19 July 2022 Current Affairs in Hindi | 19 जुलाई 2022 करंट अफेयर्स

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
4.5/5 - (2 votes)

आज हम “19 July 2022 Current Affairs in Hindi” में पूछे गए Important Question करेंगे जो की आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है

Latest Current affairs For Competitive Exams (Today Current Affairs in Hindi)

हैलो साथियों आप सभी का Examzy परिवार में स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Daily Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current Affairs, Weekly Current Affairs, Monthly Current Affairs,Yearly Current Affairs Pdf उपलब्ध करवाते है।

इस पोस्ट में आपको Daily Current Affairs की Pdf को Date Wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं, इस Post को Daily Update किया जाएगा। तो आप सभी से निवेदन है कि Daily Current Affairs की Pdf का Notification प्राप्त करने के लिए Website को Subscribe करे और अधिक जानकारी के लिए Daily Examzy Website पर Visit करते रहीए।

सभी Exams से Related Pdf को हम अपने Telegram Channel में भी उपलब्ध करवा रहे है। जहा से आप सभी Pdf को Download कर सकते है। आप सभी निचे दिए गए Link की सहायता से हमारे Telegram Channel को Join कर सकते है।

करंट अफेयर्स प्रश्नावली, 19 July 2022 Current Affairs in Hindi , 19 July current affairs hindi, 19 July current affairs in hindi, 19 July Current Affairs,

19 July 2022 Daily Current Affairs in Hindi PDF | करेंट अफेयर्स – 19 जुलाई 2022

19 July 2022 current affairs in hindi

Q.1 विश्व अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस (World Day for International Justice) कब मनाया जाता है?
(a) 17 जुलाई
(b) 15 जुलाई
(c) 16 जुलाई
(d) 21 जुलाई

Ans- (a) 17 जुलाई

Explanation
अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक कृत्यों के पीड़ितों को न्याय दिलाने के लिए काम करने वाले संगठनों को मान्यता देने के लिए 17 जुलाई को विश्व अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस (World Day for International Justice) मनाया जाता है।

Q.2 किस शहर को शंघाई सहयोग संगठन की पहली “सांस्कृतिक और पर्यटन राजधानी” घोषित किया जाएगा?
(a) उज्जैन
(b) वाराणसी
(c) जयपुर
(d) भोपाल

Ans- (b) वाराणसी

Explanation
सदियों से भारत की संस्कृति और परंपराओं को प्रदर्शित करने वाले पवित्र शहर वाराणसी को शंघाई सहयोग संगठन की पहली “सांस्कृतिक और पर्यटन राजधानी” घोषित किया जाएगा। सदस्य राज्यों के बीच लोगों से लोगों के संपर्क और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आठ सदस्यीय संगठन द्वारा एक नई घूर्णन पहल के तहत वाराणसी 2022-23 के लिए एससीओ की “सांस्कृतिक और पर्यटन राजधानी” बन जाएगा।

बीजिंग मुख्यालय वाला शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) आठ सदस्यीय आर्थिक और सुरक्षा गठबंधन है जिसमें चीन, रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान, भारत और पाकिस्तान शामिल हैं।

Q.3 भारती एयरटेल ने गूगल को 1 बिलियन अमरीकी डालर में कितने प्रतिशत इक्विटी शेयर आवंटित किए है?
(a) 2.2%
(b) 1.8%
(c) 1.2%
(d) 5.2%

Ans- (c) 1.2%

Explanation
टेलीकॉम ऑपरेटर भारती एयरटेल ने 734 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से इंटरनेट प्रमुख गूगल को 7.1 करोड़ से अधिक इक्विटी शेयर आवंटित किए हैं। आवंटन एयरटेल के साथ 1 बिलियन अमरीकी डालर के निवेश की गूगल की प्रतिबद्धता का हिस्सा है, जिसमें कंपनी में 700 मिलियन अमरीकी डालर का इक्विटी निवेश, लगभग 5,224 करोड़ रुपये शामिल है। गूगल के पास अब भारत के 2 दूरसंचार सेवा प्रदाताओं में 1.2% हिस्सेदारी है।

Q.4 आरईसी लिमिटेड के निदेशक (तकनीकी) के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(a) वीके सिंह
(b) के वेणुगोपाल
(c) आर सुखदेव
(d) जगदीप धनखड़

Ans- (a) वीके सिंह

Explanation
वीके सिंह ने आरईसी लिमिटेड के निदेशक (तकनीकी) के रूप में कार्यभार संभाला है। इस पदोन्नति से पहले, सिंह आरईसी में कार्यकारी निदेशक थे

Q.5 किस मंत्री ने कोलकाता में हुगली नदी में चौथा P17A स्टील्थ फ्रिगेट ‘दूनागिरी’ लॉन्च किया है?
(a) अमित शाह
(b) नितिन गडकरी
(c) राजनाथ सिंह
(d) रामविलास पासवान

