24 August 2022 Current Affairs in Hindi | 24 अगस्त 2022 करंट अफेयर्स

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
4.3/5 - (3 votes)

आज हम “24 August 2022 Current Affairs in Hindi” में पूछे गए Important Question करेंगे जो की आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है

Latest Current affairs For Competitive Exams (Today Current Affairs in Hindi)

हैलो साथियों आप सभी का Examzy परिवार में स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Daily Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current Affairs, Weekly Current Affairs, Monthly Current Affairs,Yearly Current Affairs Pdf उपलब्ध करवाते है।

इस पोस्ट में आपको Daily Current Affairs की Pdf को Date Wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं, इस Post को Daily Update किया जाएगा। तो आप सभी से निवेदन है कि Daily Current Affairs की Pdf का Notification प्राप्त करने के लिए Website को Subscribe करे और अधिक जानकारी के लिए Daily Examzy Website पर Visit करते रहीए।

सभी Exams से Related Pdf को हम अपने Telegram Channel में भी उपलब्ध करवा रहे है। जहा से आप सभी Pdf को Download कर सकते है। आप सभी निचे दिए गए Link की सहायता से हमारे Telegram Channel को Join कर सकते है।

करंट अफेयर्स प्रश्नावली, 24 August 2022 Current Affairs in Hindi , 24 August current affairs hindi, 24 August current affairs in hindi, 24 August Current Affairs,

24 August 2022 Daily Current Affairs in Hindi PDF | करेंट अफेयर्स – 24 अगस्त 2022

24 August 2022 Current Affairs in Hindi
24 August 2022 Current Affairs in Hindi

Q.1 दास व्यापार और उसके उन्मूलन के स्मरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस कब बनाया जता है ?
(a) 23 अगस्त
(b) 27 अगस्त
(c) 15 अगस्त
(d) 17 अगस्त

Ans- (a) 23 अगस्त

Explanation
दास व्यापार और उसके उन्मूलन के स्मरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day for the Remembrance of the Slave Trade and its Abolition) हर साल 23 अगस्त को मनाया जाता है। बता दें यह दिन उन लाखों लोगों को याद करने के उद्देश्य से मनाया जाता है जो ट्रांस-अटलांटिक दास व्यापार के शिकार थे।

Q.2 हाल ही में किस मंत्री ने पहली पूरी तरह से स्वदेशी रूप से निर्मित हाइड्रोजन ईंधन सेल बस का अनावरण किया है?
(a) पियूष गोयल
(b) जितेंदर सिंह
(c) अमित शाह
(d) अरविन्द केजरीवाल

Ans- (b) जितेंदर सिंह

Explanation
केपीआईटी-सीएसआईआर द्वारा विकसित देश की पहली हाइड्रोजन फ्यूल सेल बस का पुणे में केंद्रीय राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने अनावरण किया।

Q.3 अंतरराष्ट्रीय खगोल विज्ञान और खगोल भौतिकी ओलंपियाड में भारत कौन से स्थान पर है?
(a) चौथे
(b) दूसरे
(c) तीसरे
(d) पांचवे

Ans- (c) तीसरे

Explanation
भारत ने खगोल विज्ञान और खगोल भौतिकी (आईओएए) पर आयोजित 15वें अंतरराष्ट्रीय ओलंपियाड की पदक तालिका में तीसरा स्थान हासिल किया है। छात्रों के तीन स्वर्ण और दो रजत पदक जीतने के साथ भारत सिंगापुर के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहा।

खगोल विज्ञान और खगोल भौतिकी (आईओएए) पर 15वां अंतरराष्ट्रीय ओलंपियाड 14 से 21 अगस्त 2022 तक जॉर्जिया के कुटैसी में आयोजित किया गया।

Q.4 20 से 26 अगस्त तक 65 वां राष्ट्रमंडल संसदीय सम्मेलन का आयोजन कहा पर हो रहा है?
(a) कनाडा
(b) फ्रांस
(c) अमेरिका
(d) इटली

Ans- (a) कनाडा

Explanation
कनाडा के हैलिफैक्स में 20 से 26 अगस्त तक 65 वां राष्ट्रमंडल संसदीय सम्मेलन का आयोजन हो रहा है। सम्मेलन का थीम ‘ इंक्लूसिव, एक्सेसिबल ,अकॉउंटेबल एंड स्ट्रांग पार्लियामेंट, द कार्नर स्टोन ऑफ डेमोक्रेसी एंड एसेंशियल फ़ॉर डेवलोपमेन्ट’ है। सम्मेलन के दौरान विभिन्न विषयों पर 08 कार्यशालाएं आयोजित हो रही हैं।

Q.5 किस राज्य की मिथिला मखाना के जीआई टैग प्रदान किया गया है?
(a) उत्तरप्रदेश
(b) मध्यप्रदेश
(c) बिहार
(d) गुजरात

