17 June 2022 Current Affairs in Hindi | 17 जून 2022 करंट अफेयर्स

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
5/5 - (1 vote)

आज हम “17 June Current Affairs in Hindi” में पूछे गए Important Question करेंगे जो की आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है

Latest Current affairs For Competitive Exams (Today Current Affairs in Hindi)

हैलो साथियों आप सभी का Examzy परिवार में स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Daily Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current Affairs, Weekly Current Affairs, Monthly Current Affairs,Yearly Current Affairs Pdf उपलब्ध करवाते है।

इस पोस्ट में आपको Daily Current Affairs की Pdf को Date Wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं, इस Post को Daily Update किया जाएगा। तो आप सभी से निवेदन है कि Daily Current Affairs की Pdf का Notification प्राप्त करने के लिए Website को Subscribe करे और अधिक जानकारी के लिए Daily Examzy Website पर Visit करते रहीए।

सभी Exams से Related Pdf को हम अपने Telegram Channel में भी उपलब्ध करवा रहे है। जहा से आप सभी Pdf को Download कर सकते है। आप सभी निचे दिए गए Link की सहायता से हमारे Telegram Channel को Join कर सकते है।

करंट अफेयर्स प्रश्नावली, 17 June 2022 Current Affairs in Hindi , 17 June current affairs hindi, 17 June current affairs in hindi, 17 June Current Affairs,

17 June 2022 Daily Current Affairs in Hindi PDF | करेंट अफेयर्स – 17 जून 2022

17 June 2022 Current Affairs in Hindi

Q.1 परिवार प्रेषण का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of Family Remittances – IDFR) कब बनाया जाता है?
(a) 16 जून
(b) 13 जून
(c) 08 जून
(d) 19 जून

Ans- (a) 16 जून

Explanation
IDFR संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अपनाया गया था और 16 जून को मनाया जाता है। इस वर्ष, संयुक्त राष्ट्र ने पिछले वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय परिवार प्रेषण दिवस की थीम जारी रखी है: डिजिटल और वित्तीय समावेशन के माध्यम से पुनर्प्राप्ति और लचीलापन।

Q.2 ग्लोबल स्टार्टअप इकोसिस्टम रिपोर्ट कौन सा राज्य एशिया में शीर्ष स्थान पर है?
(a) तमिलनाडु
(b) कर्नाटक
(c) केरल
(d) ओडिशा

Ans- (c) केरल

Explanation
केरल के स्टार्ट-अप इकोसिस्टम को बढ़ावा देते हुए, राज्य को ग्लोबल स्टार्टअप इकोसिस्टम रिपोर्ट (जीएसईआर) में किफायती प्रतिभा में एशिया में पहले स्थान पर रखा गया है। नीति सलाहकार और अनुसंधान संगठन स्टार्टअप जीनोम और ग्लोबल एंटरप्रेन्योरशिप नेटवर्क द्वारा संयुक्त रूप से तैयार जीएसईआर में वैश्विक रैंकिंग में राज्य को चौथा स्थान दिया गया है। 2020 में प्रकाशित पहले जीएसईआर में केरल को एशिया में 5वां और दुनिया में 20वां स्थान मिला था।

पॉलिसी एडवाइजरी और रिसर्च फर्म स्टार्टअप जीनोम द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, बेंगलुरु शहर ग्लोबल स्टार्टअप इकोसिस्टम रैंकिंग में 22वें नंबर पर पहुंच गया है।

Q.3 केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव के अनुसार भारत में कब तक 5 जी सेवाएं लांच क्र दी जाएगी?
(a) अप्रैल 2023
(b) मार्च 2023
(c) दिसंबर 2022
(d) सितम्बर 2022

Ans- (b) मार्च 2023

Explanation
केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने चिरायु प्रौद्योगिकी 2022 कार्यक्रम में घोषणा की कि भारत में मार्च 2023 तक पूर्ण रूप से 5जी सेवाएं उपलब्ध हो जाएंगी। वैष्णव ने बताया कि 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी जुलाई के अंत तक समाप्त हो जाएगी

Q.4 हाल ही में किस प्लेटफॉर्म के द्वारा महिला संस्थापकों के लिए स्टार्टअप एक्सेलेरेटर प्रोग्राम की घोषणा की है?
(a) Google
(b) Facebook
(c) Yahoo
(d) Twitter

Ans- (a) Google

Explanation
गूगल ने महिला संस्थापकों के लिए स्टार्टअप एक्सेलेरेटर प्रोग्राम की घोषणा की। कार्यक्रम उन्हें धन उगाहने और काम पर रखने जैसी चुनौतियों का समाधान करने में मदद करेगा। गूगल फॉर स्टार्टअप एक्सेलेरेटर इंडिया – वीमेन फाउंडर्स जुलाई-2022 से सितम्बर-2022 तक चलेगी।

