18 August 2022 Current Affairs in Hindi | 18 अगस्त 2022 करंट अफेयर्स

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
3.2/5 - (4 votes)

आज हम “18 August 2022 Current Affairs in Hindi” में पूछे गए Important Question करेंगे जो की आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है

Latest Current affairs For Competitive Exams (Today Current Affairs in Hindi)

हैलो साथियों आप सभी का Examzy परिवार में स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Daily Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current Affairs, Weekly Current Affairs, Monthly Current Affairs,Yearly Current Affairs Pdf उपलब्ध करवाते है।

इस पोस्ट में आपको Daily Current Affairs की Pdf को Date Wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं, इस Post को Daily Update किया जाएगा। तो आप सभी से निवेदन है कि Daily Current Affairs की Pdf का Notification प्राप्त करने के लिए Website को Subscribe करे और अधिक जानकारी के लिए Daily Examzy Website पर Visit करते रहीए।

सभी Exams से Related Pdf को हम अपने Telegram Channel में भी उपलब्ध करवा रहे है। जहा से आप सभी Pdf को Download कर सकते है। आप सभी निचे दिए गए Link की सहायता से हमारे Telegram Channel को Join कर सकते है।

करंट अफेयर्स प्रश्नावली, 18 August 2022 Current Affairs in Hindi , 18 August current affairs hindi, 18 August current affairs in hindi, 18 August Current Affairs,

18 August 2022 Daily Current Affairs in Hindi PDF | करेंट अफेयर्स – 18 अगस्त 2022

18 August 2022 Current Affairs in Hindi
18 August 2022 Current Affairs in Hindi

Q.1 डूरंड कप के 131वां सीजन का आयोजन कब से कब तक किया जाएगा?
(a) 16 अगस्त से 18 सितंबर
(b) 12 अगस्त से 14 सितंबर
(c) 17 अगस्त से 19 सितंबर
(d) 11 अगस्त से 13 सितंबर

Ans- (a) 16 अगस्त से 18 सितंबर

Explanation
एशिया के सबसे पुराने क्लब फुटबॉल टूर्नामेंट डूरंड कप का आगाज हो चुका है। डूरंड कप का 131वां सीजन 16 अगस्त से 18 सितंबर के बीच कोलकाता के साल्ट लेक स्टेडियम और किशोर भारती स्टेडियम में खेला जाएगा। इसके अतिरिक्त कुछ मैच इंफाल के खुमान लम्पक स्टेडियम और गुवाहाटी के इंदिरा गांधी एथलेटिक स्टेडियम में भी खेले जाएंगे। इस सीजन में टीमों की संख्या को बढ़ाया गया है। पहले इस टूर्नामेंट में 16 टीमें हिस्सा लेती थी।

Q.2 सुल्तान अजलन शाह कप अंतरराष्ट्रीय पुरुष हॉकी टूर्नामेंट का आयोजन कहा पर किया जाएगा?
(a) स्पेन
(b) इपोह (मलेशिया)
(c) इटली
(d) जर्मनी

Ans- (b) इपोह (मलेशिया)

Explanation
सुल्तान अजलन शाह कप अंतरराष्ट्रीय पुरुष हॉकी टूर्नामेंट का आयोजन दो साल बाद 16 से 25 नवंबर के बीच मलेशिया के इपोह में किया जाएगा। कोविड-19 महामारी के कारण इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट का पिछले दो वर्षों से आयोजन नहीं किया जा सका था। इसका आयोजन आखरी बार साल 2019 में हुआ था जब दक्षिण कोरिया ने फाइनल में भारत को हराकर खिताब जीता था।

Q.3 हाल ही में किस बैंक ने अमृत महोत्सव के रूप में एक नई सावधि जमा योजना शुरू की है?
(a) भारतीय स्टेट बैंक
(b) यूको बैंक
(c) कर्नाटक बैंक
(d) बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र

Ans- (c) कर्नाटक बैंक

Explanation
मैंगलुरु स्थित कर्नाटक बैंक ने आजादी के 75 साल पूरे होने के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में एक नई सावधि जमा योजना शुरू की है। नई योजना को एसीसी और सावधि जमा श्रेणी के तहत केबीएल अमृत समृद्धि कहा जाएगा। बैंक 75 सप्ताह (525 दिन) के कार्यकाल के साथ जमा योजना पर 6.10 प्रतिशत प्रति वर्ष की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।

Q.4 कौन सा देश एक द्विसंयोजक मॉडर्न कोविड बूस्टर टीकाकरण को मंजूरी देने वाला पहला देश बन गया है?
(a) ब्रिटेन
(b) भारत
(c) जापान
(d) अमेरिका

Ans- (a) ब्रिटेन

Explanation
ब्रिटिश स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि ब्रिटेन एक द्विसंयोजक मॉडर्न कोविड बूस्टर टीकाकरण को मंजूरी देने वाला पहला देश बन गया है। इसके साथ ही ब्रिटेन पहला ऐसा देश बन गया है जिसने इस प्रकार के टीके को मंजूरी दी है।

