16 July 2022 Current Affairs in Hindi | 16 जुलाई 2022 करंट अफेयर्स

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
4/5 - (6 votes)

आज हम “16 July 2022 Current Affairs in Hindi” में पूछे गए Important Question करेंगे जो की आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है

Latest Current affairs For Competitive Exams (Today Current Affairs in Hindi)

हैलो साथियों आप सभी का Examzy परिवार में स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Daily Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current Affairs, Weekly Current Affairs, Monthly Current Affairs,Yearly Current Affairs Pdf उपलब्ध करवाते है।

इस पोस्ट में आपको Daily Current Affairs की Pdf को Date Wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं, इस Post को Daily Update किया जाएगा। तो आप सभी से निवेदन है कि Daily Current Affairs की Pdf का Notification प्राप्त करने के लिए Website को Subscribe करे और अधिक जानकारी के लिए Daily Examzy Website पर Visit करते रहीए।

सभी Exams से Related Pdf को हम अपने Telegram Channel में भी उपलब्ध करवा रहे है। जहा से आप सभी Pdf को Download कर सकते है। आप सभी निचे दिए गए Link की सहायता से हमारे Telegram Channel को Join कर सकते है।

करंट अफेयर्स प्रश्नावली, 16 July 2022 Current Affairs in Hindi , 16 July current affairs hindi, 16 July current affairs in hindi, 16 July Current Affairs,

16 July 2022 Daily Current Affairs in Hindi PDF | करेंट अफेयर्स – 16 जुलाई 2022

16 July 2022 current affairs in hindi

Q.1 हाल ही में किस मंत्री ने ‘कनेक्टिंग थ्रू कल्चर’ पुस्तक को लॉन्च किया है?
(a) डॉ. एस जयशंकर
(b) डॉ हर्षवर्धन
(c) रामविलास पासवान
(d) नितिन गडकरी

Ans- (a) डॉ. एस जयशंकर

Explanation
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने नई दिल्ली, भारत में सुषमा स्वराज भवन में भारत की सॉफ्ट पावर ताकत के विभिन्न पहलुओं पर निबंधों का संकलन ‘कनेक्टिंग थ्रू कल्चर’ लॉन्च किया।

Q.2 बर्मिंघम विश्व खेल 2022 में अभिषेक वर्मा और ज्योति सुरेखा वेन्नम ने तीरंदाजी में कौन सा पदक जीता है?
(a) रजत
(b) कांस्य
(c) स्वर्ण
(d) इनमे से कोई नहीं

Ans- (b) कांस्य

Explanation
एशियाई खेलों के तीरंदाजी स्वर्ण विजेता अभिषेक वर्मा और ज्योति सुरेखा वेन्नम ने बर्मिंघम, अलबामा, यूएसए में विश्व खेल 2022 में कांस्य पदक जीता। कांस्य पदक प्रतियोगिता में भारतीय तीरंदाजी टीम ने मेक्सिको की एंड्रिया और मिगुएल बेसेरा को 157-156 से हराया।

अभिषेक वर्मा और ज्योति सुरेखा वेन्नम ने पेरिस में तीरंदाजी विश्व कप में स्वर्ण पदक जीता।

Q.3 भारत के किन दो स्थानों को टाइम मैगज़ीन की द वर्ल्ड्स ग्रेटेस्ट प्लेसेस ऑफ़ 2022 में शामिल किया गया है ?
(a) केरल
(b) अहमदाबाद
(c) a और b दोनों
(d) जयपुर

Ans- (c) a और b दोनों

Explanation
टाइम मैगज़ीन द्वारा इस वर्ष भारत के दो स्थानों को “एक्सप्लोर करने के लिए 50 असाधारण स्थलों” में नामित किया गया है। दक्षिणी राज्य केरल और अहमदाबाद, गुजरात की राजधानी, 2022 की दुनिया के महानतम स्थानों की सूची में दो भारतीय प्रविष्टियाँ थीं।

Q.4 किस राज्य सरकार ने अर्न विद लर्न’ नाम से एक नई योजना शुरू की है?
(a) त्रिपुरा
(b) मिजोरम
(c) अरुणाचल प्रदेश
(d) मेघालय

Ans- (a) त्रिपुरा

Explanation
त्रिपुरा सरकार ने कोविड -19 के प्रकोप के बाद स्कूलों से बाहर हो चुके लोगों को वापस लाने के लिए ‘अर्न विद लर्न’ नाम से एक नई योजना शुरू की है। यह योजना ‘विद्यालय चलो अभियान’ (चलो स्कूल चलते हैं) का एक हिस्सा है।

त्रिपुरा राजधानी: अगरतला;
त्रिपुरा के मुख्यमंत्री: माणिक साहा;
त्रिपुरा राज्यपाल: सत्यदेव नारायण आर्य;
त्रिपुरा जनजाति: त्रिपुरा/त्रिपुरी, रियांग, जमातिया।

Q.5 किस क्रिकेटर ने पहला मेटावर्स स्पोर्ट्स सिटी लॉन्च करने के लिए ब्लिव क्लब, डब्ल्यूआईओएम के साथ सहयोग किया है?
(a) विराट कोहली
(b) रविंदर जडेजा
(c) शिखर धवन
(d) महेंद्र सिंह धोनी

