26 October 2022 Current Affairs in Hindi | 26 अक्टूबर 2022 करंट अफेयर्स

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
3/5 - (2 votes)

आज हम “26 October 2022 Current Affairs in Hindi” में पूछे गए Important Question करेंगे जो की आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है

Latest Current affairs For Competitive Exams (Today Current Affairs in Hindi)

हैलो साथियों आप सभी का Examzy परिवार में स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Daily Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current Affairs, Weekly Current Affairs, Monthly Current Affairs,Yearly Current Affairs Pdf उपलब्ध करवाते है।

इस पोस्ट में आपको Daily Current Affairs की Pdf को Date Wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं, इस Post को Daily Update किया जाएगा। तो आप सभी से निवेदन है कि Daily Current Affairs की Pdf का Notification प्राप्त करने के लिए Website को Subscribe करे और अधिक जानकारी के लिए Daily Examzy Website पर Visit करते रहीए।

सभी Exams से Related Pdf को हम अपने Telegram Channel में भी उपलब्ध करवा रहे है। जहा से आप सभी Pdf को Download कर सकते है। आप सभी निचे दिए गए Link की सहायता से हमारे Telegram Channel को Join कर सकते है।

करंट अफेयर्स प्रश्नावली, 26 October 2022 Current Affairs in Hindi , 26 October current affairs hindi, 26 October current affairs in hindi, 26 October Current Affairs,

26 October 2022 Daily Current Affairs in Hindi PDF | करेंट अफेयर्स – 26 अक्टूबर 2022

26 October 2022 Current Affairs

Q.1 दुर्गावती टाइगर रिजर्व (Durgavati Tiger Reserve), जिसे हाल ही में अधिसूचित किया गया था, किस राज्य में स्थित है?
(a) मध्य प्रदेश
(b) ओडिशा
(c) उत्तरप्रदेश
(d) तमिलनाडु

Ans- (a) मध्य प्रदेश

Explanation (व्याख्या)
मध्य प्रदेश वन्यजीव बोर्ड ने पन्ना टाइगर रिजर्व (PTR) के बाघों के लिए एक नए रिजर्व को मंजूरी दी, जिसे दुर्गावती टाइगर रिजर्व कहा जाएगा। केन-बेतवा नदियों के आपस में जुड़ने से 2,339 वर्ग किलोमीटर के नए टाइगर रिजर्व का एक चौथाई हिस्सा जलमग्न हो जाएगा। PTR को दुर्गावती से जोड़ने वाला एक ग्रीन कॉरिडोर विकसित किया जाएगा ताकि बाघों के नए रिजर्व में प्राकृतिक आवाजाही हो सके।

Q.2 ‘Indian Urban Housing Conclave-2022’ का मेजबान कौन सा राज्य है?
(a) राजस्थान
(b) गुजरात
(c) हरियाणा
(d) हिमाचल प्रदेश

Ans- (b) गुजरात

Explanation (व्याख्या)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के राजकोट में आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) द्वारा आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रम ‘Indian Urban Housing Conclave-2022’ का उद्घाटन किया। यह कॉन्क्लेव प्रौद्योगिकियों को प्रदर्शित करने के साथ-साथ देश के विभिन्न भू-जलवायु क्षेत्रों के लिए उपयुक्त आवास निर्माण के लिए विभिन्न सामग्रियों और प्रक्रियाओं पर चर्चा करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा। प्रधानमंत्री ने लाइट हाउस परियोजना के तहत निर्मित 1100 घरों को भी समर्पित किया।

Q.3 विदेश मंत्रालय द्वारा आयोजित ‘Heads of Missions Conference’ का मेजबान कौन सा शहर है?
(a) जकार्ता
(b) टोक्यो
(c) केवड़िया
(d) लंदन

Ans- (c) केवड़िया

Explanation (व्याख्या)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केवड़िया में 10वें मिशन प्रमुखों के सम्मेलन में भाग लिया। इसका आयोजन विदेश मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस की उपस्थिति में केवडिया में Mission LiFE (Lifestyle for the Environment) का शुभारंभ किया

Q.4 किस संगठन ने स्वदेशी ट्रेनर विमान HTT-40 विकसित किया, जिसका हाल ही में अनावरण किया गया था?
(a) HAL
(b) NIC
(c) GO Air
(d) NIT

Ans- (a) HAL

Explanation (व्याख्या)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) द्वारा डिजाइन और विकसित एक स्वदेशी ट्रेनर विमान HTT-40 का अनावरण किया। इसे गुजरात के गांधीनगर में 12वें DefExpo के दौरान इंडिया पवेलियन में लॉन्च किया गया था

