19 August 2022 Current Affairs in Hindi | 19 अगस्त 2022 करंट अफेयर्स

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
5/5 - (3 votes)

आज हम “19 August 2022 Current Affairs in Hindi” में पूछे गए Important Question करेंगे जो की आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है

Latest Current affairs For Competitive Exams (Today Current Affairs in Hindi)

हैलो साथियों आप सभी का Examzy परिवार में स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Daily Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current Affairs, Weekly Current Affairs, Monthly Current Affairs,Yearly Current Affairs Pdf उपलब्ध करवाते है।

इस पोस्ट में आपको Daily Current Affairs की Pdf को Date Wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं, इस Post को Daily Update किया जाएगा। तो आप सभी से निवेदन है कि Daily Current Affairs की Pdf का Notification प्राप्त करने के लिए Website को Subscribe करे और अधिक जानकारी के लिए Daily Examzy Website पर Visit करते रहीए।

सभी Exams से Related Pdf को हम अपने Telegram Channel में भी उपलब्ध करवा रहे है। जहा से आप सभी Pdf को Download कर सकते है। आप सभी निचे दिए गए Link की सहायता से हमारे Telegram Channel को Join कर सकते है।

करंट अफेयर्स प्रश्नावली, 19 August 2022 Current Affairs in Hindi , 19 August current affairs hindi, 19 August current affairs in hindi, 19 August Current Affairs,

19 August 2022 Daily Current Affairs in Hindi PDF | करेंट अफेयर्स – 19 अगस्त 2022

19 August 2022 Current Affairs in Hindi
19 August 2022 Current Affairs in Hindi

Q.1 किस बैंक ने सुरक्षित बैंकिंग प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए “विजिल आंटी” की शुरुआत की है?
(a) HDFC Bank
(b) UCO Bank
(c) Axis Bank
(d) AU Small Finance Bank

Ans- (a) HDFC Bank

Explanation
एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने लोगों में सुरक्षित बैंकिंग की आदतों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक अभियान शुरू करने की घोषणा की है। इस अभियान का नाम होगा ‘विजिल आंटी’ (Vigil Aunty). बैंक ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि टेलीविजन पर ‘लोला कुट्टी’ (Lola Kutty) का लोकप्रिय किरदार निभाने वाली अनुराधा मेनन ‘विजिल आंटी’ अभियान का चेहरा होंगी।

Q.2 बजाज इलेक्ट्रिकल्स के एमडी, सीईओ के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(a) शेखर बजाज
(b) अनुज पोद्दार
(c) अरविन्द कुमार
(d) रोहन सिंह

Ans- (b) अनुज पोद्दार

Explanation
बजाज इलेक्ट्रिकल्स ने अपने कार्यकारी निदेशक अनुज पोद्दार को प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) के पद पर नियुक्त करने की घोषणा की। बजाज इलेक्ट्रिकल्स ने एक बयान में इस नियुक्ति की जानकारी दी। उसने कहा कि कंपनी ने चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक के पद को अलग-अलग कर दिया है। उसके संरक्षक शेखर बजाज कंपनी के कार्यकारी चेयरमैन पद पर बने रहेंगे।

Q.3 NIPAM ने कितने लाख छात्रों को बौद्धिक संपदा जागरूकता और बुनियादी प्रशिक्षण देने का लक्ष्य हासिल किया है?
(a) 9 लाख
(b) 12 लाख
(c) 10 लाख
(d) 15 लाख

Ans- (c) 10 लाख

Explanation
राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा जागरूकता मिशन (NIPAM) ने 10 लाख छात्रों को बौद्धिक संपदा (IP) जागरूकता और बुनियादी प्रशिक्षण देने का लक्ष्य हासिल कर लिया है। यह लक्ष्य 15 अगस्त, 2022 की समय-सीमा से पहले हासिल कर लिया गया है।

Q.4 हाल ही में किस राज्य ने ड्रोन से दवाओं की डिलीवरी करने का सफल परीक्षण किया है?
(a) अरुणाचल प्रदेश
(b) हरियाणा
(c) गुजरात
(d) केरल

Ans- (a) अरुणाचल प्रदेश

Explanation
देश में अब ड्रोन से दवाओं की डिलीवरी होगी। अरुणाचल प्रदेश में इसका सफल प्रक्षेपण किया गया। मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने इसकी जानकारी दी। बताया कि भारत को ड्रोन हब बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के मार्गदर्शन में राज्य में ड्रोन सर्विस शुरू की गई। अरुणाचल प्रदेश सरकार भी हेल्थ, कृषि, आपदा प्रबंधन में ड्रोन का इस्तेमाल करने की पायलट परियोजना का संचालन करेगी।

