14 July 2022 Current Affairs in Hindi | 14 जुलाई 2022 करंट अफेयर्स

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
5/5 - (1 vote)

आज हम “14 July 2022 Current Affairs in Hindi” में पूछे गए Important Question करेंगे जो की आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है

Latest Current affairs For Competitive Exams (Today Current Affairs in Hindi)

हैलो साथियों आप सभी का Examzy परिवार में स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Daily Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current Affairs, Weekly Current Affairs, Monthly Current Affairs,Yearly Current Affairs Pdf उपलब्ध करवाते है।

इस पोस्ट में आपको Daily Current Affairs की Pdf को Date Wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं, इस Post को Daily Update किया जाएगा। तो आप सभी से निवेदन है कि Daily Current Affairs की Pdf का Notification प्राप्त करने के लिए Website को Subscribe करे और अधिक जानकारी के लिए Daily Examzy Website पर Visit करते रहीए।

सभी Exams से Related Pdf को हम अपने Telegram Channel में भी उपलब्ध करवा रहे है। जहा से आप सभी Pdf को Download कर सकते है। आप सभी निचे दिए गए Link की सहायता से हमारे Telegram Channel को Join कर सकते है।

करंट अफेयर्स प्रश्नावली, 14 July 2022 Current Affairs in Hindi , 14 July current affairs hindi, 14 July current affairs in hindi, 14 July Current Affairs,

14 July 2022 Daily Current Affairs in Hindi PDF | करेंट अफेयर्स – 14 जुलाई 2022


Q.1 विश्व पेपर बैग दिवस (World Paper Bag Day) कब मनाया जाता है?
(a) 12 जुलाई
(b) 16 जुलाई
(c) 08 जुलाई
(d) 11 जुलाई

Ans- (a) 12 जुलाई

Explanation
प्लास्टिक बैग के बजाय पेपर बैग के उपयोग के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 12 जुलाई को विश्व पेपर बैग दिवस (World Paper Bag Day) मनाया जाता है।

इस वर्ष पेपर बैग दिवस की थीम है, “यदि आप ‘शानदार’ हैं, तो ‘प्लास्टिक’ को काटने के लिए कुछ ‘नाटकीय’ करें, ‘पेपर बैग’ का उपयोग करें।”

Q.2 देश का पहला एलिवेटेड अर्बन एक्सप्रेसवे “द्वारका” किस वर्ष शुरू किया जाएगा?
(a) 2024
(b) 2026
(c) 2023
(d) 2025

Ans- (c) 2023

Explanation
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि द्वारका एक्सप्रेसवे, जिसे भारत में पहले एलिवेटेड अर्बन एक्सप्रेसवे के रूप में विकसित किया जा रहा है, 2023 में शुरू हो जाएगा। द्वारका एक्सप्रेसवे दिल्ली-गुड़गांव एक्सप्रेसवे (स्वर्णिम चतुर्भुज की दिल्ली-जयपुर-अहमदाबाद-मुंबई शाखा का हिस्सा) और मुख्य रूप से पश्चिमी दिल्ली के यात्रियों से गंभीर यातायात भीड़ का अनुभव करने वाली मुख्य सड़कों पर दबाव कम करेगा।

Q.3 रुर्बन मिशन की डेल्टा रेटिंग कौन सा राज्य शीर्ष स्थान पर है?
(a) आंध्रप्रदेश
(b) झारखण्ड
(c) उत्तरप्रदेश
(d) महाराष्ट्र

Ans- (b) झारखण्ड

Explanation
एक औपचारिक घोषणा के अनुसार, झारखंड श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन की जून महीने की डेल्टा रैंकिंग में 76.19 के समग्र स्कोर के साथ शीर्ष पर रहा।

राज्य ग्रामीण विकास विभाग सचिव: डॉ मनीष रंजन
मनरेगा आयुक्त: राजेश्वरी बी

Q.4 भारत इंटरपोल के बाल यौन शोषण डेटाबेस में शामिल होने वाला कौन से नंबर का देश बना है?
(a) 68 वा
(b) 64 वा
(c) 66 वा
(d) 69 वा

Ans- (a) 68 वा

Explanation
भारत इंटरपोल के अंतर्राष्ट्रीय बाल यौन शोषण (ICSE) डेटाबेस में शामिल हो गया है जो इसे ऑडियो-विज़ुअल डेटा का उपयोग करके पीड़ितों, दुर्व्यवहार करने वालों और अपराध के दृश्यों के बीच संबंध बनाने की अनुमति देगा। इंटरपोल के एक बयान के अनुसार, सीबीआई, जो इंटरपोल मामलों के लिए भारत की नोडल एजेंसी है, डेटाबेस में शामिल हो गई, जिससे भारत इससे जुड़ने वाला 68वां देश बन गया है ।

इंटरपोल मुख्यालय: ल्यों, फ्रांस;
इंटरपोल अध्यक्ष: अहमद नासर अल-रईसी;
इंटरपोल की स्थापना: 7 सितंबर 1923, वियना, ऑस्ट्रिया।

