21 October 2022 Current Affairs in Hindi | 21 अक्टूबर 2022 करंट अफेयर्स

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
Rate this post

आज हम “21 October 2022 Current Affairs in Hindi” में पूछे गए Important Question करेंगे जो की आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है

Latest Current affairs For Competitive Exams (Today Current Affairs in Hindi)

हैलो साथियों आप सभी का Examzy परिवार में स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Daily Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current Affairs, Weekly Current Affairs, Monthly Current Affairs,Yearly Current Affairs Pdf उपलब्ध करवाते है।

इस पोस्ट में आपको Daily Current Affairs की Pdf को Date Wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं, इस Post को Daily Update किया जाएगा। तो आप सभी से निवेदन है कि Daily Current Affairs की Pdf का Notification प्राप्त करने के लिए Website को Subscribe करे और अधिक जानकारी के लिए Daily Examzy Website पर Visit करते रहीए।

सभी Exams से Related Pdf को हम अपने Telegram Channel में भी उपलब्ध करवा रहे है। जहा से आप सभी Pdf को Download कर सकते है। आप सभी निचे दिए गए Link की सहायता से हमारे Telegram Channel को Join कर सकते है।

करंट अफेयर्स प्रश्नावली, 21 October 2022 Current Affairs in Hindi , 21 October current affairs hindi, 21 October current affairs in hindi, 21 October Current Affairs,

21 October 2022 Daily Current Affairs in Hindi PDF | करेंट अफेयर्स – 21 अक्टूबर 2022

21 October 2022 Current Affairs in Hindi

Q.1 विश्व खाद्य दिवस कब बनाया जाता है ?
(a) 16 अक्टूबर
(b) 18 अक्टूबर
(c) 21 अक्टूबर
(d) 19 अक्टूबर

Ans- (a) 16 अक्टूबर

Explanation (व्याख्या)
संयुक्त राष्ट्र (UN) का विश्व खाद्य दिवस 2022 दुनिया भर में 16 अक्टूबर 2022 को “लीव नो वन बिहाइंड” विषय के साथ मनाया गया।
i. विश्व खाद्य दिवस का पालन संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (FAO) के नेतृत्व में प्रतिवर्ष किया जाता है।
ii. पहला विश्व खाद्य दिवस 16 अक्टूबर 1981 को मनाया गया था।

Q.2 अक्टूबर 2022 में प्रधान मंत्री (PM) नरेंद्र मोदी द्वारा भारत को कितनी डिजिटल बैंकिंग इकाइयां (DBU) समर्पित की गईं?
(a) 72
(b) 75
(c) 83
(d) 80

Ans- (b) 75

Explanation (व्याख्या)
भारत के प्रधान मंत्री (PM) नरेंद्र मोदी ने भारत के हर कोने तक डिजिटल बैंकिंग के लाभों को सुनिश्चित करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयां (DBU) राष्ट्र को समर्पित कीं।
i. DBU की स्थापना केंद्र सरकार की एक संयुक्त पहल है, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) भारतीय बैंक संघ (IBA) और पिछले डिजिटल बैंकिंग अनुभव वाले भाग लेने वाले वाणिज्यिक बैंकों (क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों, भुगतान बैंकों और स्थानीय क्षेत्र के बैंकों के अलावा) को टियर 1 से टियर 6 केंद्रों में DBU खोलने की अनुमति है।

Q.3 अक्टूबर 2022 में प्रकाशित NSO की रिपोर्ट के अनुसार, कौन सा राज्य कृषि और संबद्ध सकल मूल्य उत्पादन में शीर्ष प्रदर्शनकर्ता के रूप में उभरा हैं?
(a) मध्य प्रदेश
(b) तेलंगाना
(c) आंध्र प्रदेश
(d) छत्तीसगढ़

