23 August 2022 Current Affairs in Hindi | 23 अगस्त 2022 करंट अफेयर्स

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
5/5 - (2 votes)

आज हम “23 August 2022 Current Affairs in Hindi” में पूछे गए Important Question करेंगे जो की आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है

Latest Current affairs For Competitive Exams (Today Current Affairs in Hindi)

हैलो साथियों आप सभी का Examzy परिवार में स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Daily Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current Affairs, Weekly Current Affairs, Monthly Current Affairs,Yearly Current Affairs Pdf उपलब्ध करवाते है।

इस पोस्ट में आपको Daily Current Affairs की Pdf को Date Wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं, इस Post को Daily Update किया जाएगा। तो आप सभी से निवेदन है कि Daily Current Affairs की Pdf का Notification प्राप्त करने के लिए Website को Subscribe करे और अधिक जानकारी के लिए Daily Examzy Website पर Visit करते रहीए।

सभी Exams से Related Pdf को हम अपने Telegram Channel में भी उपलब्ध करवा रहे है। जहा से आप सभी Pdf को Download कर सकते है। आप सभी निचे दिए गए Link की सहायता से हमारे Telegram Channel को Join कर सकते है।

करंट अफेयर्स प्रश्नावली, 23 August 2022 Current Affairs in Hindi , 23 August current affairs hindi, 23 August current affairs in hindi, 23 August Current Affairs,

23 August 2022 Daily Current Affairs in Hindi PDF | करेंट अफेयर्स – 23 अगस्त 2022

23 August 2022 Current Affairs in Hindi
23 August 2022 Current Affairs in Hindi

Q.1 आतंकवाद के पीड़ितों को अंतर्राष्ट्रीय स्मरण और श्रद्धांजलि दिवस कब बनाया जाता है?
(a) 21 अगस्त
(b) 25 अगस्त
(c) 18 अगस्त
(d) 16 अगस्त

Ans- (a) 21 अगस्त

Explanation
संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 21 अगस्त को आतंकवाद के पीड़ितों की याद और श्रद्धांजलि देने का अंतरराष्ट्रीय दिवस (International Day of Remembrance and Tribute to the Victims of Terrorism) के रूप में मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में आतंकवाद की वजह से घायल, मौत का शिकार हुए लोगों, पीड़ितों और प्रभावितों को सम्मान, समर्थन व सहायता देने के लिए मनाया जाता है।

Q.2 भारत का पहला ‘कार्यात्मक रूप से साक्षर’ जिला कौन सा बना है?
(a) गुरुग्राम
(b) मंडला
(c) जयपुर
(d) वाराणसी

Ans- (b) मंडला

Explanation
मध्य प्रदेश का आदिवासी बहुल मंडला जिला भारत का पहला “कार्यात्मक रूप से साक्षर” जिला बन गया है। साल 2011 के सर्वेक्षण के दौरान, मंडला जिले में साक्षरता दर 68 प्रतिशत थी। हालाँकि, साल 2020 में प्रकाशित एक रिपोर्ट से पता चला कि जिले में 2.25 लाख से अधिक लोग निरक्षर थे, जिनमें से अधिकांश आदिवासी लोग थे जो जिले के वन क्षेत्रों में रहते थे।

Q.3 किस मंत्री ने राष्ट्रीय संगोष्ठी “आत्मनिरीक्षण: सशस्त्र बल न्यायाधिकरण” का उद्घाटन किया है?
(a) अमित शाह
(b) पियूष गोयल
(c) राजनाथ सिंह
(d) नितिन गडकरी

Ans- (c) राजनाथ सिंह

Explanation
राजनाथ सिंह 20 अगस्त, 2022 को नई दिल्ली में सशस्त्र बल न्यायाधिकरण (प्रिंसिपल बेंच) बार एसोसिएशन द्वारा आयोजित ‘आत्मनिरीक्षण: सशस्त्र बल न्यायाधिकरण’ पर राष्ट्रीय संगोष्ठी का उद्घाटन किया।

Q.4 17वां प्रवासी भारतीय दिवस 2023 कहा पर आयोजित किया जाएगा?
(a) इंदौर
(b) भोपाल
(c) उज्जैन
(d) कच्छ

Ans- (a) इंदौर

Explanation
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची के मुताबिक 17वां प्रवासी भारतीय दिवस 2023 अगले साल जनवरी में इंदौर में होगा। प्रवासी भारतीय दिवस हर साल 9 जनवरी को भारत के विकास में प्रवासी भारतीय समुदाय के योगदान को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। यह 9 जनवरी 1915 को दक्षिण अफ्रीका से महात्मा गांधी की भारत वापसी की भी याद दिलाता है।

Q.5 World Senior Citizens Day (विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस) कब बनाया जाता है?
(a) 20 अगस्त
(b) 23 अगस्त
(c) 21 अगस्त
(d) 25 अगस्त

