24 December 2021 Current Affairs in Hindi || 24 Dec Current Affairs By Examzy

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
Rate this post

आज हम “24 December Current Affairs in Hindi” में पूछे गए Important Question करेंगे जो की आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है

Latest Current affairs For Competitive Exams (Latest Current Affairs in Hindi)

हैलो साथियों आप सभी का Examzy परिवार में स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Daily Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current Affairs, Weekly Current Affairs, Monthly Current Affairs,Yearly Current Affairs Pdf उपलब्ध करवाते है।

इस पोस्ट में आपको Daily Current Affairs की Pdf को Date Wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं, इस Post को Daily Update किया जाएगा। तो आप सभी से निवेदन है कि Daily Current Affairs की Pdf का Notification प्राप्त करने के लिए Website को Subscribe करे और अधिक जानकारी के लिए Daily Examzy Website पर Visit करते रहीए।

सभी Exams से Related Pdf को हम अपने Telegram Channel में भी उपलब्ध करवा रहे है। जहा से आप सभी Pdf को Download कर सकते है। आप सभी निचे दिए गए Link की सहायता से हमारे Telegram Channel को Join कर सकते है।

Telegram Join
Today’s Current Affairs in Hindi [24 December 2021] with PDF

Q.1 राष्ट्रीय किसान दिवस (National Farmers’ Day) कब बनाया जाता है?
(a) 23 दिसंबर
(b) 27 दिसंबर
(c) 25 दिसंबर
(d) 21 दिसंबर

Ans- (a) 23 दिसंबर

Explanation
23 दिसंबर को भारत के पांचवें प्रधान मंत्री चौधरी चरण सिंह (Chaudhary Charan Singh) की जयंती के उपलक्ष्य में पूरे देश में मनाया जाता है। उन्होंने किसान हितैषी नीतियां लाईं और किसानों के कल्याण की दिशा में काम किया।

वह भारत के पांचवें प्रधान मंत्री थे और उन्होंने 28 जुलाई 1979 से 14 जनवरी 1980 तक प्रधान मंत्री के रूप में देश की सेवा की थी ।

Q.2 किस राज्य के मुख्यमंत्री ने महानदी नदी (Mahanadi River) पर बने राज्य के सबसे लंबे पुल ‘टी-सेतु (T-Setu)’ का उद्घाटन किया है?
(a) तमिलनाडु
(b) झारखण्ड
(c) ओडिशा
(d) महाराष्ट्र

Ans- (c) ओडिशा

Explanation
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) ने ओडिशा के कटक जिले में महानदी नदी (Mahanadi River) पर बने राज्य के सबसे लंबे पुल ‘टी-सेतु (T-Setu)’ का उद्घाटन किया। अंग्रेजी वर्णमाला ‘T’ के आकार में पुल का निर्माण 111 करोड़ रुपये की लागत से किया गया था

बड़म्बा में गोपीनाथपुर, बांकी में बैदेश्वर को कटक में सिंघनाथ पीठ से जोड़ने वाले 4 किमी लंबे पुल से बड़म्बा और बांकी बैदेश्वर के बीच की दूरी लगभग 45 किमी कम हो जाएगी।

ओडिशा राजधानी: भुवनेश्वर;
ओडिशा राज्यपाल: गणेशी लाल;
ओडिशा के मुख्यमंत्री: नवीन पटनायक।

Q.3 IOCL ने इंडियन गैस एक्सचेंज लिमिटेड में कितने प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की है?
(a) 8.53%
(b) 4.93%
(c) 6.73%
(d) 3.95%

Ans- (b) 4.93%

Explanation
इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (Indian Oil Corporation Limited – IOCL) ने घोषणा की है कि उसने इंडियन गैस एक्सचेंज लिमिटेड (Indian Gas Exchange Limited) में 4.93 प्रतिशत इक्विटी शेयर हासिल कर लिया है – देश का पहला स्वचालित राष्ट्रीय स्तर का गैस एक्सचेंज।

इंडियन ऑयल के बोर्ड ने 20 दिसंबर 2021 को हुई अपनी बैठक में इंडियन गैस एक्सचेंज लिमिटेड (Indian Gas Exchange Limited – IGX) में शेयर पूंजी के 4.93 प्रतिशत के बराबर 10/- रुपये के अंकित मूल्य के 36,93,750 इक्विटी शेयरों के अधिग्रहण को मंजूरी दी है

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के अध्यक्ष: श्रीकांत माधव वैद्य;
इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड मुख्यालय: नई दिल्ली;
इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड की स्थापना: 30 जून 1959।

Q.4 किस बैंक ने JSW सीमेंट लिमिटेड में INR 100 करोड़ के निवेश के लिए अल्पमत हिस्सेदारी (50 प्रतिशत से कम) का अधिग्रहण किया है?
(a) SBI
(b) HDFC
(c) OBC
(d) UCO

Ans- (a) SBI

Explanation
भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India – SBI) ने अनिवार्य परिवर्तनीय वरीयता शेयरों (Compulsory Convertible Preference Shares – CCPS) के माध्यम से JSW सीमेंट लिमिटेड में INR 100 करोड़ के निवेश के लिए अल्पमत हिस्सेदारी (50 प्रतिशत से कम) का अधिग्रहण किया

एसबीआई की स्थापना: 1 जुलाई 1955;
एसबीआई मुख्यालय: मुंबई;
एसबीआई अध्यक्ष: दिनेश कुमार खारा।

