25 June 2022 Current Affairs in Hindi | 25 जून 2022 करंट अफेयर्स

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
5/5 - (1 vote)

आज हम “25 June Current Affairs in Hindi” में पूछे गए Important Question करेंगे जो की आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है

Latest Current affairs For Competitive Exams (Today Current Affairs in Hindi)

हैलो साथियों आप सभी का Examzy परिवार में स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Daily Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current Affairs, Weekly Current Affairs, Monthly Current Affairs,Yearly Current Affairs Pdf उपलब्ध करवाते है।

इस पोस्ट में आपको Daily Current Affairs की Pdf को Date Wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं, इस Post को Daily Update किया जाएगा। तो आप सभी से निवेदन है कि Daily Current Affairs की Pdf का Notification प्राप्त करने के लिए Website को Subscribe करे और अधिक जानकारी के लिए Daily Examzy Website पर Visit करते रहीए।

सभी Exams से Related Pdf को हम अपने Telegram Channel में भी उपलब्ध करवा रहे है। जहा से आप सभी Pdf को Download कर सकते है। आप सभी निचे दिए गए Link की सहायता से हमारे Telegram Channel को Join कर सकते है।

करंट अफेयर्स प्रश्नावली, 25 June 2022 Current Affairs in Hindi , 25 June current affairs hindi, 25 June current affairs in hindi, 25 June Current Affairs,

25 June 2022 Daily Current Affairs in Hindi PDF | करेंट अफेयर्स – 25 जून 2022

25 June 2022 Current Affairs in Hindi

Q.1 वर्ष 2023 में जी-20 शिखर सम्मेलन कहा पर आयोजित किया जाएगा?
(a) जम्मू & कश्मीर
(b) हरियाणा
(c) दिल्ली
(d) गुजरात

Ans- (a) जम्मू & कश्मीर

Explanation
G20 शिखर सम्मेलन की बैठक, एक प्रभावशाली समूह जो दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं को एक साथ लाता है, अगले वर्ष 2023 के लिए जम्मू और कश्मीर में आयोजित किया जाएगा ।

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल को पिछले साल सितंबर में जी20 के लिए भारत का शेरपा नियुक्त किया गया था। विदेश मंत्रालय ने कहा था कि भारत 1 दिसंबर, 2022 से G20 की अध्यक्षता करेगा और वर्ष 2023 में पहली बार G20 नेताओं के शिखर सम्मेलन का आयोजन करेगा।

G20 देशों में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, जर्मनी, फ्रांस, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम शामिल हैं।

Q.2 ऊकला स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स में भारत वर्ष 2022 में कौन से स्थान पर है?
(a) 109 वें
(b) 105 वें
(c) 115 वें
(d) 120 वें

Ans- (c) 115 वें

Explanation
नेटवर्क इंटेलिजेंस और कनेक्टिविटी इनसाइट्स प्रदाता ऊकला द्वारा जारी स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स ने दिखाया कि भारत ने मई 2022 के लिए औसत मोबाइल डाउनलोड स्पीड 14.28 एमबीपीएस दर्ज की, जो अप्रैल 2022 में 14.19 एमबीपीएस से थोड़ी बेहतर है। इसके साथ ही देश अब अपनी वैश्विक रैंकिंग में तीन पायदान ऊपर है और 115वें स्थान पर है

Q.3 विश्व स्वर्ण परिषद की रिपोर्ट के अनुसार वैश्विक स्वर्ण पुनर्चक्रण में भारत कौन से स्थान पर है?
(a) पाँचवे
(b) चौथे
(c) सातवें
(d) तीसरे

Ans- (b) चौथे

Explanation
वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) की रिपोर्ट के अनुसार, भारत दुनिया में चौथा सबसे बड़ा रिसाइकलर बनकर उभरा है और 2021 में देश ने 75 टन रिसाइकल किया है।
प्रथम – चीन 168 टन
द्वितीय – इटली 80 टन
तृतीय – अमेरिका 78 टन

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल रिपोर्ट मुख्यालय: लंदन, यूनाइटेड किंगडम;
वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल रिपोर्ट की स्थापना: 1987;
वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल रिपोर्ट सीईओ: डेविड टैट;
वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की रिपोर्ट के अध्यक्ष: केल्विन दुश्निस्की।

Q.4 भारतीय फुटबॉल टीम ने फीफा रैंकिंग में कौन से स्थान पर पहुंच गयी है?
(a) 104 वें
(b) 101 वें
(c) 103 वें
(d) 108 वें