Q.5 खान मंत्रालय ने खान और खनिजों पर कौन सा राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया था?
(a) 2 वा
(b) 5 वा
(c) 6 वा
(d) 9 वा

Ans- (c) 6 वा

Explanation
खान मंत्रालय के अनुसार, नई दिल्ली में आजादी का अमृत महोत्सव पौराणिक सप्ताह समारोह के हिस्से के रूप में खान और खनिजों पर 6 वां राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया था। डॉ. अम्बेडकर इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित होने वाले कोलोक्वियम में केंद्रीय आवास मंत्री श्री अमित शाह मुख्य अतिथि थे। एक दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन केंद्रीय खान, कोयला और संसदीय कार्य मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी ने खान, कोयला और रेल राज्य मंत्री श्री रावसाहेब पाटिल दानवे, खान मंत्रालय के सचिव श्री आलोक टंडन और मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी की उपस्थिति में किया ।

केंद्रीय आवास मंत्री: श्री अमित शाह
केंद्रीय खान, कोयला और संसदीय कार्य मंत्री: श्री प्रल्हाद जोशी
खान, कोयला और रेल राज्य मंत्री: श्री रावसाहेब पाटिल दानवे
सचिव खान मंत्रालय: श्री आलोक टंडन

Q.6 94 वर्षीय भगवानी देवी ने फिनलैंड में 100 मीटर स्प्रिंट में कौन सा पदक जीता है?
(a) स्वर्ण
(b) रजत
(c) कांस्य
(d) इनमे से कोई नहीं

Ans- (a) स्वर्ण

Explanation
94 वर्षीय भारतीय धावक भगवानी देवी डागर (Bhagwani Devi Dagar) ने विश्व मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप में फिनलैंड के टाम्परे में 100 मीटर स्प्रिंट में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने 24.74 सेकेंड के समय के साथ स्वर्ण में पहला स्थान हासिल किया और शॉटपुट में कांस्य पदक अपने नाम किया।

Q.7 भारत ने किस शहर में सबसे लंबा डबल डेकर फ्लाईओवर बनाने का रिकॉर्ड बनाया गया है?
(a) पुणे
(b) उज्जैन
(c) भोपाल
(d) नागपुर

Ans- (d) नागपुर

Explanation
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) और महाराष्ट्र मेट्रो ने नागपुर में 3.14 किमी की लंबाई के साथ सबसे लंबे डबल-डेकर वायडक्ट के निर्माण का विश्व रिकॉर्ड हासिल किया। हाईवे फ्लाईओवर और मेट्रो रेल के साथ सबसे लंबा वायडक्ट सिंगल कॉलम पियर्स पर समर्थित है। डबल डेकर वायडक्ट पर निर्मित अधिकतम मेट्रो स्टेशनों को एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स द्वारा मान्यता प्राप्त है।

Q.8 रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (आरसीआईएल) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक किसे नियुक्त किया गया है?
(a) मुकेश सिंह
(b) पंकज सिन्हा
(c) संजय कुमार
(d) राहुल राठी

Ans- (c) संजय कुमार

Explanation
सार्वजनिक उद्यम के चयन बोर्ड (पीईएसबी) ने रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (आरसीआईएल) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के पद के लिए संजय कुमार का चयन किया है। वर्तमान में, वह रेलटेल में निदेशक (नेटवर्क योजना और विपणन) और (परियोजना, संचालन और रखरखाव – अतिरिक्त प्रभार) के रूप में कार्यरत हैं।

Q.9 कहा का हवाई अड्डा देश का पहला कार्बन-न्यूट्रल हवाई अड्डा बना है?
(a) दिल्ली
(b) मुंबई
(c) लेह
(d) जयपुर

Ans- (c) लेह

Explanation
भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा लेह हवाई अड्डे को कार्बन-न्यूट्रल हवाई अड्डे के रूप में बनाया जा रहा है, जो भारत में पहला है। सोलर पीवी प्लांट के साथ हाइब्रिडाइजेशन में “जियोथर्मल सिस्टम” नए एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग में हीटिंग और कूलिंग उद्देश्यों के लिए प्रदान किया जाएगा।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण मुख्यालय: नई दिल्ली;
भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की स्थापना: 1 अप्रैल 1995;
भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के अध्यक्ष: संजीव कुमार।

Q.10 यूरेका फोर्ब्स में प्रबंध निदेशक और सीईओ किसे नियुक्त किया गया है?
(a) मुकेश अम्बानी
(b) प्रतीक पोटा
(c) रतन टाटा
(d) आकाश सिंह

Ans- (b) प्रतीक पोटा

Explanation
प्रतीक पोटा (Pratik Pota) को पीई फर्म एडवेंट इंटरनेशनल ने अपनी पोर्टफोलियो कंपनियों में से एक यूरेका फोर्ब्स को चलाने के लिए नियुक्त किया था। प्रतीक यूरेका फोर्ब्स में प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में शामिल होंगे।

एडवेंट के प्रबंध निदेशक: साहिल दलाल


अगर आपको हमारी 14 July 2022 Current Affairs की पसंद आयी है तो Telegram Channel को Join जरूर करे।

Join Telegram ChannelJoin Now
Join WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!