13 July 2022 Current Affairs in Hindi | 13 जुलाई 2022 करंट अफेयर्स

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
2/5 - (3 votes)

आज हम “13 July 2022 Current Affairs in Hindi” में पूछे गए Important Question करेंगे जो की आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है

Latest Current affairs For Competitive Exams (Today Current Affairs in Hindi)

हैलो साथियों आप सभी का Examzy परिवार में स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Daily Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current Affairs, Weekly Current Affairs, Monthly Current Affairs,Yearly Current Affairs Pdf उपलब्ध करवाते है।

इस पोस्ट में आपको Daily Current Affairs की Pdf को Date Wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं, इस Post को Daily Update किया जाएगा। तो आप सभी से निवेदन है कि Daily Current Affairs की Pdf का Notification प्राप्त करने के लिए Website को Subscribe करे और अधिक जानकारी के लिए Daily Examzy Website पर Visit करते रहीए।

सभी Exams से Related Pdf को हम अपने Telegram Channel में भी उपलब्ध करवा रहे है। जहा से आप सभी Pdf को Download कर सकते है। आप सभी निचे दिए गए Link की सहायता से हमारे Telegram Channel को Join कर सकते है।

करंट अफेयर्स प्रश्नावली, 13 July 2022 Current Affairs in Hindi , 13 July current affairs hindi, 13 July current affairs in hindi, 13 July Current Affairs,

13 July 2022 Daily Current Affairs in Hindi PDF | करेंट अफेयर्स – 13 जुलाई 2022

13 july 2022 current affairs in hindi

Q.1 अंतर्राष्ट्रीय मलाला दिवस (International Malala Day) कब बनाया जाता है?
(a) 12 जुलाई
(b) 14 जुलाई
(c) 09 जुलाई
(d) 15 जुलाई

Ans- (a) 12 जुलाई

Explanation
अंतर्राष्ट्रीय मलाला दिवस (International Malala Day) हर साल 12 जुलाई को युवा कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई के जन्मदिन के अवसर पर मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने महिला शिक्षा की वकालत करने वाली युवती को सम्मानित करने के लिए इस तिथि को मलाला दिवस के रूप में चिह्नित करने के लिए नामित किया है।

Q.2 किस प्रौद्योगिकी संस्थान के द्वारा व्यक्तिगत कैंसर निदान के लिए एआई टूल विकसित किया गया है?
(a) IIT दिल्ली
(b) IIT बॉम्बे
(c) IIT मद्रास
(d) IIT खड़कपुर

Ans- (c) IIT मद्रास

Explanation
IIT मद्रास के शोधकर्ताओं ने एक क्रांतिकारी तरीका विकसित किया है जो किसी व्यक्ति के कैंसर पैदा करने वाले जीन की पहचान कर सकता है। रोगी डीएनए प्रोफाइल के आधार पर, “Pivot,” एक एआई-आधारित उपकरण, चिकित्सकों को रोगियों के लिए व्यक्तिगत उपचार कार्यक्रम बनाने में मदद करेगा। यह टूल एक मशीन लर्निंग मॉडल पर बनाया गया है जो जीन को कैंसर से बचाव करने वाले ट्यूमर सप्रेसर्स, कैंसर का कारण बनने वाले ऑन्कोजीन और न्यूट्रल जीन में वर्गीकृत करता है।

Q.3 हाल ही में कौन से मंत्री सुरक्षित और सतत अंतरिक्ष पर्यावरण के लिए IS4OM लॉन्च करेंगे?
(a) रामविलास पासवान
(b) जितेंद्र सिंह
(c) नितिन गडकरी
(d) पियूष गोयल

Ans- (b) जितेंद्र सिंह

Explanation
इसरो सिस्टम फॉर सेफ एंड सस्टेनेबल स्पेस ऑपरेशन एंड मैनेजमेंट (IS4OM) की मदद से, भारत ने अपने दम पर अपनी अंतरिक्ष संपत्ति की रक्षा करने की क्षमता बढ़ा दी है। श्री एस सोमनाथ, अंतरिक्ष विभाग के सचिव और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के अध्यक्ष, पृथ्वी विज्ञान के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह की उपस्थिति में आधिकारिक तौर पर IS4OM लॉन्च करने वाले हैं।

Q.4 हाल ही में किस बैंक ने ओपन बैंकिंग सैंडबॉक्स और मेटावर्स वर्चुअल लाउंज लांच किया है?
(a) यूनियन बैंक
(b) यूको बैंक
(c) एक्सिस बैंक
(d) भारतीय स्टेट बैंक

Ans- (a) यूनियन बैंक

Explanation
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई) ने उपभोक्ताओं के बैंकिंग अनुभवों को बढ़ाने के प्रयास में टेक महिंद्रा के सहयोग से मेटावर्स वर्चुअल लाउंज – यूनी-वर्स और ओपन बैंकिंग सैंडबॉक्स वातावरण पेश किया है।

