23 June 2022 Current Affairs in Hindi | 23 जून 2022 करंट अफेयर्स

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
5/5 - (1 vote)

आज हम “23 June Current Affairs in Hindi” में पूछे गए Important Question करेंगे जो की आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है

Latest Current affairs For Competitive Exams (23 June Current Affairs)

हैलो साथियों आप सभी का Examzy परिवार में स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Daily Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current Affairs, Weekly Current Affairs, Monthly Current Affairs,Yearly Current Affairs Pdf उपलब्ध करवाते है।

इस पोस्ट में आपको Daily Current Affairs की Pdf को Date Wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं, इस Post को Daily Update किया जाएगा। तो आप सभी से निवेदन है कि Daily Current Affairs की Pdf का Notification प्राप्त करने के लिए Website को Subscribe करे और अधिक जानकारी के लिए Daily Examzy Website पर Visit करते रहीए।

सभी Exams से Related Pdf को हम अपने Telegram Channel में भी उपलब्ध करवा रहे है। जहा से आप सभी Pdf को Download कर सकते है। आप सभी निचे दिए गए Link की सहायता से हमारे Telegram Channel को Join कर सकते है।

करंट अफेयर्स प्रश्नावली, 23 June 2022 Current Affairs in Hindi , 23 June current affairs hindi, 23 June current affairs in hindi, 23 June Current Affairs,

23 June 2022 Daily Current Affairs in Hindi PDF | करेंट अफेयर्स – 23 जून 2022

23 june 2022 current affairs in hindi

Q.1 भारत 2021 में अक्षय ऊर्जा प्रतिष्ठानों में किस स्थान पर है?
(a) तीसरे
(b) पहले
(c) पांचवे
(d) दूसरे

Ans- (a) तीसरे

Explanation
भारत केवल चीन (136 गीगावाट) और अमेरिका (43 गीगावॉट) से पीछे रहते हुए 15.4 गीगावॉट के साथ 2021 में कुल नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता वृद्धि के लिए विश्व स्तर पर तीसरे स्थान पर है।

REN21 की रिन्यूएबल्स 2022 ग्लोबल स्टेटस रिपोर्ट (GSR 2022) के अनुसार, इस दशक में दुनिया के महत्वपूर्ण जलवायु लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम होने की संभावना नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वैश्विक स्वच्छ ऊर्जा का परिवर्तन नहीं हो रहा है।

Q.2 किस देश ने विदेशी रोजगार के लिए जाने वाली महिलाओं की न्यूनतम आयु सीमा में संशोधन कर 21 वर्ष की कर दी है?
(a) भारत
(b) नेपाल
(c) श्रीलंका
(d) भूटान

Ans- (c) श्रीलंका

Explanation
श्रीलंका में, सरकार ने घरेलू सहायिकाओं के रूप में विदेशी रोजगार के लिए जाने वाली महिलाओं की न्यूनतम आयु सीमा में संशोधन कर 21 वर्ष की कर दी है। साप्ताहिक कैबिनेट बैठक में इस फैसले की घोषणा की गई।

हालाँकि, सऊदी अरब के लिए न्यूनतम आयु सीमा 25 वर्ष और मध्य पूर्व के अन्य देशों के लिए 23 वर्ष निर्धारित की गई है।

Q.3 किस राज्य के मुख्यमंत्री ने डॉ सोनू फोगट द्वारा लिखी गई पुस्तक अष्टांग योग (Ashtang Yoga) का विमोचन किया?
(a) राजस्थान
(b) हरियाणा
(c) उत्तरप्रदेश
(d) मध्यप्रदेश

Ans- (b) हरियाणा

Explanation
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर डॉ सोनू फोगट (Dr Sonu Phogat) द्वारा लिखी गई पुस्तक अष्टांग योग (Ashtang Yoga) का विमोचन किया। मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को योग का संकल्प लेना चाहिए और अपनों को भी इस संकल्प के साथ जोड़ना होगा।

Q.4 किस देश की महिला कुश्ती टीम ने अंडर-17 एशियाई चैम्पियनशिप का खिताब जीता है?
(a) भारत
(b) पाकिस्तान
(c) अमेरिका
(d) चीन

Ans- (a) भारत

Explanation
भारत की महिला कुश्ती टीम ने किर्गिजस्तान के बिश्केक में अंडर-17 एशियाई चैम्पियनशिप का खिताब जीत लिया है। भारत आठ स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक के साथ 235 अंक लेकर शीर्ष पर रहा। जापान 143 अंक के साथ दूसरे और मंगोलिया 138 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहा।

Q.5 असम वन नेशन वन राशन कार्ड (ONORC) योजना को लागू करने वाला कौन सा राज्य बन गया है?
(a) 35वां
(b) 37वां
(c) 36वां
(d) 34वां

