25 August 2022 Current Affairs in Hindi | 25 अगस्त 2022 करंट अफेयर्स

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
3.7/5 - (3 votes)

आज हम “25 August 2022 Current Affairs in Hindi” में पूछे गए Important Question करेंगे जो की आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है

Latest Current affairs For Competitive Exams (Today Current Affairs in Hindi)

हैलो साथियों आप सभी का Examzy परिवार में स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Daily Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current Affairs, Weekly Current Affairs, Monthly Current Affairs,Yearly Current Affairs Pdf उपलब्ध करवाते है।

इस पोस्ट में आपको Daily Current Affairs की Pdf को Date Wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं, इस Post को Daily Update किया जाएगा। तो आप सभी से निवेदन है कि Daily Current Affairs की Pdf का Notification प्राप्त करने के लिए Website को Subscribe करे और अधिक जानकारी के लिए Daily Examzy Website पर Visit करते रहीए।

सभी Exams से Related Pdf को हम अपने Telegram Channel में भी उपलब्ध करवा रहे है। जहा से आप सभी Pdf को Download कर सकते है। आप सभी निचे दिए गए Link की सहायता से हमारे Telegram Channel को Join कर सकते है।

करंट अफेयर्स प्रश्नावली, 25 August 2022 Current Affairs in Hindi , 25 August current affairs hindi, 25 August current affairs in hindi, 25 August Current Affairs,

25 August 2022 Daily Current Affairs in Hindi PDF | करेंट अफेयर्स – 25 अगस्त 2022

25 August 2022 Current Affairs in Hindi
25 August 2022 Current Affairs in Hindi

Q.1 विश्व गुजराती भाषा दिवस कब बनाया जाता है?
(a) 24 अगस्त
(b) 26 अगस्त
(c) 16 अगस्त
(d) 19 अगस्त

Ans- (a) 24 अगस्त

Explanation
विश्व गुजराती भाषा दिवस 2022 हर साल 24 अगस्त को मनाया जाता है। यह दिन गुजरात के महान लेखक ‘वीर नर्मद’ की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। ‘गुजराती दिवस’ इसलिए मनाया जाता है क्योंकि कवि नर्मद को गुजराती भाषा का निर्माता माना जाता था। उन्होंने गुजराती साहित्य को अंतर्राष्ट्रीय बनाया है।

Q.2 कौन सी राज्य सरकार अपने राज्य में 300 ग्रामीण औद्योगिक पार्क स्थापित करेगी?
(a) झारखण्ड
(b) छत्तीसगढ़
(c) गुजरात
(d) उत्तरप्रदेश

Ans- (b) छत्तीसगढ़

Explanation
छत्तीसगढ़ सरकार राज्य में ग्रामीण औद्योगिक पार्क स्थापित करेगी। परियोजना के पहले वर्ष में ऐसे 300 पार्क होंगे। इस कदम का उद्देश्य ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करना और “गौथन” (मवेशी शेड) को आजीविका का केंद्र बनाना है। यह परियोजना गांधी जयंती 2 अक्टूबर को शुरू की जाएगी। छत्तीसगढ़ में इस तरह का पहला पार्क कांकेर जिले के कुलगांव में बनाया गया है, जिसे गांधी ग्राम नाम दिया गया है।

Q.3 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा के किस जिले में अमृता अस्पताल का उद्घाटन किया है?
(a) पंचकूला
(b) गुरुग्राम
(c) फरीदाबाद
(d) झज्जर

Ans- (c) फरीदाबाद

Explanation
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा के फरीदाबाद में अमृता अस्पताल का उद्घाटन किया। 133 एकड़ में बने इस अस्पताल में 2600 बैड हैं। इस अस्पताल को बनाने पर करीब 6 हजार करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। यहां विश्वस्तरीय इलाज की सुविधा मिलेगी। इलाज की अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस अस्पताल का प्रबंधन माता अमृतानन्दमयी मठ द्वारा किया जाएगा।

Q.4 अमेरिका जैसे देशों की तर्ज पर किस राज्य में एजुकेशन टाउनशिप विकसित की जाएगी?
(a) उत्तरप्रदेश
(b) हरियाणा
(c) मध्यप्रदेश
(d) केरल

