15 July 2022 Current Affairs in Hindi | 15 जुलाई 2022 करंट अफेयर्स

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
4.2/5 - (5 votes)

आज हम “15 July 2022 Current Affairs in Hindi” में पूछे गए Important Question करेंगे जो की आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है

Latest Current affairs For Competitive Exams (Today Current Affairs in Hindi)

हैलो साथियों आप सभी का Examzy परिवार में स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Daily Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current Affairs, Weekly Current Affairs, Monthly Current Affairs,Yearly Current Affairs Pdf उपलब्ध करवाते है।

इस पोस्ट में आपको Daily Current Affairs की Pdf को Date Wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं, इस Post को Daily Update किया जाएगा। तो आप सभी से निवेदन है कि Daily Current Affairs की Pdf का Notification प्राप्त करने के लिए Website को Subscribe करे और अधिक जानकारी के लिए Daily Examzy Website पर Visit करते रहीए।

सभी Exams से Related Pdf को हम अपने Telegram Channel में भी उपलब्ध करवा रहे है। जहा से आप सभी Pdf को Download कर सकते है। आप सभी निचे दिए गए Link की सहायता से हमारे Telegram Channel को Join कर सकते है।

करंट अफेयर्स प्रश्नावली, 15 July 2022 Current Affairs in Hindi , 15 July current affairs hindi, 15 July current affairs in hindi, 15 July Current Affairs,

15 July 2022 Daily Current Affairs in Hindi PDF | करेंट अफेयर्स – 15 जुलाई 2022

15 july 2022 current affairs in hindi

Q.1 केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा पर राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट) का उद्धघाटन किया है?
(a) पंचकूला
(b) गुरुग्राम
(c) जयपुर
(d) करनाल

Ans- (a) पंचकूला

Explanation
पंचकुला में राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट) का 17वां परिसर आधिकारिक तौर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल द्वारा उद्घाटन किया गया, जिन्होंने इसे “राज्य में कपड़ा क्षेत्र के विकास का आधार” कहा।

कपड़ा मंत्री, वाणिज्य और उद्योग मंत्री और उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री: श्री पीयूष गोयल
हरियाणा के मुख्यमंत्री: श्री मनोहर लाल खट्टर

Q.2 कागज आयात निगरानी प्रणाली (पीआईएमएस) वर्ष 2022 कब से शुरू होगी?
(a) 1 अगस्त
(b) 1 नवंबर
(c) 1 अक्टूबर
(d) 1 दिसंबर

Ans- (c) 1 अक्टूबर

Explanation
विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने कागज के प्रमुख उत्पादों की आयात नीति में संशोधन करके इन उत्पादों को ‘मुफ्त’ श्रेणी से हटाकर ‘पीआईएमएस के तहत अनिवार्य पंजीकरण के अधीन मुफ्त’ करते हुए कागज आयात निगरानी प्रणाली (पीआईएमएस) की शुरुआत की है। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के अनुसार, नया नियम 1 अक्टूबर, 2022 से प्रभावी होगा। हालांकि, पंजीकरण की ऑनलाइन सुविधा 15 जुलाई 2022 से उपलब्ध होगी।

Q.3 कौन से स्वतंत्रता दिवस पर केंद्र सरकार राष्ट्रव्यापी अभियान हर घर तिरंगा शुरू करेगी?
(a) 76 वें
(b) 75 वें
(c) 77 वें
(d) 74 वें

Ans- (b) 75 वें

Explanation
देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में नागरिकों को अपने आवासों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र सरकार जल्द ही राष्ट्रव्यापी अभियान हर घर तिरंगा शुरू करेगी। यह पहल आजादी का अमृत महोत्सव के तत्वावधान में शुरू की गई थी, जिसका नोडल मंत्रालय संस्कृति मंत्रालय है।

Q.4 उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित खुदरा मुद्रास्फीति जून 2022 में कितने प्रतिशत थी?
(a) 7.01 प्रतिशत
(b) 8.04 प्रतिशत
(c) 7.71 प्रतिशत
(d) 6.51 प्रतिशत

Ans- (a) 7.01 प्रतिशत

Explanation
उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित खुदरा मुद्रास्फीति इस साल जून में घटकर 7.01 प्रतिशत पर आ गई, जो इससे पिछले महीने 7.04 प्रतिशत थी।

Q.5 जापान सरकार ने किसे ‘ऑर्डर ऑफ द राइजिंग सन, गोल्ड एंड सिल्वर स्टार’ पुरस्कार से सम्मानित किया है?
(a) के अय्यर
(b) मोहन भागवत
(c) नारायणन कुमार
(d) नरेंद्र मोदी

Ans- (c) नारायणन कुमार

Explanation
जापान सरकार ने जापान और भारत के बीच आर्थिक संबंधों को मजबूत करने की दिशा में उनके योगदान के सम्मान में सनमार ग्रुप के वाइस चेयरमैन नारायणन कुमार को ‘ऑर्डर ऑफ द राइजिंग सन, गोल्ड एंड सिल्वर स्टार’ पुरस्कार से सम्मानित किया है। कुमार को चेन्नई में जापान के महावाणिज्य दूत तागा मासायुकी ने सम्मानित किया।