Q.5 किस बैंक ने बैंकों के बीच समग्र डिजिटल लेनदेन में प्रथम स्थान हासिल किया है?
(a) आईसीआईसीआई बैंक
(b) पंजाब नेशनल बैंक
(c) बैंक ऑफ बड़ौदा
(d) देना बैंक

Ans- (c) बैंक ऑफ बड़ौदा

Explanation
बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने घोषणा की है कि उसने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए बड़े बैंकों के बीच समग्र डिजिटल लेनदेन में # 1 स्थान हासिल किया है।

भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में, MeitY “डिजिटल भुगतान उत्सव” मना रहा है। उत्सव के एक भाग के रूप में, बैंक ऑफ बड़ौदा को विभिन्न श्रेणियों में वित्त वर्ष 2019-20 और 2020-21 के लिए 5 डिजीधन पुरस्कारों (DigiDhan awards) से सम्मानित किया गया है

बैंक ऑफ बड़ौदा की स्थापना: 20 जुलाई 1908;
बैंक ऑफ बड़ौदा मुख्यालय: वडोदरा, गुजरात;
बैंक ऑफ बड़ौदा के प्रबंध निदेशक और सीईओ: संजीव चड्ढा;
बैंक ऑफ बड़ौदा टैगलाइन: भारत का अंतर्राष्ट्रीय बैंक;
बैंक ऑफ बड़ौदा समामेलित बैंक: 2019 में देना बैंक और विजया बैंक।

Q.6 किसके द्वारा नेतृत्व प्रतिबद्धता के लिए संयुक्त राष्ट्र महिला पुरस्कार (UN Women’s Award) जीता है?
(a) दिव्या हेगड़े
(b) पूजा कुमारी
(c) नीता अम्बानी
(d) अर्मता सेन

Ans- (a) दिव्या हेगड़े

Explanation
उडुपी, कर्नाटक की एक भारतीय जलवायु कार्रवाई उद्यमी दिव्या हेगड़े (Divya Hegde) ने 2021 क्षेत्रीय एशिया-प्रशांत महिला अधिकारिता सिद्धांत पुरस्कार समारोह में नेतृत्व प्रतिबद्धता के लिए संयुक्त राष्ट्र महिला पुरस्कार (UN Women’s Award) जीता है।

Q.7 बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन वर्ल्ड चैंपियनशिप 2021 में पुरुष एकल का ख़िताब किसने जीता है?
(a) अकाने यामागुची
(b) यूगो कोबायशी
(c) लोह कीन यू
(d) इनमे से कोई नहीं

Ans- (c) लोह कीन यू

Explanation
सिंगापुर के लोह कीन यू (Loh Kean Yew) ने पुरुष एकल का खिताब जीता

2021 बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (Badminton World Federation – BWF) वर्ल्ड चैंपियनशिप (आधिकारिक तौर पर TotalEnergies BWF वर्ल्ड चैंपियनशिप 2021 के रूप में जाना जाता है), एक वार्षिक टूर्नामेंट 12 दिसंबर 2021 और 19 दिसंबर 2021 के बीच ह्यूएलवा, स्पेन में आयोजित किया गया था।

Q.8 भारत ने कहा से ‘प्रलय (Pralay)’ मिसाइल का पहला उड़ान परीक्षण सफलतापूर्वक किया है?
(a) गोवा तट
(b) ओडिशा तट
(c) महाराष्ट्र तट
(d) गुजरात तट

Ans- (b) ओडिशा तट

Explanation
भारत ने स्वदेशी रूप से विकसित, सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल ‘प्रलय (Pralay)’ का ओडिशा तट से पहला उड़ान परीक्षण सफलतापूर्वक किया।

Q.9 किस राज्य की विधानसभा ने मॉब वायलेंस और लिंचिंग को रोकने के लिए विधेयक पारित किया है?
(a) उत्तरप्रदेश
(b) महाराष्ट्र
(c) झारखण्ड
(d) कर्नाटक

Ans- (c) झारखण्ड

Explanation
झारखंड विधानसभा ने मॉब वायलेंस एंड मॉब लिंचिंग बिल (Mob Violence and Mob Lynching Bill), 2021 को पारित किया है, जिसका उद्देश्य राज्य में संवैधानिक अधिकारों की “प्रभावी सुरक्षा (effective protection)” प्रदान करना और भीड़ की हिंसा को रोकना है।

एक बार अधिसूचित होने के बाद, झारखंड पश्चिम बंगाल, राजस्थान और मणिपुर के बाद ऐसा कानून लाने वाला चौथा राज्य बन जाएगा।

Q.10 ‘बैचलर डैड (Bachelor Dad) पुस्तक के लेखक कौन है?
(a) अरुंधति रॉय
(b) तुषार कपूर
(c) अमीषा पटेल
(d) सलमान खान

Ans- (b) तुषार कपूर

Explanation
तुषार कपूर (Tusshar Kapoor) ने अपनी पहली किताब ‘बैचलर डैड (Bachelor Dad)’ लिखी है। अभिनेता 2016 में सरोगेसी के जरिए बेटे लक्ष्य कपूर (Laksshya Kapoor) के सिंगल पिता बने। उन्होंने नई किताब में सिंगल फादर होने के अपने सफर को साझा किया है

अगर आपको हमारी Today Current Affairs 24 Dec 2021 की पसंद आयी है तो Telegram Channel को Join जरूर करे।

Join Telegram ChannelJoin Now
Join WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!