Q.5 संयुक्त राष्ट्र बहुआयामी गरीबी सूचकांक (Multidimensional Poverty Index – MPI) के अनुसार, दुनिया भर में सबसे ज्यादा गरीब लोग किस देश में हैं?
(a) पाकिस्तान
(b) भूटान
(c) भारत
(d) श्रीलंका

Ans- (c) भारत

Explanation (व्याख्या)
संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) और OPHI द्वारा जारी बहुआयामी गरीबी सूचकांक (MPI) रिपोर्ट के अनुसार, 2005-06 और 2019-21 के बीच भारत में गरीब लोगों की संख्या में लगभग 41.5 करोड़ की गिरावट आई है। भारत में दुनिया भर में सबसे ज्यादा गरीब लोग (228.9 मिलियन) हैं, इसके बाद नाइजीरिया (96.7 मिलियन) का स्थान है।

Q.6 हाल ही में शुरू की गई ‘प्रधानमंत्री भारतीय जन उर्वरक परियोजना’ किस केंद्रीय मंत्रालय से संबंधित है?
(a) रसायन और उर्वरक मंत्रालय
(b) वित्त मंत्रालय
(c) कृषि मंत्रालय
(d) आयुष मंत्रालय

Ans- (a) रसायन और उर्वरक मंत्रालय

Explanation (व्याख्या)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय राजधानी में भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में दो दिवसीय पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022 का उद्घाटन किया। उन्होंने रसायन और उर्वरक मंत्रालय के तहत प्रधानमंत्री भारतीय जन उर्वरक परियोजना – एक राष्ट्र एक उर्वरक योजना भी शुरू की। इस योजना के तहत कंपनियों को सभी सब्सिडी वाले उर्वरकों का विपणन एक ही ब्रांड ‘भारत’ के तहत करना होगा।

Q.7 फ्रीडम हाउस इंटरनेट फ्रीडम इंडेक्स में भारत का रैंक क्या है?
(a) 55
(b) 49
(c) 42
(d) 51

Ans- (d) 51

Explanation (व्याख्या)
अमेरिकी सरकार द्वारा वित्त पोषित एनजीओ फ्रीडम हाउस के अनुसार, देश में डिजिटल विभाजन को पाटने के प्रयासों के बाद भारत का इंटरनेट स्वतंत्रता स्कोर दो अंक बढ़कर 51 हो गया। 2021 में इंटरनेट फ्रीडम में भारत का स्कोर 49 था।

Q.8 अक्टूबर, 2022 में इसरो (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) के अध्यक्ष कौन हैं?
(a) सजीव कौशल
(b) राजीव कुमार
(c) एस. सोमनाथ
(d) महेश भट्ट

Ans- (c) एस. सोमनाथ

Explanation (व्याख्या)
इसरो के अध्यक्ष श्रीधरा पणिकर सोमनाथ ने वालियामाला में Liquid Propulsion Systems Centre (LPSC) में ‘Engineers Conclave 2022’ के मौके पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान नए NGLV लॉन्च की घोषणा की। NGLV जियोस्टेशनरी ट्रांसफर ऑर्बिट (GTO) के लिए दस टन की पेलोड क्षमता के साथ लागत प्रभावी तीन-चरण वाला पुन: प्रयोज्य (reusable) भारी-लिफ्ट वाहन होगा।

Q.9 उपन्यास के लिए 2022 का बुकर पुरस्कार जीतने वाले शेहान करुणातिलका (Shehan Karunatilaka) किस देश से हैं?
(a) अमेरिका
(b) श्रीलंका
(c) भारत
(d) चीन

Ans- (b) श्रीलंका

Explanation (व्याख्या)
श्रीलंकाई लेखक शेहान करुणातिलका को उपन्यास ‘द सेवन मून्स ऑफ माली अल्मेडा’ के लिए उपन्यास के लिए 2022 बुकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

Q.10 भारत सरकार द्वारा SCG परियोजना स्थापित करने के लिए किस राज्य को चुना गया है?
(a) राजस्थान
(b) बिहार
(c) छत्तीसगढ़
(d) झारखण्ड

Ans- (c) छत्तीसगढ़

Explanation (व्याख्या)
कोल इंडिया लिमिटेड द्वारा BHEL, IOCL, और GAIL (India) Ltd के साथ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर करने के बाद – सरकार ने पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और तमिलनाडु में प्रस्तावित सतह कोयला गैसीकरण (surface coal gasification – SCG) परियोजनाओं को स्थापित करने की योजना बनाई है। इन प्रस्तावित SCG परियोजनाओं को 35,000 करोड़ लागत पर स्थापित किया जाएगा।

अगर आपको हमारी 26 October 2022 Current Affairs की पसंद आयी है तो Telegram Channel को Join जरूर करे।

Join Telegram ChannelJoin Now
Join WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!