभावित एक शीर्ष-स्तरीय नौकरशाही फेरबदल में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education (CBSE)) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।

Q.4 हाल ही में किस मंत्री ने विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस के अवसर पर ‘आयुर्वेद आहार’ के लिए नया लोगो लॉन्च किया है?
(a) मनसुख मंडाविया
(b) रामविलास पासवान
(c) मोहन भागवत
(d) नितिन गडकरी

Ans- (a) मनसुख मंडाविया

Explanation
विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया द्वारा ‘आयुर्वेद आहार’ लोगो लॉन्च किया गया। आयुर्वेद आहार लोगो आसान पहचान के लिए अनुमति देगा।

FSSAI के अनुसार, आयुर्वेद आहार लोगो का डिज़ाइन ऐसा है कि इसमें आयुर्वेद और आहार के प्रारंभिक अक्षर अंग्रेजी और देवनागरी में हैं। इस लोगो में हिंदी के अक्षर आ और अंग्रेजी के अक्षर ‘A’ को इस तरह से मिला दिया गया है कि वे एक ही रूप में दिखाई देते हैं। इसमें प्रतीकात्मक 5 पत्ते होते हैं, जो पांच तत्वों का प्रतिनिधित्व करते हैं; आकाश, जल, वायु, अग्नि और पृथ्वी। हरा रंग प्राकृतिक, जैविक, स्वस्थ, जैविक और हर्बल का प्रतीक है।

Q.5 हाल ही में किस राज्य की मुख्यमंत्री को बांग्ला अकादमी पुरस्कार (Bangla Academy Awar) से सम्मानित किया है?
(a) महाराष्ट्र
(b) कर्नाटक
(c) पश्चिम बंगाल
(d) आंध्रप्रदेश

Ans- (c) पश्चिम बंगाल

Explanation
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को उनकी “अथक साहित्यिक खोज़ (relentless literary pursuit)” के लिए बांग्ला अकादमी पुरस्कार (Bangla Academy Awar) मिला। इस वर्ष साहित्य अकादमी द्वारा शुरू किया गया यह पुरस्कार बनर्जी को उनकी पुस्तक “कबीता बिटान” के लिए प्रदान किया गया।

Q.6 किस संगीतवादक को इंडो-यूके कल्चर प्लेटफॉर्म के एंबेसडर नियुक्त किया गया है?
(a) एआर रहमान
(b) कृष्ण कुमार
(c) सोनू सुध
(d) लता मंगेशकर

Ans- (a) एआर रहमान

Explanation
संगीत उस्ताद, एआर रहमान (AR Rahman) को सीजन ऑफ़ कल्चर का राजदूत नियुक्त किया गया है, जो भारत की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ का प्रतीक है। इसे आधिकारिक तौर पर भारत में ब्रिटेन के उप उच्चायुक्त जान थॉमसन और ब्रिटिश काउंसिल के निदेशक (भारत) बारबरा विकम द्वारा लॉन्च किया गया था।

Q.7 बैखो त्योहार (Baikho festival) किस राज्य में बनाया जाता है?
(a) मणिपुर
(b) मेघालय
(c) असम
(d) मिजोरम

Ans- (c) असम

Explanation
बैखो त्योहार (Baikho festival) असम राज्य में मनाया जाता है, जिसे पूर्वोत्तर भारत का प्रवेश द्वार कहा जाता है। यह भारत के राभा जनजातियों द्वारा मनाया जाता है। बैको उत्सव प्रतिवर्ष मनाया जाता है। यह शुभ फसल के मौसम में लाने और इसे प्रचुर मात्रा में फसलों और अच्छे स्वास्थ्य से भरने के लिए मनाया जाता है।

Q.8 किस देश ने तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन के निर्माण के लिए एक क्रूड मिशन शुरू किया है?
(a) अमेरिका
(b) चीन
(c) भारत
(d) जापान

Ans- (b) चीन

Explanation
चीन मानवयुक्त अंतरिक्ष एजेंसी ने घोषणा की कि देश के स्थायी परिक्रमा अंतरिक्ष स्टेशन पर काम पूरा करने के लिए छह महीने के मिशन पर तीन अंतरिक्ष यात्रियों को भेजा गया है। शेनझोउ -14 चालक दल छह महीने के लिए तियांगोंग स्टेशन पर रहेगा, दो प्रयोगशाला मॉड्यूल के मुख्य तियानहे लिविंग रूम में एकीकरण की देखरेख करेगा, जिसे अप्रैल 2021 में लॉन्च किया गया था।

Q.9 ओईसीडी ने वित्त वर्ष 2023 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि दर कितने प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है?
(a) 7.5
(b) 8.1
(c) 6.9
(d) 7.8

Ans- (c) 6.9

Explanation
आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) ने वित्त वर्ष 2023 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि दर 6.9 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है। यह दिसंबर में किए गए 8.1 फीसदी के अनुमान से 120 आधार अंक कम है।

Q.10 किस राज्य के मुख्यमंत्री ने 44वें शतरंज ओलंपियाड के लोगो, शुभंकर का अनावरण किया है?
(a) तमिलनाडु
(b) उत्तरप्रदेश
(c) कर्नाटक
(d) हरियाणा

Ans- (a) तमिलनाडु

Explanation
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने 44वें शतरंज ओलंपियाड के लिए लोगो और शुभंकर का अनावरण किया, जो अगले महीने मामल्लापुरम में होगा। 28 जुलाई से 10 अगस्त के बीच, 180 से अधिक देशों के लगभग 2,000 खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे।

स्वास्थ्य मंत्री मा. सुब्रमण्यम, हिंदू धार्मिक और धर्मार्थ बंदोबस्ती पीके शेखरबाबू, युवा कल्याण और खेल विकास शिव वी मयनाथन, और पर्यटन मंत्री एम मैथिवेंथन सभी उपस्थित थे।

ग्रेटर चेन्नई कॉरपोरेशन की मेयर आर प्रिया, मुख्य सचिव वी इराई अंबू, और अखिल भारतीय शतरंज महासंघ के अध्यक्ष संजय कपूर के साथ-साथ अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।


अगर आपको हमारी Today Current Affairs 11 June 2022 की पसंद आयी है तो Telegram Channel को Join जरूर करे।

Join Telegram ChannelJoin Now
Join WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!