02 June 2022 Current Affairs in Hindi | 2 जून 2022 करंट अफेयर्स

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
5/5 - (2 votes)

आज हम “02 June Current Affairs in Hindi” में पूछे गए Important Question करेंगे जो की आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है

Latest Current affairs For Competitive Exams (Today Current Affairs in Hindi)

हैलो साथियों आप सभी का Examzy परिवार में स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Daily Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current Affairs, Weekly Current Affairs, Monthly Current Affairs,Yearly Current Affairs Pdf उपलब्ध करवाते है।

इस पोस्ट में आपको Daily Current Affairs की Pdf को Date Wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं, इस Post को Daily Update किया जाएगा। तो आप सभी से निवेदन है कि Daily Current Affairs की Pdf का Notification प्राप्त करने के लिए Website को Subscribe करे और अधिक जानकारी के लिए Daily Examzy Website पर Visit करते रहीए।

सभी Exams से Related Pdf को हम अपने Telegram Channel में भी उपलब्ध करवा रहे है। जहा से आप सभी Pdf को Download कर सकते है। आप सभी निचे दिए गए Link की सहायता से हमारे Telegram Channel को Join कर सकते है।

करंट अफेयर्स प्रश्नावली, 02 June 2022 Current Affairs in Hindi , 02 June current affairs hindi, 02 June current affairs in hindi,

02 June 2022 Daily Current Affairs in Hindi PDF | करेंट अफेयर्स – 2 जून 2022

02 June 2022 Current affairs in hindi

Q.1 वैश्विक मातृ-पितृ दिवस (Global Day of Parents) कब बनाया जाता है ?
(a) 1 जून
(b) 26 मई
(c) 29 मई
(d) 31 मई

Ans- (a) 1 जून

Explanation
हर साल 1 जून को वैश्विक स्तर पर वैश्विक मातृ-पितृ दिवस (Global Day of Parents) मनाया जाता है। माता-पिता का वैश्विक दिवस एक वार्षिक कार्यक्रम है जो बच्चों के जीवन में माता-पिता के महत्व का जश्न मनाता है।

वैश्विक मातृ-पितृ दिवस 2022 की थीम ‘पारिवारिक जागरूकता’, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जागरूकता है।

Q.2 परम अनंत (Param Ananta), राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग मिशन (एनएसएम) के तहत राष्ट्र को समर्पित कहा पर स्थापित किया गया है ?
(a) IIT दिल्ली
(b) IIT मद्रास
(c) IIT गांधीनगर
(d) IIT लखनऊ

Ans- (c) IIT गांधीनगर

Explanation
परम अनंत (Param Ananta), राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग मिशन (एनएसएम) के तहत राष्ट्र को समर्पित आईआईटी गांधीनगर में अत्याधुनिक सुपर कंप्यूटर है। यह इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) और विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) की एक संयुक्त पहल है, जिसे कमीशन किया गया था।

Q.3 किस मंत्री के द्वारा बच्चों के लिए पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना का लाभ जारी किया है?
(a) पियूष गोयल
(b) नरेंद्र मोदी
(c) किरेन रिजिजू
(d) रामविलास पासवान

Ans- (b) नरेंद्र मोदी

Explanation
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 महामारी के कारण अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों के लिए पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना का लाभ जारी किया है। पीएम मोदी ने बुनियादी जरूरतों के लिए 4,000 रुपये प्रति माह, स्कूली शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता, उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति और 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज का वादा किया है।

Q.4 विश्व स्वास्थ्य संगठन ने किस राज्य को विश्व तंबाकू निषेध दिवस (डब्ल्यूएनटीडी) पुरस्कार-2022 के लिए चुना है?
(a) झारखण्ड
(b) उत्तरप्रदेश
(c) तमिलनाडु
(d) आंध्रप्रदेश

Ans- (a) झारखण्ड

Explanation
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने तंबाकू के उपयोग को कम करने के राज्य के प्रयासों की मान्यता में झारखंड को विश्व तंबाकू निषेध दिवस (डब्ल्यूएनटीडी) पुरस्कार-2022 के लिए चुना है

ग्लोबल एडल्ट टोबैको सर्वे (GATS)-1 की रिपोर्ट के अनुसार, NTCP की शुरुआत 2012 में झारखंड में हुई थी, जब राज्य में तंबाकू की प्रसार दर 51.1 प्रतिशत थी, जिसमें 48 प्रतिशत धूम्रपान करने वाले थे।

