18 June 2022 Current Affairs in Hindi | 18 जून 2022 करंट अफेयर्स

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
3.7/5 - (4 votes)

आज हम “18 June Current Affairs in Hindi” में पूछे गए Important Question करेंगे जो की आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है

Latest Current affairs For Competitive Exams (Today Current Affairs in Hindi)

हैलो साथियों आप सभी का Examzy परिवार में स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Daily Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current Affairs, Weekly Current Affairs, Monthly Current Affairs,Yearly Current Affairs Pdf उपलब्ध करवाते है।

इस पोस्ट में आपको Daily Current Affairs की Pdf को Date Wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं, इस Post को Daily Update किया जाएगा। तो आप सभी से निवेदन है कि Daily Current Affairs की Pdf का Notification प्राप्त करने के लिए Website को Subscribe करे और अधिक जानकारी के लिए Daily Examzy Website पर Visit करते रहीए।

सभी Exams से Related Pdf को हम अपने Telegram Channel में भी उपलब्ध करवा रहे है। जहा से आप सभी Pdf को Download कर सकते है। आप सभी निचे दिए गए Link की सहायता से हमारे Telegram Channel को Join कर सकते है।

करंट अफेयर्स प्रश्नावली, 18 June 2022 Current Affairs in Hindi , 18 June current affairs hindi, 18 June current affairs in hindi, 18 June Current Affairs,

18 June 2022 Daily Current Affairs in Hindi PDF | करेंट अफेयर्स – 18 जून 2022

18 June 2022 current affairs in hindi

Q.1 विश्व मरुस्थलीकरण और सूखा रोकथाम दिवस (World Day to Combat Desertification and Drought) कब बनाया जाता है?
(a) 17 जून
(b) 14 जून
(c) 09 जून
(d) 16 जून

Ans- (a) 17 जून

Explanation
मरुस्थलीकरण से निपटने के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों के बारे में जन जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक वर्ष 17 जून को विश्व मरुस्थलीकरण और सूखा रोकथाम दिवस (World Day to Combat Desertification and Drought) मनाया जाता है।

2022 मरुस्थलीकरण और सूखा दिवस का विषय “एक साथ सूखे से उठना (Rising up from drought together)” है।

मरुस्थलीकरण और सूखा दिवस 2022: मेजबान देश
इवेंट का वैश्विक पालन मैड्रिड, स्पेन में होगा, संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन टू कॉम्बैट डेजर्टिफिकेशन (UNCCD) ने घोषणा की है।

Q.2 IMD का विश्व प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक 2022 में भारत किस स्थान पर है?
(a) 57 वे
(b) 35 वे
(c) 37 वे
(d) 43 वे

Ans- (c) 37 वे

Explanation
वार्षिक विश्व प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक 2022 में भारत ने एशियाई अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेज वृद्धि देखी है, जिसमें 43वें से 37वें स्थान की छलांग लगाई गई है। सूचकांक प्रबंधन विकास संस्थान (IMD) द्वारा संकलित किया गया है।

डेनमार्क पिछले साल तीसरे स्थान से 63 देशों की सूची में शीर्ष पर पहुंच गया है, जबकि स्विट्जरलैंड शीर्ष रैंकिंग से दूसरे स्थान पर और सिंगापुर तीसरे स्थान पर आ गया है। इस बीच, शीर्ष प्रदर्शन करने वाली एशियाई अर्थव्यवस्थाएं सिंगापुर (तीसरी), हांगकांग (पांचवीं), ताइवान (सातवीं), चीन (17वीं) और ऑस्ट्रेलिया (19वीं) हैं।

Q.3 युवा सांसदों का आठवां वैश्विक सम्मेलन का आयोजन कहा पर किया गया है?
(a) पेरिस
(b) मिस्र
(c) हांगकांग
(d) नीदरलैंड

Ans- (b) मिस्र

Explanation
मिस्र के शर्म अल शेख में युवा सांसदों का आठवां वैश्विक सम्मेलन का आयोजन जलवायु परिवर्तन के विषय को संबोधित करने के लिए किया गया है। दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन प्रतिनिधि सभा और अंतर-संसदीय संघ (आईपीयू) द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है।

नागालैंड की राज्यसभा के लिए संसद सदस्य के रूप में चुनी गई पहली महिला, एस फांगोन कोन्याक सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व कर रही हैं।

Q.4 किस राज्य के मुख्यमंत्री ने एनम एझुथम (Ennum Ezhuthum) योजना शुरू की है?
(a) तमिलनाडु
(b) कर्नाटक
(c) महाराष्ट्र
(d) ओडिशा

Ans- (a) तमिलनाडु

Explanation
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने आठ साल से कम उम्र के छात्रों के बीच COVID महामारी के कारण सीखने की खाई को पाटने के लिए एनम एझुथम (Ennum Ezhuthum) योजना शुरू की।

इस योजना का उद्देश्य वर्ष 2025 तक मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता सुनिश्चित करना है। इसे अझिनजीवक्कम पंचायत यूनियन मिडिल स्कूल, तिरुवल्लुर में एक कार्यक्रम में लॉन्च किया गया था।

