22 July 2022 Current Affairs in Hindi | 22 जुलाई 2022 करंट अफेयर्स

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
3.9/5 - (7 votes)

आज हम “22 July 2022 Current Affairs in Hindi” में पूछे गए Important Question करेंगे जो की आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है

Latest Current affairs For Competitive Exams (Today Current Affairs in Hindi)

हैलो साथियों आप सभी का Examzy परिवार में स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Daily Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current Affairs, Weekly Current Affairs, Monthly Current Affairs,Yearly Current Affairs Pdf उपलब्ध करवाते है।

इस पोस्ट में आपको Daily Current Affairs की Pdf को Date Wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं, इस Post को Daily Update किया जाएगा। तो आप सभी से निवेदन है कि Daily Current Affairs की Pdf का Notification प्राप्त करने के लिए Website को Subscribe करे और अधिक जानकारी के लिए Daily Examzy Website पर Visit करते रहीए।

सभी Exams से Related Pdf को हम अपने Telegram Channel में भी उपलब्ध करवा रहे है। जहा से आप सभी Pdf को Download कर सकते है। आप सभी निचे दिए गए Link की सहायता से हमारे Telegram Channel को Join कर सकते है।

करंट अफेयर्स प्रश्नावली, 22 July 2022 Current Affairs in Hindi , 22 July current affairs hindi, 22 July current affairs in hindi, 22 July Current Affairs,

22 July 2022 Daily Current Affairs in Hindi PDF | करेंट अफेयर्स – 22 जुलाई 2222

22 July 2022 Current Affairs in Hindi

Q.1 हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2022 में भारत कौन से स्थान पर है?
(a) 87 वें
(b) 77 वें
(c) 81 वें
(d) 89 वें

Ans- (a) 87 वें

Explanation
हेनले पासपोर्ट इंडेक्स ने हाल ही में वर्ष 2022 के लिए दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट की सूची जारी की है। तीन एशियाई देशों जापान, सिंगापुर और दक्षिण कोरिया ने सूची में शीर्ष तीन स्थान हासिल किए हैं। इमिग्रेशन कंसल्टेंसी, हेनले एंड पार्टनर्स के नवीनतम हेनले पासपोर्ट इंडेक्स के अनुसार, भारत 2022 में दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट की सूची में 87वें स्थान पर है।

दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट 2022: शीर्ष 10 देश

जापान
सिंगापुर
दक्षिण कोरिया
जर्मनी
स्पेन
फिनलैंड
इटली
लक्समबर्ग
ऑस्ट्रिया
डेनमार्क

Q.2 रतनइंडिया पावर ने किस को अपना नया प्रबंध निदेशक नियुक्त करने की घोषणा की है?
(a) मोहित सिंह
(b) बृजेश गुप्ता
(c) अरविन्द गुप्ता
(d) रतन टाटा

Ans- (b) बृजेश गुप्ता

Explanation
रतनइंडिया पावर ने बृजेश गुप्ता को अपना नया प्रबंध निदेशक नियुक्त करने की घोषणा की। उन्हें भारत और विदेशों में अक्षय, इस्पात, खनन और कमोडिटी क्षेत्र में काम करने का अनुभव है। उन्हें औद्योगिक क्षेत्र में तीन दशकों से अधिक का अनुभव है।

Q.3 भारत ने चीतों को लाने के लिए किस देश के साथ समझौता किया है?
(a) यूक्रेन
(b) दक्षिण अफ्रीका
(c) नामीबिया
(d) स्पेन

Ans- (c) नामीबिया

Explanation
भारत और नामीबिया के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) का उद्देश्य लगभग सात दशकों के बाद देश में चीतों को वापस लाना है। मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान में पहले आठ चीतों को 15 अगस्त तक पहुंचने की उम्मीद है।

Q.4 किस मंत्री ने भारतीय नौसेना में स्वदेशी प्रौद्योगिकी के उपयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ‘स्प्रिंट चैलेंज’ का अनावरण किया है?
(a) नरेंद्र मोदी
(b) अमित शाह
(c) राजनाथ सिंह
(d) नितिन गडकरी

Ans- (a) नरेंद्र मोदी

Explanation
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में नौसेना नवाचार और स्वदेशीकरण संगठन (एनआईआईओ) संगोष्ठी ‘स्वावलंबन’ के दौरान भारतीय नौसेना में स्वदेशी प्रौद्योगिकी के उपयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ‘स्प्रिंट चैलेंज’ का अनावरण किया। इस सहयोगी परियोजना का नाम स्प्रिंट {रक्षा उत्कृष्टता (iDEX), एनआईआईओ और प्रौद्योगिकी विकास त्वरण सेल (टीडीएसी) के लिए नवाचारों के माध्यम से आर एंड डी में पोल-वॉल्टिंग का समर्थन} है।