Ans- (c) 21 अगस्त

Explanation
हर साल 21 अगस्त को वर्ल्ड सीनियर सिटिजंस डे मनाया जाता है। इसे पहली बार साल 1991 में मनाया गया था। संयुक्त राष्ट्र ने साल 1990 में व्यस्क यानी वृद्ध नागरिकों के सम्मान में वर्ल्ड सीनियर सिटिजंस डे मनाने की घोषणा की थी।

Q.6 UEFA चैंपियंस लीग खेलने वाली पहली भारतीय फुटबॉलर कौन बनीं है?
(a) मनीषा कल्याण
(b) स्मृति कुमारी
(c) रानी रामपाल
(d) ईशा कम्बोज

Ans- (a) मनीषा कल्याण

Explanation
भारत की महिला फुटबॉलर मनीषा कल्याण ने यूरोपीय क्लब टूर्नामेंट (UEFA) की महिला चैंपियंस लीग में डेब्यू करते हुए इतिहास रच दिया है। उन्होंने गुरुवार को अपोलन लेडीज एफसी के लिए लातवियन क्लब रिगास एफसी के खिलाफ डेब्यू किया था।

Q.7 हाल ही में नारायण का 82 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है वो किस क्षेत्र से सम्बंधित थे?
(a) अभिनेता
(b) लेखक
(c) राजनेता
(d) गायक

Ans- (b) लेखक

Explanation
जाने-माने उपन्यासकार नारायण का कोच्चि में निधन हो गया। वे 82 वर्ष के थे। साल 1999 में केरल साहित्य अकादमी पुरस्कार के विजेता, वे मलयारा (आदिवासी) समुदाय के पहले साहित्यकार हैं जिन्हें यह सम्मान मिला है। 1998 में प्रकाशित नारायण के उपन्यास ‘कोचारेथी’ ने कई अन्य पुरस्कार जीते थे।

Q.8 “मत्स्य सेतु” ऐप में ऑनलाइन मार्केटप्लेस के लिए किस फीचर का शुभारंम किया गया है?
(a) एक्वा सुरक्षा
(b) एक्वा फिश
(c) एक्वा बाजार
(d) इनमे से कोई नहीं

Ans- (c) एक्वा बाजार

Explanation
केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री, श्री पुरुषोत्तम रूपाला ने राष्ट्रीय मत्स्यिकी विकास बोर्ड की 9वीं जनरल बॉडी की बैठक के दौरान “मत्स्यसेतु” मोबाइल ऐप में ऑनलाइन मार्केट प्लेस फीचर “एक्वा बाजार” का शुभारंभ किया। इस ऐप को आईसीएआर औरसेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ फ्रेशवाटर एक्वाकल्चर (आईसीएआर-सीआईएफए), भुवनेश्वर द्वारा विकसित किया गया है, जिसे प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना (पीएमएमएसवाई) के माध्यम से राष्ट्रीय मत्स्यिकी विकास बोर्ड (एनएफडीबी), हैदराबाद द्वारा वित्तीयसहायता प्रदान किया गया है।

Q.9 बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने किसे अपने बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज में नियुक्त करने की घोषणा की है?
(a) मुकेश कुमार
(b) आशीष धवन
(c) सतीश सिंह
(d) अरविन्द सिंह

Ans- (b) आशीष धवन

Explanation
बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (Bill & Melinda Gates Foundation) ने कन्वर्जेंस फाउंडेशन के फाउंडर, सीईओ और भारतीय परोपकारी आशीष धवन (Ashish Dhawan) को अपने अपने बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज में नियुक्त करने की घोषणा की है। इनके अलावा फाउंडेशन के न्यासी बोर्ड में अमेरिका के स्पेलमैन कॉलेज की अध्यक्ष डॉक्टर हेलेन डी. गेल को भी शामिल करने का ऐलान किया गया है।

स्पेलमैन कॉलेज की अध्यक्ष बनने से पहले, गेल शिकागो कम्युनिटी ट्रस्ट की अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी थीं।

Q.10 एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (NIPL) किस देश की पेमेंट्स सॉल्‍यूशंस प्रोवाइडर पेएक्‍सपर्ट के साथ समझौता किया है?
(a) जापान
(b) चीन
(c) अमेरिका
(d) ब्रिटेन

Ans- (d) ब्रिटेन

Explanation
एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (NIPL) ने ब्रिटेन के पेमेंट्स सॉल्‍यूशंस प्रोवाइडर पेएक्‍सपर्ट (PayXpert) के साथ समझौता किया है। NIPL वास्‍तव में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की पूर्ण स्‍वामित्‍व वाली सहयोगी कंपनी है, जिसने विश्‍व के सबसे बड़े रियल टाइम पेमेंट सॉल्‍यूशन – यूनिफायड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) और RuPay कार्ड योजना को विकसित किया है।


अगर आपको हमारी 23 August 2022 Current Affairs की पसंद आयी है तो Telegram Channel को Join जरूर करे।

WhatsApp Group Join Now

NEW Telegram Group Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!