Q.5 टाटा मोटर्स और फोर्ड इंडिया ने साणंद संयंत्र के अधिग्रहण के लिए किस राज्य सरकार के साथ करार किया है?
(a) उत्तरप्रदेश सरकार
(b) हरियाणा सरकार
(c) गुजरात सरकार
(d) राजस्थान सरकार

Ans- (c) गुजरात सरकार

Explanation
टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड (टीपीईएमएल), टाटा मोटर्स लिमिटेड और फोर्ड इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एफआईपीएल) की एक सहायक कंपनी ने एफआईपीएल की साणंद वाहन निर्माण सुविधा के संभावित अधिग्रहण के लिए गुजरात सरकार (जीओजी) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

Q.6 कौन सा राज्य दो दिवसीय राष्ट्रीय शिक्षा मंत्रियों के सम्मेलन की मेजबानी करेगा?
(a) गुजरात
(b) केरल
(c) हरियाणा
(d) तमिलनाडु

Ans- (a) गुजरात

Explanation
गुजरात दो दिवसीय राष्ट्रीय शिक्षा मंत्रियों के सम्मेलन की मेजबानी करेगा। बैठक में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, साथ ही अन्य केंद्रीय मंत्री और राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के शिक्षा मंत्री शामिल होंगे। इस सम्मेलन के दौरान देश के शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र को कैसे बढ़ावा दिया जाए, इस पर विचार-विमर्श होने की संभावना है

Q.7 आठवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस किस विषय के साथ मनाया जाएगा?
(a) योग फॉर लाइफ
(b) योग फॉर हेल्थ
(c) योग फॉर ह्यूमैनिटी
(d) इनसे से कोई नहीं

Ans- (c) योग फॉर ह्यूमैनिटी

Explanation
‘योग फॉर ह्यूमैनिटी’ को 21 जून को भारत और दुनिया भर में आयोजित होने वाले आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम के रूप में चुना गया है।

Q.8 किस देश ने हैंडगन के कारोबार को सीमित करने के लिए नया विधेयक पेश किया है?
(a) अमेरिका
(b) कनाडा
(c) भारत
(d) स्विट्ज़रलैंड

Ans- (b) कनाडा

Explanation
कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने नए कानून का अनावरण किया है जो देश की हैंडगन खरीद और बिक्री पर “फ्रीज” सहित दशकों में “कुछ सबसे कठोर बंदूक नियंत्रण उपायों” को लागू करेगा।

Q.9 किस राज्य सरकार ने मिट्टी के संरक्षण के लिए ईशा आउटरीच के साथ समझौता किया है?
(a) कर्नाटक
(b) महाराष्ट्र
(c) गुजरात
(d) मणिपुर

Ans- (c) गुजरात

Explanation
गुजरात के जलवायु परिवर्तन विभाग ने दुनिया भर में ‘सेव सॉयल (Save Soil)’ पहल में शामिल होने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। ईशा आउटरीच के संस्थापक और आध्यात्मिक नेता सद्गुरु और गुजरात के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल ने अहमदाबाद में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

Q.10 विश्व दुग्ध दिवस (World Milk Day) कब बनाया जाता है?
(a) 1 जून
(b) 4 जून
(c) 9 जून
(d) 3 जून

Ans- (a) 1 जून

Explanation
संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन ने 1 जून को विश्व दुग्ध दिवस (World Milk Day) के रूप में अपनाया है । यह दिन दूध को वैश्विक भोजन के रूप में मान्यता देने और डेयरी उद्योग का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य डेयरी क्षेत्र से जुड़ी गतिविधियों पर ध्यान आकर्षित करने का अवसर प्रदान करना है। 2001 से प्रत्येक वर्ष 1 जून को यह दिवस मनाया जाता रहा है।

विश्व दुग्ध दिवस 2022 का विषय जलवायु परिवर्तन संकट पर ध्यान आकर्षित करना और डेयरी क्षेत्र ग्रह पर इसके प्रभाव को कैसे कम कर सकता है।

अगर आपको हमारी Today Current Affairs 02 June 2022 की पसंद आयी है तो Telegram Channel को Join जरूर करे।

Join Telegram ChannelJoin Now
Join WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!