Q.5 स्मार्ट सिटी फंड के उपयोग में कौन सा राज्य शीर्ष स्थान पर है?
(a) गुजरात
(b) ओडिशा
(c) तमिलनाडु
(d) हरियाणा

Ans- (c) तमिलनाडु

Explanation
जहां तक सरकार के प्रमुख स्मार्ट सिटी मिशन के तहत धन के उपयोग का संबंध है, तमिलनाडु राज्यों की सूची में सबसे ऊपर है। जबकि तमिलनाडु ने केंद्र द्वारा जारी 4333 करोड़ रुपये में से 3932 करोड़ रुपये खर्च किए हैं, वहीं उत्तर प्रदेश 3142 करोड़ रुपये के केंद्रीय शेयर रिलीज में से 2699 करोड़ रुपये के उपयोग के साथ दूसरे स्थान पर है।

Q.6 एमएसपी व्यवस्था को मजबूत करने हेतु गठित समिति की अध्यक्षता कौन करेंगे ?
(a) संजय अग्रवाल
(b) मोहन सिंह
(c) अजय कुमार
(d) विजय कुमार

Ans- (a) संजय अग्रवाल

Explanation
सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) प्रणाली को मजबूत करने के उपाय सुझाने हेतु एक समिति का गठन किया है। पूर्व कृषि सचिव संजय अग्रवाल समिति के चेयरमैन होंगे।

Q.7 हाल ही में किस मंत्री ने ‘मोबाइल इलेक्ट्रिक चार्जिंग’ ऐप को लांच किया है?
(a) रामविलास पासवान
(b) पियूष गोयल
(c) नितिन गडकरी
(d) नारायण राणे

Ans- (d) नारायण राणे

Explanation
मुंबई में फ्यूलिंग इंडिया 2022 कार्यक्रम में, केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री (MSME) नारायण राणे ने रिपोज पे, मोबाइल इलेक्ट्रिक चार्जिंग के लिए एक प्लेटफॉर्म और Phy-gital को फिनटेक के लिए एक प्लेटफॉर्म पेश किया।

राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम के अध्यक्ष: श्री पी. उदयकुमार
केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री (MSME): नारायण राणे

Q.8 हाल ही में किसे संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) का सदस्य नियुक्त किया गया है?
(a) मनोज सोनी
(b) एस कुमार
(c) राज शुक्ला
(d) कपिल देव

Ans- (c) राज शुक्ला

Explanation
सेवानिवृत्त सेना अधिकारी राज शुक्ला को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) का सदस्य नियुक्त किया गया है। UPSC भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) और केंद्रीय सेवाओं – समूह A और समूह B में नियुक्ति के लिए सरकार को उम्मीदवारों की सिफारिश करता है।

यूपीएससी अध्यक्ष: मनोज सोनी;
यूपीएससी की स्थापना: 1 अक्टूबर 1926।

Q.9 किस राज्य के राज्यपाल ला गणेशन को पश्चिम बंगाल का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है?
(a) मेघालय
(b) मिजोरम
(c) मणिपुर
(d) असम

Ans- (c) मणिपुर

Explanation
जगदीप धनखड़ के इस्तीफे के बाद, जिन्हें राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने अपने उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में चुना है, ला गणेशन ने पश्चिम बंगाल के नए राज्यपाल के रूप में पद की शपथ ली।

Q.10 विश्व बैंक ने भारत के प्रमुख पीएम आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन के लिए कितने ऋण की मंजूरी प्रदान की है?
(a) $ 1.3 बिलियन
(b) $ 1 बिलियन
(c) $ 1.9 बिलियन
(d) $ 1.5 बिलियन

Ans- (b) $ 1 बिलियन

Explanation
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राज्यसभा को सूचित किया कि विश्व बैंक ने भारत के प्रमुख पीएम आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन (पीएम-एबीएचआईएम) को निधि देने के लिए $ 1 बिलियन अमरीकी डालर का ऋण दिया था।

अगर आपको हमारी 22 July 2022 Current Affairs की पसंद आयी है तो Telegram Channel को Join जरूर करे।

WhatsApp Group Join Now

NEW Telegram Group Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!