Q.5 पहला 3-डी प्रिंटेड मानव कॉर्निया को कहा पर विकसित किया है?
(a) जयपुर
(b) बेंगलुरु
(c) हैदराबाद
(d) भोपाल

Ans- (c) हैदराबाद

Explanation
भारत में पहली बार, हैदराबाद शहर के शोधकर्ताओं ने एक कृत्रिम कॉर्निया को सफलतापूर्वक 3डी प्रिंट किया है और इसे खरगोश की आंख में प्रत्यारोपित किया है। जारी विज्ञप्ति में कहा गया कि एल वी प्रसाद आई इंस्टीट्यूट (एलवीपीईआई), इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी-हैदराबाद (आईआईटीएच), और सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (सीसीएमबी) के शोधकर्ताओं ने मानव दाता कॉर्नियल ऊतक से एक 3 डी-मुद्रित कॉर्निया विकसित करने के लिए सहयोग किया है।

Q.6 विलियम रुटो को किस देश के राष्ट्रपति के रूप में चुने गए है?
(a) केन्या
(b) श्रीलंका
(c) स्पेन
(d) नाइजीरिया

Ans- (a) केन्या

Explanation
केन्या में चुनाव आयोग के अध्यक्ष ने हंगामे के बीच उपराष्ट्रपति विलियम रुटो को पांच बार के दावेदार रैला ओडिंगा पर विजेता घोषित कर दिया।

Q.7 भारत सरकार ने पंजाब और हरियाणा में उच्च न्यायालय के कितने नए न्यायाधीशों की नियुक्ति की है?
(a) 15
(b) 11
(c) 16
(d) 21

Ans- (b) 11

Explanation
पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय में रविवार को ग्यारह अधिवक्ताओं को न्यायाधीश के पद पर पदोन्नत किया गया और इसके साथ ही इस साल विभिन्न उच्च न्यायालयों में कुल 138 न्यायाधीश नियुक्त किये गये हैं। यह जानकारी कानून मंत्रालय ने दी। पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय में नियुक्त न्यायाधीशों के नाम इस प्रकार हैं- निधि गुप्ता, संजय वशिष्ठ, त्रिभुवन दहिया, नमित कुमार, हरकेश मनुजा, अमन चौधरी, नरेश सिंह, हर्ष बांगर, जगमोहन बंसल, दीपक मनचंदा और आलोक जैन।

Q.8 किस देश ने स्थित दादाभाई नौरोजी के घर को मिला ‘ब्लू प्लैक’ सम्मान से सम्मानित किया है?
(a) अमेरिका
(b) भारत
(c) लंदन
(d) फ्रांस

Ans- (c) लंदन

Explanation
भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के प्रतिष्ठित सदस्य रहे और ब्रिटेन के पहले भारतीय सांसद दादाभाई नौरोजी दक्षिण लंदन के जिस घर में लगभग आठ वर्षों तक रहे, उसे ‘ब्लू प्लैक’ यानी नीली पट्टिका से सम्मानित किया गया है। ‘इंग्लिश हैरिटेज’ चैरिटी की योजना ‘ब्लू प्लैक’ लंदन की ऐतिहासिक महत्व की इमारतों को दिया जाने वाला एक सम्मान है।

Q.9 हाल ही में उमा पेम्माराजू का निधन हो गया है वो किस क्षेत्र से सम्बंधित है?
(a) अभिनेत्री
(b) राजनेता
(c) पत्रकार
(d) लेखक

Ans- (c) पत्रकार

Explanation
फॉक्स न्यूज की संस्थापक एंकर उमा पेम्माराजू का निधन हो गया है। वह 64 वर्ष की थीं। उमा पेम्माराजू उन चंद एंकर्स में शुमार थीं जिनके साथ 1996 में चैनल ने अपना नेटवर्क शुरू किया था। नेशनल टेलीविजन पर न्यूज शो करने वाली वह पहली भारतीय-अमेरिकी एंकर थीं।

Q.10 दुनिया के सबसे ऊंचे पुल यानी चिनाब ब्रिज (Chenab Bridge) के गोल्डन ज्वाइंट का उद्घाटन कब किया गया है ?
(a) 18 अगस्त 2022
(b) 15 अगस्त 2022
(c) 10 अगस्त 2022
(d) 13 अगस्त 2022

Ans- (d) 13 अगस्त 2022

Explanation
दुनिया के सबसे ऊंचे पुल यानी चिनाब ब्रिज (Chenab Bridge) के गोल्डन ज्वाइंट का उद्घाटन 13 अगस्त 2022 को हो गया। इस ब्रिज का काम अब पूरा होने की कगार पर है। बताया जा रहा है कि पुल के संरचनात्मक विवरण के लिए ‘टेकला’ सॉफ्टवेयर का उपयोग किया गया है। बता दें कि दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे आर्क ब्रिज का निर्माण जम्मू-कश्मीर में किया जा रहा है। वहीं 13 अगस्त को चिनाब पुल के गोल्डन ज्वाइंट (Golden Joint) का भी उद्घाटन हो गया है।


अगर आपको हमारी 18 August 2022 Current Affairs की पसंद आयी है तो Telegram Channel को Join जरूर करे।

Join Telegram ChannelJoin Now
Join WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!