Ans- (c) आंध्र प्रदेश

Explanation (व्याख्या)
सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) के तहत राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, आंध्र प्रदेश (AP) कृषि और संबद्ध सकल मूल्य उत्पादन (GVO) में शीर्ष प्रदर्शनकर्ता के रूप में उभरा हैं।
i. केवल फसलों (कृषि और वाणिज्यिक दोनों) के साथ उच्चतम 56.7% वृद्धि दर्ज करने के मामले में मध्य प्रदेश शीर्ष राज्य था।
ii. केरल, दिल्ली और दादरा & नगर हवेली ही ऐसे क्षेत्र थे जहां नौ साल की समीक्षा अवधि में उत्पादन मूल्य गिर (नकारात्मक वृद्धि) गया ।
नोट- शीर्ष 5 राज्य – आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और तमिलनाडु उच्च GVO वाले शीर्ष पांच राज्य हैं।

Q.4 दीपेंद्र सिंह राठौर को किस पेमेंट बैंक का अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में नियुक्त किया गया हैं?
(a) Paytm पेमेंट्स बैंक
(b) Fino पेमेंट्स बैंक
(c) Bharat Pe पेमेंट्स बैंक
(d) Airtal पेमेंट्स बैंक

Ans- (a) Paytm पेमेंट्स बैंक

Explanation (व्याख्या)
Paytm पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL), एक भारतीय भुगतान बैंक ने दीपेंद्र सिंह राठौर को मुख्य उत्पाद और प्रौद्योगिकी अधिकारी (CPTO) के रूप में उनकी भूमिका के अलावा अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में नियुक्त किया है।
i. नियामकीय मंजूरी मिलने के बाद बैंक नए पूर्णकालिक CEO के नाम की घोषणा करेगा।

Q.5 चतुष्कोणीय अंतरराष्ट्रीय पुरुष फुटबॉल चैंपियनशिप 2023 एशियाई कप की मेजबानी कौन सा देश करेगा?
(a) स्पेन
(b) इराक
(c) कतर
(d) ईरान

Ans- (c) कतर

Explanation (व्याख्या)
2023 एशियाई कप, एशियाई फुटबॉल परिसंघ (AFC) द्वारा आयोजित एशिया की चतुष्कोणीय अंतरराष्ट्रीय पुरुष फुटबॉल चैंपियनशिप तीसरी बार कतर द्वारा आयोजित की जाएगी।
i. कतर तीन बार AFC एशियाई कप की मेजबानी करने वाला पहला देश है, जिसकी मेजबानी 1988 और 2011 में हुई थी।
ii. भारत और सऊदी अरब ने 2027 एशियाई कप की मेजबानी के लिए बोली प्रस्तुत की है और कतर ने 2023 एशियाई कप की घोषणा के बाद 2027 के लिए अपनी बोली वापस ले ली है।
iii. AFC एशियाई कप हर 4 साल में आयोजित किया जाता है और 2023 AFC एशियाई कप 20 नवंबर 2022 से शुरू होने वाली श्रृंखला का 18 वां संस्करण है।

Q.6 वैश्विक बहुआयामी गरीबी सूचकांक 2022 के अनुसार, भारत में _ लोग 2005-2006 और 2019-21 के बीच 15 साल की अवधि में गरीबी से मुक्ति पाने में सक्षम हुए हैं?
(a) 415 मिलियन
(b) 435 मिलियन
(c) 405 मिलियन
(d) 390 मिलियन

Ans- (a) 415 मिलियन

Explanation (व्याख्या)
ग्लोबल मल्टीडायमेंशनल पॉवर्टी इंडेक्स 2022 के अनुसार, जिसका शीर्षक है “अनपैकिंग डेप्रिवेशन पैकेज टू रिड्यूस मल्टीडायमेंशनल पॉवर्टी “, भारत में 415 मिलियन लोग 2005-2006 और 2019-21 के बीच 15 साल की अवधि में गरीबी से मुक्ति पाने में सक्षम हुए हैं, जो एक “ऐतिहासिक परिवर्तन” है।
i. रिपोर्ट ऑक्सफोर्ड पॉवर्टी और मानव विकास पहल (OPHI) और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) द्वारा जारी की गई थी।
ii. रिपोर्ट के अनुसार, 2020 के जनसंख्या आंकड़ों के आधार पर, भारत में दुनिया के सबसे ज्यादा गरीब लोग (228.9 मिलियन) हैं, इसके बाद नाइजीरिया (2020 में अनुमानित 96.7 मिलियन) हैं।