Q.5 हाल ही में कहा पर आयोजित “माई होम इंडिया” युवा सम्मेलन में भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने भाग लिया है?
(a) मुंबई
(b) चंडीगढ़
(c) नई दिल्ली
(d) गोवा

Ans- (c) नई दिल्ली

Explanation
नई दिल्ली में “माई होम इंडिया” द्वारा आयोजित युवा सम्मेलन में भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने भाग लिया। राष्ट्रपति ने कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि युवा देश का वर्तमान और भविष्य हैं।

“माई होम इंडिया” ने “वन इंडिया” और “कर्मयोगी” जैसे पुरस्कारों की स्थापना की थी। उन्होंने उस व्यापक सामाजिक कार्य का उल्लेख किया जिसमें यह एनजीओ भी शामिल है।

Q.6 भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने फेडरल बैंक पर कितने करोड़ रूपये का जुर्माना लगाया है?
(a) 5.72 करोड़ रूपये
(b) 7.72 करोड़ रूपये
(c) 5.52 करोड़ रूपये
(d) 5.02 करोड़ रूपये

Ans- (a) 5.72 करोड़ रूपये

Explanation
नियामक अनुपालन में कमियों के कारण, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने फेडरल बैंक पर 5.72 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) (बैंकों द्वारा प्रदान की जाने वाली वित्तीय सेवाएं) निदेश, 2016 के उल्लंघन के लिए सख्त दंड का प्रावधान है।

Q.7 हाल ही में किसके द्वारा मिसेज यूनिवर्स डिवाइन का खिताब जीता है?
(a) मिताली राज
(b) आरती शुक्ला
(c) पूजा भट्ट
(d) पल्लवी सिंह

Ans- (d) पल्लवी सिंह

Explanation
भारत की पल्लवी सिंह ने दक्षिण कोरिया के येओसु शहर में आयोजित फाइनल में मिसेज यूनिवर्स डिवाइन का खिताब जीता । वह कानपुर, भारत की रहने वाली हैं और उन्होंने इस प्रतियोगिता में अपने देश को गौरवान्वित किया है, जिसमें 110 देशों ने भाग लिया था।

पल्लवी सिंह ने 2020 में जयपुर में आयोजित मिसेज इंडिया का खिताब अपने नाम किया। इसके बाद उन्होंने अक्टूबर 2021 में दिल्ली में आयोजित एशिया स्तरीय प्रतियोगिता में मिसेज इंडो-एशिया यूनिवर्स का खिताब जीता।

Q.8 कौन सा राज्य बचपन शिक्षा कार्यक्रमों में 300 करोड़ का निवेश करेगा?
(a) मिजोरम
(b) मणिपुर
(c) मेघालय
(d) अरुणाचल प्रदेश

Ans- (c) मेघालय

Explanation
मेघालय के मुख्यमंत्री, कॉनराड के संगमा ने सरकार की घोषणा की है कि सरकार ने प्रारंभिक बचपन शिक्षा कार्यक्रमों में निवेश करने के लिए बाहरी सहायता प्राप्त परियोजनाओं से 300 करोड़ रुपये निर्धारित किए हैं।

Q.9 ISSF विश्व कप 2022 में भारत के अर्जुन बबुता ने कौन सा पदक जीता है?
(a) कांस्य
(b) रजत
(c) स्वर्ण
(d) इनमे से कोई नहीं

Ans- (c) स्वर्ण

Explanation
भारत के अर्जुन बबुता (Arjun Babuta) ने अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) विश्व कप के चरण में चांगवोन, दक्षिण कोरिया में निशानेबाजी में अपना पहला स्वर्ण पदक जीता ।

Q.10 ऑस्ट्रियन ग्रांड प्रिक्स 2022 का ख़िताब किसने जीता है?
(a) मैक्स वेरस्टापेन
(b) चार्ल्स लेक्लर
(c) नोवाक जोकोविच
(d) लुईस हैमिल्टन

Ans- (b) चार्ल्स लेक्लर

Explanation
फेरारी के चार्ल्स लेक्लर ने विश्व चैंपियन मैक्स वेरस्टापेन को हराकर ऑस्ट्रियन ग्रांड प्रिक्स 2022 जीता। रेड बुल के मैक्स वेरस्टापेन को दूसरे स्थान पर संतोष करना पड़ा और मर्सिडीज के सात बार के विश्व चैंपियन लुईस हैमिल्टन ने लगातार तीसरी दौड़ को पोडियम तक पहुंचाने के लिए आठवें स्थान से शुरुआत की और तीसरा स्थान हासिल किया।

अगर आपको हमारी 13 July 2022 Current Affairs की पसंद आयी है तो Telegram Channel को Join जरूर करे।

Join Telegram ChannelJoin Now
Join WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!