Q.5 भारतीय रेलवे ने किस योजना के तहत भारत की पहली निजी ट्रेन सेवा को हरी झंडी दिखाई गई है?
(a) अग्निवीर योजना
(b) वंदेभारत योजना
(c) भारत गौरव योजना
(d) इनमे से कोई नहीं

Ans- (c) भारत गौरव योजना

Explanation
भारतीय रेलवे की ‘भारत गौरव’ योजना के तहत एक निजी ऑपरेटर द्वारा कोयंबटूर और शिरडी के बीच संचालित होने वाली पहली ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

भारतीय रेलवे ने थीम आधारित भारत गौरव ट्रेन का संचालन नवंबर 2021 में शुरू किया था। इस थीम का उद्देश्य भारत गौरव ट्रेनों के माध्यम से भारत और दुनिया के लोगों को भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और शानदार ऐतिहासिक स्थानों का प्रदर्शन करना है।

Q.6 हाल ही में किस मंत्री ने पुणे में जगतगुरु श्रीसंत तुकाराम महाराज शिला मंदिर का उद्घाटन किया है?
(a) नरेंद्र मोदी
(b) अमित शाह
(c) रामविलास पासवान
(d) राजनाथ सिंह

Ans- (a) नरेंद्र मोदी

Explanation
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पुणे के पास देहु गांव में जगतगुरु श्रीसंत तुकाराम महाराज शिला मंदिर का उद्घाटन किया, जो 17 वीं शताब्दी के संत को समर्पित है। संत तुकाराम एक वारकरी संत और कवि थे, जिन्हें अभंग भक्ति कविता और कीर्तन के रूप में जाने वाले आध्यात्मिक गीतों के माध्यम से समुदाय-उन्मुख पूजा के लिए जाना जाता है।

Q.7 आरती प्रभाकर को किस देश के राष्ट्रपति के विज्ञान सलाहकार के रूप में नियुक्त किया जायेगा?
(a) चीन
(b) जापान
(c) अमेरिका
(d) स्विट्ज़रलैंड

Ans- (c) अमेरिका

Explanation
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा आरती प्रभाकर (Arati Prabhakar) को व्हाइट हाउस ऑफ़िस ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी पॉलिसी (OSTP) के प्रमुख के रूप में नामित करने की उम्मीद है। वह एरिक लैंडर की जगह लेंगी

Q.8 प्रधानमंत्री मोदी ने कहा पर जल भूषण भवन और क्रांतिकारियों की गैलरी का उद्घाटन किया है?
(a) पुणे
(b) गुरुग्राम
(c) मुंबई
(d) इलाहबाद

Ans- (c) मुंबई

Explanation
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई में राजभवन में जल भूषण भवन का उद्घाटन किया। इस मौके पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, डिप्टी सीएम अजीत पवार, पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे और राज्य के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी भी मौजूद थे। प्रधानमंत्री ने राजभवन में स्वतंत्रता संग्राम के दिग्गजों को समर्पित एक भूमिगत ‘क्रांतिकारियों की गैलरी (Gallery of Revolutionaries)’ संग्रहालय का भी उद्घाटन किया।

Q.9 तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक को आईपीओ के लिए किस्से मंजूरी प्रदान हुई है?
(a) FDI
(b) RBI
(c) SEBI
(d) FCCI

Ans- (c) SEBI

Explanation
निजी क्षेत्र के ऋणदाता, तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक को आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के माध्यम से धन जुटाने और लॉन्च करने के लिए पूंजी बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) प्राप्त हुआ है।

Q.10 आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण की रिपोर्ट के अनुसार श्रम बल भागीदारी दर (एलएफपीआर) 2021 में 2.3 प्रतिशत बढ़कर कितना हो गया है?
(a) 25.1 प्रतिशत
(b) 18.6 प्रतिशत
(c) 27.7 प्रतिशत
(d) 24.9 प्रतिशत

Ans- (a) 25.1 प्रतिशत

Explanation
जुलाई 2020-जून 2021 के लिए आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (Periodic Labour Force Survey – PLFS) की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, सामान्य स्थिति में अखिल भारतीय महिला श्रम बल भागीदारी दर (एलएफपीआर) 2021 में 2.3 प्रतिशत बढ़कर 25.1 प्रतिशत हो गई, जो पिछले वर्ष 22.8 प्रतिशत थी। ग्रामीण क्षेत्रों में महिला श्रम बल की भागीदारी 3% बढ़कर 27.7% हो गई है, जबकि शहरी क्षेत्रों में महिला श्रम बल की भागीदारी 0.1 प्रतिशत बढ़कर 18.6% हो गई है। श्रम बल भागीदारी दर (LFPR) जनसंख्या में काम करने वाले लोगों का अनुपात है।

अगर आपको हमारी 17 June 2022 Current Affairs की पसंद आयी है तो Telegram Channel को Join जरूर करे।

Join Telegram ChannelJoin Now
Join WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!