Ans- (c) 36वां

Explanation
असम वन नेशन वन राशन कार्ड (ONORC) योजना को लागू करने वाला 36वां राज्य बन गया है। इसके साथ, ONORC योजना को सभी 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सफलतापूर्वक लागू किया गया है, जिससे पूरे देश में खाद्य सुरक्षा पोर्टेबल हो गई है।

Q.6 हाल ही में माइक्रोफाइनेंस ऋण में सबसे बड़ा कौन सा राज्य बन गया है?
(a) तमिलनाडु
(b) बिहार
(c) उत्तरप्रदेश
(d) पश्चिम बंगाल

Ans- (a) तमिलनाडु

Explanation
तमिलनाडु ने माइक्रोफाइनेंस ऋणों के बकाया पोर्टफोलियो के मामले में सबसे बड़ा राज्य बनने के लिए बिहार और पश्चिम बंगाल का स्थान ले लिया है ।

MFIN माइक्रोमीटर Q4 FY21-22 के अनुसार, माइक्रोफाइनेंस इंस्टीट्यूशंस नेटवर्क (MFIN) द्वारा प्रकाशित एक त्रैमासिक रिपोर्ट, 31 मार्च, 2022 तक तमिलनाडु का सकल ऋण पोर्टफोलियो (GLP) 36,806 करोड़ रूपए था। इसके बाद बिहार (35,941 करोड़ रूपए ) और पश्चिम बंगाल (34,016 करोड़ रूपए ) का स्थान रहा।

Q.7 हाल ही में किस मंत्री ने ओडिशा के पुरी के सारदाबली में 20वें लोक मेले और 13वें कृषि मेले 2022 का उद्घाटन किया?
(a) रामविलास पासवान
(b) पियूष गोयल
(c) बिश्वेश्वर टुडू
(d) किरेन रिजिजू

Ans- (c) बिश्वेश्वर टुडू

Explanation
जनजातीय मामलों और जल शक्ति राज्य मंत्री बिश्वेश्वर टुडू ने ओडिशा के पुरी के सारदाबली में 20वें लोक मेले (राष्ट्रीय आदिवासी/लोक गीत और नृत्य उत्सव) और 13वें कृषि मेले 2022 का उद्घाटन किया। आदिवासी संस्कृति को संरक्षित करने और कृषि में नवाचार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से दो मेले पांच दिनों तक जारी रहेंगे और 24 जून को इसका समापन होगा।

Q.8 गुजरात राज्य के किस जिले के पांच गांवों में देश की पहली ‘बालिका पंचायत’ शुरू की गई है?
(a) भुज
(b) जयपुर
(c) कच्छ
(d) गुरुग्राम

Ans- (c) कच्छ

Explanation
गुजरात के कच्छ जिले के पांच गांवों में देश की पहली ‘बालिका पंचायत’ शुरू की गई है। इस पहल का उद्देश्य लड़कियों के सामाजिक और राजनीतिक विकास को बढ़ावा देना और राजनीति में उनकी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करना है।

कच्छ जिले के कुनारिया, मस्का, मोटागुआ और वडसर गांवों में पंचायत शुरू की गई है.

Q.9 किस भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान पर ‘शाबाश मिठू’ एक बायोपिक बनाई है?
(a) हरमनप्रीत कौर
(b) अनु कादयान
(c) मिताली राज
(d) रीना कुमारी

Ans- (c) मिताली राज

Explanation
फिल्म निर्माता श्रीजीत मुखर्जी ने भारत की पूर्व महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज पर तापसी पन्नू-स्टारर बायोपिक “शाबाश मिठू” का ट्रेलर जारी किया है।

Q.10 केंद्र सरकार के द्वारा कब से सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा रहा है?
(a) 1 अगस्त
(b) 15 जुलाई
(c) 1 जुलाई
(d) 30 जून

Ans- (c) 1 जुलाई

Explanation
केंद्र सरकार द्वारा 1 जुलाई, 2022 से ‘सिंगल-यूज प्लास्टिक’ का बहिर्वाह किया जाएगा। सिंगल-यूज प्लास्टिक, विशेष रूप से पॉलीस्टाइनिन और विस्तारित पॉलीस्टाइनिन से बने प्लास्टिक, 1 जुलाई, 2022 से पूरे देश में उत्पादन, आयात, स्टॉक, वितरण, बिक्री और उपयोग के लिए अवैध होंगे।

अगर आपको हमारी 23 June 2022 Current Affairs की पसंद आयी है तो Telegram Channel को Join जरूर करे।

Join Telegram ChannelJoin Now
Join WhatsApp GroupJoin Now

1 thought on “23 June 2022 Current Affairs in Hindi | 23 जून 2022 करंट अफेयर्स”

Leave a Comment

error: Content is protected !!