Ans- (c) बिहार

Explanation
केंद्र सरकार ने मिथिला मखाना को जीआई टैग प्रदान किया है। इससे उत्‍पादकों को मखाना उत्‍पाद का अधिकतम मूल्य मिलेगा। इस फैसले से बिहार के मिथिला क्षेत्र के पांच लाख से अधिक किसानों को फायदा होगा। इस बारे में वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट में कहा है कि मिथिला मखाना के जीआई टैग के साथ पंजीकृत होने से किसानों को लाभ मिलेगा और उनकी आमदनी बढ़ जाएगी।

Q.6 हाल ही में किस मंत्री ने पराग्वे में महात्मा गांधी की एक आवक्ष प्रतिमा का अनावरण किया है?
(a) एस जयशंकर
(b) नितिन गडकरी
(c) रामविलास पासवान
(d) अर्जुन मुंडा

Ans- (a) एस जयशंकर

Explanation
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पराग्वे में महात्मा गांधी की एक आवक्ष प्रतिमा का अनावरण किया। उन्होंने ऐतिहासिक ‘कासा डी ला इंडिपेंडेंशिया’ की यात्रा की, जहां से दो सदी से भी अधिक समय पहले दक्षिण अमेरिकी देश की आजादी का आंदोलन शुरू हुआ था।

Q.7 पंजाब और हरियाणा ने किस के नाम पर चंडीगढ़ हवाई अड्डे का नाम रखने पर सहमति व्यक्त की है?
(a) महात्मा गाँधी
(b) भगत सिंह
(c) अब्दुल कलाम
(d) इंदिरा गाँधी

Ans- (b) भगत सिंह

Explanation
चंडीगढ़ के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम शहीद-ए-आजम भगत सिंह के नाम पर रखे जाने पर पंजाब और हरियाणा सहमत हो गए हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के साथ इस विषय पर बैठक की। इसमें दोनों राज्यों के बीच नाम को लेकर सहमति बन गई।

Q.8 किस राज्य के मुख्यमंत्री ने ‘विद्या रथ – स्कूल ऑन व्हील्स’ परियोजना शुरू की है?
(a) नागालैंड
(b) बिहार
(c) असम
(d) मणिपुर

Ans- (c) असम

Explanation
असम में हाल के एक विकास में, मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने को एक परियोजना ‘विद्या रथ- स्कूल ऑन व्हील्स’ शुरू की, जिसका उद्देश्य समाज के आर्थिक रूप से अक्षम बच्चों को प्रारंभिक शिक्षा प्रदान करना है। गुवाहाटी उच्च न्यायालय में आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए, मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा, “विद्या रथ- स्कूल ऑन व्हील्स परियोजना आर्थिक रूप से विकलांग बच्चों को अकादमिक रूप से सशक्त बनाने में सहायक होगी।”

Q.9 विश्व जल सप्ताह 2022 का आयोजन कब से कब किया जाता है?
(a) 25 अगस्त से 8 सितम्बर
(b) 23 अगस्त से 1 सितम्बर
(c) 21 अगस्त से 1 सितम्बर
(d) 26 अगस्त से 2 सितम्बर

Ans- (b) 23 अगस्त से 1 सितम्बर

Explanation
विश्व जल सप्ताह 2022 का आयोजन 23 अगस्त से 1 सितंबर तक किया गया है। विश्व जल सप्ताह (World Water Week) वैश्विक जल मुद्दों और अंतर्राष्ट्रीय विकास से संबंधित चिंताओं को दूर करने के लिए 1991 से स्टॉकहोम अंतर्राष्ट्रीय जल संस्थान (Stockholm International Water Institute – SIWI) द्वारा आयोजित एक वार्षिक कार्यक्रम है।

विश्व जल सप्ताह 2022 की थीम “Seeing the unseen: The value of water” है।

Q.10 हाल ही में सैयद सिब्ते रजी का निधन हो गया है वो किस राज्य के पूर्व राज्यपाल थे?
(a) हिमाचल प्रदेश
(b) महाराष्ट्र
(c) तेलंगाना
(d) झारखंड

Ans- (d) झारखंड

Explanation
झारखंड के पूर्व राज्यपाल सैयद सिब्ते रजी का निधन हो गया है। उन्होंने वर्ष 2004-2009 तक झारखंड के राज्यपाल के रूप में कार्य किया। वे कांग्रेस से जुड़े रहे। वे तीन बार राज्यसभा के सदस्य रहे।


अगर आपको हमारी 24 August 2022 Current Affairs की पसंद आयी है तो Telegram Channel को Join जरूर करे।

WhatsApp Group Join Now

NEW Telegram Group Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!