Ans- (a) 104 वें

Explanation
एशिया कप फुटबॉल के लिए हाल ही में क्वालीफाई करने वाली भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम को इसका फायदा भी मिलता दिख रहा है, क्योंकि वह जारी नवीनतम फीफा विश्व रैंकिंग में दो स्थान की छलांग लगाकर 104वें स्थान पर पहुंच गई है। ब्लू टाइगर्स टीम न्यूजीलैंड (103) से एक पायदान नीचे है

Q.5 किस मंत्रालय ने 12 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की 75 सीमावर्ती क्षेत्रों में ‘बीआरओ कैफे’ स्थापित करने को मंजूरी दी है?
(a) जल मंत्रालय
(b) आयुष मंत्रालय
(c) रक्षा मंत्रालय
(d) विद्युत् मंत्रालय

Ans- (c) रक्षा मंत्रालय

Explanation
सीमा सड़क संगठन रक्षा मंत्रालय द्वारा अनुमत “बीआरओ कैफे” नाम के तहत 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में विभिन्न मार्ग खंडों के साथ 75 आउटलेट का निर्माण करेगा।

इसका उद्देश्य है पर्यटकों को बुनियादी सुविधायें प्रदान करना और सीमावर्ती इलाकों में आर्थिक गतिविधियों को गति देना और इस कदम से स्थानीय लोगों के लिये रोजगार भी पैदा करना है ।

Q.6 किस मंत्री ने बाजरा पर राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया?
(a) प्रहलाद सिंह पटेल
(b) पियूष गोयल
(c) नितिन गडकरी
(d) किरेन रिजिजू

Ans- (a) प्रहलाद सिंह पटेल

Explanation
केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री, प्रहलाद सिंह पटेल ने बाजरा पर राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया। नई दिल्ली में आयोजित सम्मेलन की थीम ‘द फ्यूचर सुपर फूड फॉर इंडिया’ है,

जिसका आयोजन खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय के सहयोग से उद्योग निकाय एसोचैम द्वारा किया गया है।

Q.7 हाल ही में किस मंत्री ने बेल्जियम के ब्रुसेल्स में “मैंगो फेस्टिवल” का उद्घाटन किया?
(a) नरेंद्र मोदी
(b) अमित शाह
(c) पियूष गोयल
(d) नितिन गडकरी

Ans- (c) पियूष गोयल

Explanation
भारतीय केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने यूरोपीय लोगों के बीच आम के प्रति जागरूकता बढ़ाने और यूरोप में भारतीय आमों मार्केट स्थापित करने के लिए बेल्जियम के ब्रुसेल्स में “मैंगो फेस्टिवल” का उद्घाटन किया।

Q.8 किस राज्य के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने किया 17वें ‘शाला प्रवेशोत्सव’ का शुभारंभ किया है?
(a) हरियाणा
(b) राजस्थान
(c) गुजरात
(d) पंजाब

Ans- (c) गुजरात

Explanation
गुजरात में, मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने राज्य के प्राथमिक विद्यालयों में छात्रों को नामांकित करने के लिए 17वें ‘शाला प्रवेशोत्सव’ अभियान की शुरुआत की है। तीन दिवसीय नामांकन अभियान बनासकांठा जिले के वडगाम तालुका के मेमादपुर प्राथमिक विद्यालय से शुरू हुआ।

Q.9 कौन सा हवाई अड्डा पूरी तरह से हाइड्रो और सौर ऊर्जा से चलने वाला भारत का पहला हवाई अड्डा बना है?
(a) मुंबई
(b) गोवा
(c) दिल्ली
(d) जयपुर

Ans- (c) दिल्ली

Explanation
दिल्ली हवाई अड्डा या इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा इस महीने से पूरी तरह से जल और सौर ऊर्जा से चलने वाला देश का पहला हवाई अड्डा बन गया है, यह कदम साल 2030 तक ‘नेट जीरो कार्बन एमिशन एयरपोर्ट’ के लक्ष्य को हासिल करने के हवाई अड्डे के लक्ष्य का हिस्सा है

Q.10 राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के महानिदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है ?
(a) मोहन सिंह
(b) अमरिंदर सिंह
(c) दिनकर गुप्ता
(d) मलखान सिंह

Ans- (c) दिनकर गुप्ता

Explanation
कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने पंजाब के पूर्व पुलिस महानिदेशक (डीजीपी), दिनकर गुप्ता को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया।

अगर आपको हमारी 25 June 2022 Current Affairs की पसंद आयी है तो Telegram Channel को Join जरूर करे।

WhatsApp Group Join Now

NEW Telegram Group Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!