Ans- (c) शिखर धवन

Explanation
भारतीय क्रिकेटर शिखर धवन ने मेटावर्स में पहला स्पोर्ट्स सिटी बनाने के लिए वेब3 मेटावर्स स्टार्टअप डब्ल्यूआईओएम और वित्तीय फर्म ब्लिव क्लब के साथ साझेदारी की घोषणा की। इसे सितंबर में लॉन्च करने की योजना है।

Q.6 भारत ने एशियाई अंडर -20 कुश्ती चैंपियनशिप में कुल कितने पदक जीते है?
(a) 22 पदक
(b) 29 पदक
(c) 18 पदक
(d) 25 पदक

Ans- (a) 22 पदक

Explanation
मनामा, बहरीन में U20 एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में भारतीय पहलवानों ने शानदार प्रदर्शन किया, जहां उन्होंने 22 पदक के साथ समापन किया । 4 स्वर्ण पदक, 9 रजत और 9 कांस्य जीतकर, पहलवानों के प्रतिभाशाली समूह ने एक अच्छा प्रदर्शन किया और ईरान और कजाकिस्तान के अन्य मजबूत देशों के योग्य प्रतियोगियों को कड़ी टक्कर दी।

स्वर्ण : प्रियंका (65 किग्रा), ऐंरजू (68 किग्रा), अंतिम (53 किग्रा), सुजीत (65 किग्रा)
रजत: स्वीटी (50 किग्रा), रीना (55 किग्रा), बिपाशा (72 किग्रा), प्रिया (76 किग्रा), मुलायम यादव (70 किग्रा), आशीष (97 किग्रा), मोहित कुमार (61 किग्रा), जयदीप (74 किग्रा), महेंद्रन गायकवाड़ (125 किग्रा)
कांस्य: सीतो (57 किग्रा), तनु (59 किग्रा), सारिका (62 किग्रा), अमन (57 किग्रा), दीपक (79 किग्रा), जोंटी कुमार (86 किग्रा), आकाश (92 किग्रा), रोहित दहिया (82 किग्रा), अंकित गुलिया (67 किग्रा)

Q.7 हाल ही में किस मंत्री ने पहले वर्चुअल I2U2 शिखर सम्मेलन में भाग लिया है?
(a) राजनाथ सिंह
(b) अमित शाह
(c) डॉ हर्षवर्धन
(d) नरेंद्र मोदी

Ans- (d) नरेंद्र मोदी

Explanation
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले आभासी I2U2 शिखर सम्मेलन में भाग लिया। I2U2 एक चार देशों का समूह है, जहां “I” भारत और इज़राइल के लिए है, और “U” अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात के लिए है। पीएम मोदी के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन, इजरायल के पीएम यायर लैपिड और यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान भी शामिल हुए।

Q.8 नैसकॉम फाउंडेशन ने “डिजिवाणी कॉल सेंटर” परियोजना के लिए किसके साथ समझौता किया है?
(a) Yahoo
(b) Meta
(c) Google
(d) WhatsApp

Ans- (c) Google

Explanation
नैसकॉम फाउंडेशन और गूगल ने महिला किसानों को अपना व्यवसाय बढ़ाने में मदद करने के लिए एक गैर-लाभकारी संस्था इंडियन सोसाइटी ऑफ एग्रीबिजनेस प्रोफेशनल्स (आईएसएपी) के सहयोग से एक कॉल सेंटर स्थापित करने की घोषणा की है। “डिजिवाणी कॉल सेंटर” परियोजना एक पायलट आधार पर चलाई जा रही है और शुरुआत में छह राज्यों, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा और राजस्थान में लगभग 20,000 ग्रामीण महिला उद्यमियों को कवर किया जाएगा।

Q.9 किस कंपनी ने दुनिया की सबसे तेज ग्राफिक्स डीआरएएम चिप को विकसित किया है?
(a) Apple
(b) Intel
(c) Samsung
(d) Google

Ans- (c) Samsung

Explanation
सैमसंग ने कहा कि उसने तेज गति और बेहतर शक्ति दक्षता के साथ एक नई ग्राफिक्स डायनेमिक रैंडम-एक्सेस मेमोरी (डीआरएएम) चिप विकसित की है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि 24-गीगाबिट ग्राफिक्स डबल डेटा रेट 6 (जीडीडीआर 6) तीसरी पीढ़ी, 10-नैनोमीटर तकनीक को अपनाता है और इसकी डेटा प्रोसेसिंग गति मौजूदा प्रोडक्ट्स की तुलना में 30 प्रतिशत से अधिक तेज है।

Q.10 RBI ने ओला फाइनेंशियल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड पर कितने करोड़ का जुर्माना लगाया है?
(a) 2.07 करोड़ रुपये
(b) 1.67 करोड़ रुपये
(c) 1.97 करोड़ रुपये
(d) 1.07 करोड़ रुपये

Ans- (b) 1.67 करोड़ रुपये

Explanation
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ओला फाइनेंशियल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड पर प्री-पेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स और नो योर कस्टमर नॉर्म्स से संबंधित कुछ प्रावधानों का पालन न करने पर 1.67 करोड़ रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है। भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम, 2007 की धारा 30 के तहत आरबीआई में निहित शक्तियों के प्रयोग में जुर्माना लगाया गया है।

अगर आपको हमारी 16 July 2022 Current Affairs की पसंद आयी है तो Telegram Channel को Join जरूर करे।

Join Telegram ChannelJoin Now
Join WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!