Ans- (c) राजनाथ सिंह

Explanation
केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कोलकाता में हुगली नदी में चौथा P17A स्टील्थ फ्रिगेट ‘दूनागिरी’ लॉन्च किया है। प्रोजेक्ट 17A फ्रिगेट गार्डन रीच शिपबिल्डर्स लिमिटेड द्वारा निर्मित किया गया है। P-17A क्लास, P-17 शिवालिक क्लास का फॉलो-ऑन है, जिसमें बेहतर स्टील्थ फीचर्स और उन्नत हथियार हैं।

Q.6 अपनी इंटरनेट सेवा प्रदान करने वाला देश का पहला और एकमात्र राज्य कौन सा है?
(a) केरल
(b) महाराष्ट्र
(c) तमिलनाडु
(d) कर्नाटक

Ans- (a) केरल

Explanation
मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के अनुसार, केरल अब देश का पहला और एकमात्र राज्य है, जिसके पास अपनी इंटरनेट सेवा है। यह घोषणा दूरसंचार विभाग द्वारा केरल फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क लिमिटेड (K-Fon) की आईटी अवसंरचना परियोजना के लिए एक इंटरनेट सेवा प्रदाता (ISP) लाइसेंस देने के बाद की गई, जिसका उद्देश्य राज्य में सभी को इंटरनेट तक पहुंच प्रदान करना है।

Q.7 सिंगापुर ओपन 2022 ख़िताब किसने जीता है?
(a) सोनाली सिंह
(b) वांग झी यी
(c) नारोका कोडाई
(d) पीवी सिंधु

Ans- (d) पीवी सिंधु

Explanation
पीवी सिंधु ने अपने करियर का पहला सुपर 500 खिताब जीता जब उन्होंने सिंगापुर ओपन के फाइनल में मौजूदा एशियाई चैंपियन चीन की वांग झी यी को 21-9, 11-21, 21-15 से हराया। 2019 में विश्व चैंपियनशिप जीतने के बाद यह उनका पहला 500 खिताब है।

एंथनी सिनिसुका गिनटिंग ने बैडमिंटन के सिंगापुर ओपन 2022 में पुरुष एकल का खिताब जीता। इंडोनेशिया के ओलंपिक कांस्य पदक विजेता गिनटिंग ने एक करीबी मुकाबले में गैर वरीयता प्राप्त जापानी खिलाड़ी नारोका कोडाई को हराया।

Q.8 52वां बीजीबी-बीएसएफ महानिदेशक स्तर का सीमा सम्मेलन कहा पर आरम्भ हुआ है?
(a) श्रीलंका
(b) नेपाल
(c) बांग्लादेश
(d) भूटान

Ans- (c) बांग्लादेश

Explanation
डीजी, बीएसएफ पंकज सिंह के नेतृत्व में भारतीय प्रतिनिधिमंडल बांग्लादेश में 52वें बीजीबी-बीएसएफ महानिदेशक स्तर के सीमा सम्मेलन के लिए आज सुबह ढाका पहुंचा।

Q.9 अरविंद चिदंबरम ने किस देश में 41वें विला डी बेनास्क इंटरनेशनल शतरंज ओपन जीता है?
(a) ईराक
(b) अमेरिका
(c) स्पेन
(d) जर्मनी

Ans- (c) स्पेन

Explanation
भारतीय ग्रैंडमास्टर अरविंद चिदंबरम स्पेन में 41वें विला डी बेनास्क इंटरनेशनल शतरंज ओपन में विजेता बनकर उभरे हैं। चिदंबरम के कोच आरबी रमेश ने खिताब के लिए अपने वार्ड की तारीफ की। उन्होंने यहां टाई-ब्रेक स्कोर के आधार पर आर्मेनिया के रॉबर्ट होवननिस्यान और हमवतन रौनक साधवानी को हराया। साधवानी अर्मेनियाई के बाद तीसरे स्थान पर रहे । चिदंबरम पूर्व राष्ट्रीय चैंपियन भी हैं।

Q.10 किस मंत्रालय ने उपभोग्ताओ को जागरूक करने के लिए एक शुभंकर “जागृति” को लॉन्च किया है?
(a) आयुष मंत्रालय
(b) उपभोक्ता मामलों के विभाग
(c) बिजली मंत्रालय
(d) जल मंत्रालय

Ans- (b) उपभोक्ता मामलों के विभाग

Explanation
उपभोक्ता मामलों के विभाग (डीओसीए) ने उपभोक्ताओं को सशक्त बनाने और उनके अधिकारों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए एक शुभंकर “जागृति” को लॉन्च किया है।

अगर आपको हमारी 19 July 2022 Current Affairs की पसंद आयी है तो Telegram Channel को Join जरूर करे।

WhatsApp Group Join Now

NEW Telegram Group Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!