Q.7 किस एयरोस्पेस कंपनी ने ड्रोन पर सहयोग करने के लिए लॉकहीड मार्टिन कनाडा CDL सिस्टम्स के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
(a) चेतक एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड
(b) स्पाइस एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड
(c) गो एयर एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड
(d) गरुड़ एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड

Ans- (d) गरुड़ एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड

Explanation (व्याख्या)
गरुड़ एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड और लॉकहीड मार्टिन कनाडा CDL सिस्टम्स ने रक्षा और वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए लॉकहीड मार्टिन कनाडा CDL सिस्टम्स के उन्नत अनक्रूड एरियल सिस्टम्स (UAS) सॉफ्टवेयर समाधानों के साथ गरुड़ एयरोस्पेस के मेड-इन-इंडिया ड्रोन को एकीकृत करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।
i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे भारत में 100 स्थानों पर 100 गरुड़ ड्रोन लॉन्च किए थे और महेंद्र सिंह धोनी इसके ब्रांड एंबेसडर बने।

Q.8 अक्टूबर 2022 में जारी किए गए 15वें ग्लोबल हंगर इंडेक्स (GHI) में भारत किस स्थान पर है?
(a) 111वें
(b) 105वें
(c) 107वें
(d) 109वें

Ans- (c) 107वें

Explanation (व्याख्या)
15वां ग्लोबल हंगर इंडेक्स (GHI) 2022 जारी किया गया जिसमें भारत 121 देशों में से 29.1 के स्कोर के साथ 6 पायदान नीचे 107वें स्थान पर आ गया। भारत में भूख के स्तर को ‘गंभीर’ के रूप में दर्जा दिया गया है।
2021 में भारत 116 देशों में से 101वें स्थान पर था। 2020 में इसे 94वें स्थान पर रखा गया था।
i. यह संयुक्त रूप से यूरोपीय NGO (गैर सरकारी संगठन) कंसर्न वर्ल्डवाइड और Welthungerhilfe द्वारा प्रकाशित किया गया है जिसका उद्देश्य दुनिया भर में भूख को कम करने के लिए कार्रवाई को गति प्रदान करना है।
ii. अफ्रीका, सहारा का दक्षिण और दक्षिण एशिया दुनिया का सबसे ज्यादा भूख का स्तर वाला क्षेत्र है, जहां दुनिया में सबसे ज्यादा बच्चे की स्टंटिंग दर और उच्चतम बाल बर्बाद करने की दर है।

Q.9 किस मंत्रालय ने हाल ही में (अक्टूबर ’22 में) भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) और राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय (NFSU) के साथ आहार की खुराक के लिए एक परीक्षण सुविधा स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
(a) संस्कृति मंत्रालय
(b) युवा मामले और खेल मंत्रालय
(c) गृह मंत्रालय
(d) वित्त मंत्रालय

Ans- (b) युवा मामले और खेल मंत्रालय

Explanation (व्याख्या)
युवा मामले और खेल मंत्रालय (MYAS), भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) और राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय (NFSU) ने आहार की खुराक के लिए परीक्षण सुविधा स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
i. MoU पोषक तत्वों की खुराक में मौजूद प्रतिबंधित पदार्थों के कारण अनजाने में डोपिंग के बारे में शिक्षित और जागरूकता फैलाकर एथलीटों और एथलीट-समर्थन कर्मियों को लाभान्वित करना है।

अगर आपको हमारी 21 October 2022 Current Affairs की पसंद आयी है तो Telegram Channel को Join जरूर करे।

Join Telegram ChannelJoin Now
Join WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!