Q.5 भारत ने किस देश की नौसेना को डोर्नियर समुद्री टोही विमान सौंपा है?
(a) फ्रांस
(b) रूस
(c) श्रीलंका
(d) अमेरिका

Ans- (c) श्रीलंका

Explanation
भारत ने श्रीलंका को एक डोर्नियर समुद्री टोही विमान उपहार में दिया जो द्वीप राष्ट्र को अपने जलक्षेत्र में मानव और मादक पदार्थों की तस्करी तथा अन्य संगठित अपराधों जैसी कई चुनौतियों से निपटने में सक्षम बनाएगा। समारोह में श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे भी मौजूद थे।

Q.6 केंद्र ने आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना (ईसीएलजीएस) की सीमा 4.5 लाख करोड़ से बढाकर कितनी कर दी है?
(a) 5 लाख करोड़
(b) 6 लाख करोड़
(c) 5.5 लाख करोड़
(d) 8 लाख करोड़

Ans- (a) 5 लाख करोड़

Explanation
केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना (ईसीएलजीएस) की सीमा में 50,000 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी करके उसे 4.5 लाख करोड़ रुपये से बढ़ाकर पांच लाख करोड़ करने को मंजूरी दे दी है। यह अतिरिक्त राशि विशेष रूप से आतिथ्य (हास्पिटैलिटी) और उससे संबंधित क्षेत्रों के उद्यमों के लिए निर्धारित की गई है।

Q.7 किस मंत्री ने भारतीय सेना को नई एंटी पर्सोनेल माइन ‘निपुण’ और एफ-इंसास (F-INSAS) सिस्टम सौंपा है?
(a) अमित शाह
(b) राजनाथ सिंह
(c) नरेंद्र मोदी
(d) पियूष गोयल

Ans- (b) राजनाथ सिंह

Explanation
बॉर्डर पर बढ़ती चुनौतियों के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय सेना को नई एंटी पर्सोनेल माइन ‘निपुण’ और एफ-इंसास (F-INSAS) सिस्टम सौंपा। ‘निपुण’ का निर्माण भारतीय फर्मों द्वारा स्वदेशी रूप से किया गया है।

Q.8 किस देश के स्टार ऑलराउंडर केविन ओ ब्रायन ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास लिया है?
(a) अफ्रीका
(b) भारत
(c) आयरलैंड
(d) फ्रांस

Ans- (c) आयरलैंड

Explanation
आयरलैंड के हरफनमौला खिलाड़ी केविन ओ ब्रायन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। साल 2006 में आयरलैंड के लिए डेब्यू करते हुए ओ ब्रायन लगभग दो दशकों तक अपने करियर में एक महत्वपूर्ण सदस्य के रूप में आयरलैंड को एसोसिएट सदस्य से टेस्ट दर्जे की स्थिति तक पहुंचाने वाले अहम खिलाड़ी साबित हुए।

Q.9 केंद्र और नेशनल बैंक फॉर फाइनेंसिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट (एनएबीएफआईडी) के एमडी के रूप में किसे नियुक्त किया है?
(a) मुकेश कुकरेजा
(b) मोहन कुमार
(c) राजकिरण राय
(d) अमित शर्मा

Ans- (c) राजकिरण राय

Explanation
केंद्र और नेशनल बैंक फॉर फाइनेंसिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट (एनएबीएफआईडी) के बोर्ड ने अगले पांच वर्षों के लिए राजकिरण राय को अपना प्रबंध निदेशक (एमडी) नियुक्त किया है। NaBFID के बोर्ड ने 30 जुलाई को RBI, केंद्र और विकास वित्त संस्थानों (DFI) के नामांकन और पारिश्रमिक समिति द्वारा मंजूरी के आधार पर राय की नियुक्ति को मंजूरी दी।

Q.10 SBI ने स्टार्टअप के लिए समर्पित पहली शाखा कहा पर खोली है?
(a) जयपुर
(b) भोपाल
(c) गुरुग्राम
(d) बेंगलुरु

Ans- (d) बेंगलुरु

Explanation
भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने स्टार्टअप के लिए खास तौर पर समर्पित अपनी पहली शाखा बेंगलुरु में खोली है। एसबीआई के अनुसार, बेंगलुरु के कोरमंगला में स्थित यह शाखा शेयर बाजारों में सूचीबद्ध होने तक स्टार्टअप कंपनियों की स्थापना के शुरुआती चरण में उद्यमियों को वित्तीय समर्थन देगी।

अगर आपको हमारी 19 August 2022 Current Affairs की पसंद आयी है तो Telegram Channel को Join जरूर करे।

WhatsApp Group Join Now

NEW Telegram Group Join Now

1 thought on “19 August 2022 Current Affairs in Hindi | 19 अगस्त 2022 करंट अफेयर्स”

Leave a Comment

error: Content is protected !!