13 September 2022 Current Affairs in Hindi | 13 सितम्बर 2022 करंट अफेयर्स

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
5/5 - (1 vote)

आज हम “13 September 2022 Current Affairs in Hindi” में पूछे गए Important Question करेंगे जो की आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है

Latest Current affairs For Competitive Exams (Today Current Affairs in Hindi)

हैलो साथियों आप सभी का Examzy परिवार में स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Daily Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current Affairs, Weekly Current Affairs, Monthly Current Affairs,Yearly Current Affairs Pdf उपलब्ध करवाते है।

इस पोस्ट में आपको Daily Current Affairs की Pdf को Date Wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं, इस Post को Daily Update किया जाएगा। तो आप सभी से निवेदन है कि Daily Current Affairs की Pdf का Notification प्राप्त करने के लिए Website को Subscribe करे और अधिक जानकारी के लिए Daily Examzy Website पर Visit करते रहीए।

सभी Exams से Related Pdf को हम अपने Telegram Channel में भी उपलब्ध करवा रहे है। जहा से आप सभी Pdf को Download कर सकते है। आप सभी निचे दिए गए Link की सहायता से हमारे Telegram Channel को Join कर सकते है।

करंट अफेयर्स प्रश्नावली, 13 September 2022 Current Affairs in Hindi , 13 September current affairs hindi, 13 September current affairs in hindi, 13 September Current Affairs,

13 September 2022 Daily Current Affairs in Hindi PDF | करेंट अफेयर्स – 13 सितम्बर 2022

13 September 2022 Current Affairs in Hindi

Q.1 National Forest Martyrs Day 2022 (राष्ट्रीय वन शहीद दिवस) कब बनाया जाता है?
(a) 11 सितम्बर
(b) 9 सितम्बर
(c) 7 सितम्बर
(d) 10 सितम्बर

Ans- (a) 11 सितम्बर

Explanation (व्याख्या)
राष्ट्रीय वन शहीद दिवस 11 सितंबर को मनाया जाता है। यह दिन उन लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है जिन्होंने पूरे भारत में जंगलों और वन्यजीवों की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दी है

भारत सरकार के पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने 11 सितंबर को राष्ट्रीय वन शहीद दिवस (National Forest Martyrs Day) के रूप में मनाए जाने का फैसला किया था।

Q.2 हाल ही में किसे धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत अपीलीय न्यायाधिकरण के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है?
(a) अरविन्द कुमार सिन्हा
(b) मुनीश्वर नाथ भंडारी
(c) राकेश कुमार यादव
(d) विजयदेव सिंह

Ans- (b) मुनीश्वर नाथ भंडारी

Explanation (व्याख्या)
मद्रास उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश, केंद्र ने न्यायमूर्ति मुनीश्वर नाथ भंडारी को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत अपीलीय न्यायाधिकरण के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया। न्यायमूर्ति भंडारी 12 सितंबर को सेवानिवृत्त होने वाले हैं।

न्यायमूर्ति भंडारी को जुलाई 2007 में राजस्थान उच्च न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्त किया गया था। फिर उन्हें मार्च 2019 में इलाहाबाद उच्च न्यायालय में स्थानांतरित कर दिया गया और जून 2019 में उन्हें उस उच्च न्यायालय का कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया।

Q.3 भारतीय नौसेना के प्रोजेक्ट 17ए (Indian Navy’s Project 17A) के तीसरे स्टील्थ युद्धपोत ‘तारागिरी’ को कहा पर लांच किया है?
(a) पोखरण
(b) ओडिशा
(c) मुंबई
(d) गोवा

Ans- (c) मुंबई

Explanation (व्याख्या)
भारतीय नौसेना के प्रोजेक्ट 17ए (Indian Navy’s Project 17A) के तीसरे स्टील्थ युद्धपोत ‘तारागिरी’ को मुंबई में लॉन्च किया गया। यह जानकारी मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स ने दी।

प्रोजेक्ट 17A का पहला जहाज, ‘नीलगिरी’, 28 सितंबर, 2019 को लॉन्च किया गया था। परियोजना के तहत ‘उदयगिरी’ श्रेणी के दूसरे जहाज को इसी साल 17 मई को लॉन्च किया गया था। इसके 2024 की दूसरी छमाही के दौरान समुद्री परीक्षण शुरू होने की उम्मीद है।