Q.5 कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) ने कहा पर मैंगो उत्सव का आयोजन किया है?
(a) स्विट्ज़रलैंड
(b) दिल्ली
(c) बहरीन
(d) स्वीडन

Ans- (c) बहरीन

Explanation
कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) ने आम के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए बहरीन में आठ दिवसीय आम उत्सव का आयोजन किया है। पूर्वी राज्यों पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश और ओडिशा के आम की 34 किस्मों को बहरीन के अल जजीरा समूह सुपरमार्केट के आठ अलग-अलग स्थानों पर प्रदर्शित किया जा रहा है।

एपीडा गठन: 1986;
एपीडा मुख्यालय: नई दिल्ली;
एपीडा अध्यक्ष: एम अंगमुथु।

Q.6 कहा के हवाई अड्डे पर वर्टिकल एक्सिस विंड टर्बाइन और सोलर पीवी हाइब्रिड सिस्टम लांच किया है?
(a) मुंबई
(b) दिल्ली
(c) जयपुर
(d) गोवा

Ans- (a) मुंबई

Explanation
छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (CSMIA), मुंबई हवाई अड्डे पर पवन ऊर्जा के उपयोग की संभावना का पता लगाने के लिए अपनी तरह का एक वर्टिकल एक्सिस विंड टर्बाइन और सोलर पीवी हाइब्रिड (सोलर मिल) लॉन्च करने वाला भारत का पहला हवाई अड्डा बन गया है।

Q.7 भारतीय प्रेस परिषद (पीसीआई) के अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है?
(a) जस्टिस अमित कुमार
(b) जस्टिस मोहन कुमार
(c) जस्टिस रंजना प्रकाश देसाई
(d) जस्टिस आर के सिन्हा

Ans- (c) जस्टिस रंजना प्रकाश देसाई

Explanation
सूत्रों के अनुसार, उच्चतम न्यायालय की पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति रंजना प्रकाश देसाई (Ranjana Prakash Desai) का चयन भारतीय प्रेस परिषद (पीसीआई) के अध्यक्ष के तौर पर किया गया है। न्यायमूर्ति देसाई ने हाल ही में जम्मू और कश्मीर पर परिसीमन आयोग के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया,

Q.8 महिलाओं के रोजगार को बढ़ावा देने के लिए सयुक्त राष्ट्र महिला ने किस के साथ समझौता किया है?
(a) Meta
(b) Google
(c) Linkdin
(d) MSME

Ans- (c) Linkdin

Explanation
महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त करने के लिए दुनिया के सबसे बड़े प्रोफेशनल नेटवर्क लिंक्डइन (LinkedIn) और संयुक्त राष्ट्र की महिलाओं ने हाथ मिलाया है जिसके तहत लिंक्डइन 5 लाख डॉलर (3.88 करोड़ रुपये) निवेश करेगी। यह परियोजना महाराष्ट्र में 2,000 महिलाओं के डिजिटल, सॉफ्ट और रोजगार योग्यता कौशल को विकसित करने के लिए एक पायलट लॉन्च करेगी

Q.9 हाल ही में किस मंत्री ने औद्योगिक डिकार्बनाइजेशन सम्मेलन 2022’ (आईडीएस-2022) का उद्धघाटन किया है?
(a) पियूष गोयल
(b) रामविलास पासवान
(c) नितिन गडकरी
(d) राजनाथ सिंह

Ans- (c) नितिन गडकरी

Explanation
नई दिल्ली में, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने औद्योगिक डीकार्बोनाइजेशन समिट 2022 का उद्घाटन किया। ‘औद्योगिक डिकार्बनाइजेशन सम्मेलन 2022’ (आईडीएस-2022)- 2070 तक कार्बन न्यूट्रैलिटी के लिए रोड मैप का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि बिजली की कमी को दूर करने के लिए, वैकल्पिक ईंधनों का विकास करना अनिवार्य है।

Q.10 ‘उन्मेष’ अंतरराष्ट्रीय साहित्य महोत्सव किस राज्य में बनाया जाता है?
(a) हिमाचल प्रदेश
(b) मणिपुर
(c) उत्तरप्रदेश
(d) नागालैंड

Ans- (a) हिमाचल प्रदेश

Explanation
तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय साहित्यिक उत्सव उन्मेष (Unmesh) डबलिन के गेयटी थिएटर में शुरू हुआ। यह आयोजन 15 देशों के लगभग 425 लेखकों, कवियों, अनुवादकों, आलोचकों और 60 से अधिक भाषाओं का प्रतिनिधित्व करने वाली उल्लेखनीय हस्तियों को एक साथ लाएगा। इस उत्सव का उद्घाटन केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल द्वारा किया गया।

अगर आपको हमारी 18 June 2022 Current Affairs की पसंद आयी है तो Telegram Channel को Join जरूर करे।

Join Telegram ChannelJoin Now
Join WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!