Ans- (a) उत्तरप्रदेश

Explanation
अमेरिका जैसे देशों की तर्ज पर यूपी में एजुकेशन टाउनशिप विकसित की जाएगी। देश में पहली ऐसी टाउनशिप यूपी में खुलेगी। एजुकेशन टाउनशिप का मतलब एक ही जगह पर सभी प्रकार की शिक्षा व कौशल विकास का प्रशिक्षण आसानी से उपलब्ध होना। सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में ऐसी पांच टाउनशिप विकसित करने का निर्देश दिया है

Q.5 केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने किस जिले में 23वीं केंद्रीय क्षेत्रीय परिषद की बैठक की अध्यक्षता की है?
(a) उज्जैन
(b) वाराणसी
(c) भोपाल
(d) इलाहबाद

Ans- (c) भोपाल

Explanation
केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने भोपाल में मध्‍य क्षेत्रीय परिषद की 23वीं बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी शामिल हुए जबकि उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल वर्चुअल माध्‍यम से बैठक में शामिल हुए।

Q.6 हाल ही में किस मंत्री ने ताशकंद में तीन देशों के रक्षा मंत्रियों के साथ बातचीत की है?
(a) राजनाथ सिंह
(b) अमित शाह
(c) रामविलास पासवान
(d) नरेंद्र मोदी

Ans- (a) राजनाथ सिंह

Explanation
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ताशकंद की अपनी तीन दिवसीय यात्रा के पहले दिन उज्बेकिस्तान, कजाखस्तान और बेलारूस के अपने समकक्षों के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बातचीत की। वे शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के रक्षा मंत्रियों के सम्मेलन में भाग लेने के लिए उज्बेकिस्तान की राजधानी ताशकंद में हैं। भारत के अलावा, चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, पाकिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान के विदेश मंत्रियों ने भी भाग लिया।

Q.7 डिजिटल एस्क्रो सेवाओं हेतु कैसलर ने किस बैंक के साथ साझेदारी की है?
(a) Canara Bank
(b) Yes Bank
(c) SBI Bank
(d) HDFC Bank

Ans- (b) Yes Bank

Explanation
डिजिटल एस्क्रो प्लेटफॉर्म कैसलर ने बैंक के ग्राहकों को डिजिटल एस्क्रो सेवाएं प्रदान करने के लिए यस बैंक के साथ करार किया है। कैसलर व्यक्तियों और उद्यमों के लिए एक वैश्विक डिजिटल एस्क्रो प्लेटफॉर्म है, जो घरेलू और सीमा पार एस्क्रो समाधान पेश करता है।

Q.8 हाल ही में किसे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के सचिव के रूप में नामित किया गया है?
(a) अमित कुमार
(b) सोहन सिंह
(c) राजेश वर्मा
(d) मुकेश अग्रवाल

Ans- (c) राजेश वर्मा

Explanation
आईएएस राजेश वर्मा को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का सचिव नियुक्त किया गया। कार्मिक मंत्रालय के आदेश के मुताबिक, कॉरपोरेट मामलों के सचिव राजेश वर्मा को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। वर्मा ओडिशा कैडर के 1987 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी हैं।

Q.9 विक्रम दोराईस्वामी को किस देश में भारत का नया उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है?
(a) अमेरिका
(b) यूनाइटेड किंगडम
(c) जर्मनी
(d) स्विट्ज़रलैंड

Ans- (b) यूनाइटेड किंगडम

Explanation
अनुभवी राजनयिक विक्रम दोराईस्वामी को यूनाइटेड किंगडम में भारत का नया उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है। दोनों देशों के बीच बढ़ते रणनीतिक संबंधों को देखते हुए इसे एक महत्वपूर्ण नियुक्ति माना जाता है। विदेश मंत्रालय ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि जल्द ही विक्रम दोराईस्वामी ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त के तौर पर कार्यभार संभालेंगे।

Q.10 नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इम्यूनोलॉजी का निदेशक किसे नियुक्त किया गया है?
(a) राजेश वर्मा
(b) अरविन्द सिंह
(c) विजय कुमार
(d) देबासिसा मोहंती

Ans- (d) देबासिसा मोहंती

Explanation
कार्मिक मंत्रालय ने के आदेश अनुसार, वरिष्ठ वैज्ञानिक देबासिसा मोहंती को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इम्यूनोलॉजी (एनआईआई) के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। बता दें कि मोहंती वर्तमान में संस्थान में स्टाफ साइंटिस्ट के रूप में कार्यरत हैं।


अगर आपको हमारी 25 August 2022 Current Affairs की पसंद आयी है तो Telegram Channel को Join जरूर करे।

WhatsApp Group Join Now

NEW Telegram Group Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!