Q.6 विश्व आर्थिक मंच (WEF) के ग्लोबल जेंडर गैप इंडेक्स 2022 में भारत किस स्थान पर है?
(a) 135 वें
(b) 115 वें
(c) 129 वें
(d) 131 वें

Ans- (a) 135 वें

Explanation
विश्व आर्थिक मंच (WEF) के ग्लोबल जेंडर गैप इंडेक्स 2022 में कुल 146 देशों में भारत 135वें स्थान पर है। “स्वास्थ्य और उत्तरजीविता” उप-सूचकांक में भारत का दुनिया में सबसे खराब प्रदर्शन रहा है, जहां भारत को 146 वें स्थान पर रखा गया है। भारत की स्थिति अपने पड़ोसियों में भी काफी खराब है और बांग्लादेश (71), नेपाल (96), श्रीलंका (110), मालदीव (117) और भूटान (126) से पीछे है। दक्षिण एशिया में केवल ईरान (143), पाकिस्तान (145) और अफगानिस्तान (146) का प्रदर्शन भारत से भी खराब है।

सूचकांक में 146 देशों के बीच आइसलैंड ने दुनिया के सबसे अधिक लिंग-समान देश के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा है।
सूची में शीर्ष पांच देश क्रमशः फिनलैंड, नॉर्वे, न्यूजीलैंड और स्वीडन हैं।
रिपोर्ट में अफगानिस्तान सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला देश है।
भारत, स्वास्थ्य और उत्तरजीविता में 146, आर्थिक भागीदारी और अवसर में 143, शैक्षिक प्राप्ति में 107 और राजनीतिक सशक्तिकरण में 48 वें स्थान पर है।

ग्लोबल जेंडर गैप रिपोर्ट 2022 WEF द्वारा वार्षिक प्रकाशन का 16वां संस्करण है।

Q.7 छात्रों के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करने हेतु दिल्ली सरकार ने किसके साथ समझौता किया है?
(a) विश्व बैंक
(b) विश्व स्वास्थ्य संगठन
(c) विश्व व्यापार संगठन
(d) यूनिसेफ

Ans- (d) यूनिसेफ

Explanation
दिल्ली सरकार ने दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी (DSEU) के छात्रों के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए यूनिसेफ (UNICEF) के साथ एक नई पायलट परियोजना की घोषणा की है. इससे छात्रों को जॉब के नए मौके मिलेंगे. DSEU और यूनिसेफ ने छात्रों के लिए ‘करियर जागरूकता सत्र’ शुरू किया है। दिल्ली की स्किल यूनिवर्सिटी ने यूनिसेफ में युवाह (जेनरेशन अनलिमिटेड इंडिया) के साथ हाथ मिलाया है

Q.8 हाल ही में मीना हेमचंद्र को किस बैंक के कार्यवाहक चेयरमैन के रूप में नियुक्ति किया गया है?
(a) भारतीय स्टेट बैंक
(b) लक्ष्मी विलास बैंक
(c) करूर वैश्य बैंक
(d) बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र

Ans- (c) करूर वैश्य बैंक

Explanation
निजी क्षेत्र के ऋणदाता करूर वैश्य बैंक के अनुसार, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मीना हेमचंद्र की नियुक्ति को तीन साल के लिए करूर वैश्य बैंक के अस्थायी अध्यक्ष के रूप में अधिकृत किया है।

Q.9 त्रिपक्षीय विकास सहयोग कोष (टीडीसी फंड) स्थापित करने के लिए विदेश मंत्रालय ने किस बैंक की सहायक कंपनी के साथ समझौता किया है?
(a) UCO
(b) HDFC
(c) SBI
(d) OBC

Ans- (c) SBI

Explanation
अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ सहयोगी परियोजनाओं के लिए त्रिपक्षीय विकास सहयोग कोष (टीडीसी फंड) स्थापित करने के लिए विदेश मंत्रालय और भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की सहायक कंपनी एसबीआईसीएपी वेंचर्स लिमिटेड (एसवीएल) द्वारा एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए।

Q.10 किस राज्य के राज्यपाल ने “द मैकमोहन लाइन: ए सेंचुरी ऑफ डिस्कॉर्ड” नामक पुस्तक का विमोचन किया है?
(a) उत्तराखंड
(b) हिमाचल प्रदेश
(c) उत्तरप्रदेश
(d) हरियाणा

Ans- (b) हिमाचल प्रदेश

Explanation
हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर ने हाल ही में “द मैकमोहन लाइन: ए सेंचुरी ऑफ डिस्कॉर्ड” नामक पुस्तक का विमोचन किया। यह पुस्तक अरुणाचल प्रदेश के पूर्व राज्यपाल और पूर्व सेनाध्यक्ष (सीओएएस) जनरल जे जे सिंह (सेवानिवृत्त) द्वारा लिखी गई है।

अगर आपको हमारी 15 July 2022 Current Affairs की पसंद आयी है तो Telegram Channel को Join जरूर करे।

WhatsApp Group Join Now

NEW Telegram Group Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!