Q.4 15 सितंबर से शुरू होने वाली शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन (SCO Summit 2022) में भारत की तरफ से कौन शामिल होगा?
(a) नरेंद्र मोदी
(b) राजनाथ सिंह
(c) अमित साह
(d) पियूष गोयल

Ans- (a) नरेंद्र मोदी

Explanation (व्याख्या)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 सितंबर से शुरू होने वाली शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन (SCO Summit 2022) में शामिल होंगे। यह शिखर सम्मेलन उज्बेकिस्तान के समरकंद में आयोजित किया जाएगा।

इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ भी शामिल होंगे।

Q.5 हाल ही में उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने किस देश में सेतु कार्यक्रम की शुरुआत की है?
(a) फ्रांस
(b) जापान
(c) अमेरिका
(d) इजराइल

Ans- (c) अमेरिका

Explanation (व्याख्या)
वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने भारत के स्टार्टअप को अमेरिकी निवेशकों से जोड़ने के लिये यहां ‘सेतु’ (बदलाव और हुनरमंद बनाने के लिये उद्यमियों को समर्थन) नाम से पहल शुरू की।

सेतु को अमेरिका में स्थित उन निवेशकों एवं संरक्षकों के बीच भौगोलिक बाधाओं को दूर के लिये तैयार किया गया है जो भारत में उद्यमिता और उभरते स्टार्टअप में निवेश करने को इच्छुक हैं।

Q.6 हाल ही में किस देश ने खुद को परमाणु हथियारों से लैस देश घोषित कर दिया है?
(a) उत्तर कोरिया
(b) दक्षिण अफ्रीका
(c) चीन
(d) अमेरिका

Ans- (a) उत्तर कोरिया

Explanation (व्याख्या)
उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन (Kim Jong-Un) ने पिछले दिनों अपने देश को परमाणु हथियारों से लैस देश घोषित कर दिया।

Q.7 ‘डिवोर्स एंड डेमोक्रेसी: ए हिस्ट्री ऑफ पर्सनल लॉ इन पोस्ट-इंडिपेंडेंस इंडिया’ पुस्तक किसके द्वारा लिखी गयी है?
(a) अमृता सिंह
(b) सौम्या सक्सेना
(c) मुकेश कुकरेजा
(d) आसुतोष राणा

Ans- (b) सौम्या सक्सेना

Explanation (व्याख्या)
‘डिवोर्स एंड डेमोक्रेसी: ए हिस्ट्री ऑफ पर्सनल लॉ इन पोस्ट-इंडिपेंडेंस इंडिया’ पुस्तक भारत में पारिवारिक कानून, धर्म और लिंग राजनीति के बारे में बात करती है। पुस्तक कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के इतिहास संकाय में एक ब्रिटिश अकादमी फेलो सौम्या सक्सेना द्वारा लिखी गई है,

Q.8 World Asian Cup 2022 किस देश के द्वारा जीता गया है?
(a) पाकिस्तान
(b) भारत
(c) श्रीलंका
(d) न्यूज़ीलैंड

Ans- (c) श्रीलंका

Explanation (व्याख्या)
श्रीलंका की टीम छठी बार एशिया कप चैंपियन बन गई है। श्रीलंकाई टीम ने फाइनल में पाकिस्तान को 23 रन से हरा दिया। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया।

श्रीलंका ने सबसे पहले साल 1986 में एशिया कप का खिताब जीता था। इसके बाद 1997, 2004, 2008, 2014 और अब 2022 में टीम ने टाइटल अपने नाम किया है। भारत ने सबसे ज्यादा सात बार यह खिताब जीता है।

Q.9 भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने इंडस्ट्रियल बैंक ऑफ कोरिया पर नियमों का पालन नहीं करने पर कितना जुर्माना लगाया है?
(a) 26 लाख रुपये
(b) 36 लाख रुपये
(c) 42 लाख रुपये
(d) 56 लाख रुपये

Ans- (b) 36 लाख रुपये

Explanation (व्याख्या)
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने इंडस्ट्रियल बैंक ऑफ कोरिया समेत तीन संस्थानों पर नियामकीय अनुपालन नहीं करने की वजह से जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने एक बयान में कहा कि ‘अपने ग्राहक को जानें’ (केवाईसी) नियमों का पालन नहीं करने की वजह से इंडस्ट्रयल बैंक ऑफ कोरिया पर 36 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है


अगर आपको हमारी 13 September 2022 Current Affairs की पसंद आयी है तो Telegram Channel को Join जरूर करे।

Join Telegram ChannelJoin Now
Join WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!