27 August 2022 Current Affairs in Hindi | 27 अगस्त 2022 करंट अफेयर्स

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
5/5 - (2 votes)

आज हम “27 August 2022 Current Affairs in Hindi” में पूछे गए Important Question करेंगे जो की आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है

Latest Current affairs For Competitive Exams (Today Current Affairs in Hindi)

हैलो साथियों आप सभी का Examzy परिवार में स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Daily Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current Affairs, Weekly Current Affairs, Monthly Current Affairs,Yearly Current Affairs Pdf उपलब्ध करवाते है।

इस पोस्ट में आपको Daily Current Affairs की Pdf को Date Wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं, इस Post को Daily Update किया जाएगा। तो आप सभी से निवेदन है कि Daily Current Affairs की Pdf का Notification प्राप्त करने के लिए Website को Subscribe करे और अधिक जानकारी के लिए Daily Examzy Website पर Visit करते रहीए।

सभी Exams से Related Pdf को हम अपने Telegram Channel में भी उपलब्ध करवा रहे है। जहा से आप सभी Pdf को Download कर सकते है। आप सभी निचे दिए गए Link की सहायता से हमारे Telegram Channel को Join कर सकते है।

करंट अफेयर्स प्रश्नावली, 27 August 2022 Current Affairs in Hindi , 27 August current affairs hindi, 27 August current affairs in hindi, 27 August Current Affairs,

27 August 2022 Daily Current Affairs in Hindi PDF | करेंट अफेयर्स – 27 अगस्त 2022

27 August 2022 Current Affairs in Hindi
27 August 2022 Current Affairs in Hindi

Q.1 International Dog Day (अंतरराष्ट्रीय डॉग दिवस) कब बनाया जाता है?
(a) 26 अगस्त
(b) 23 अगस्त
(c) 17 अगस्त
(d) 15 अगस्त

Ans- (a) 26 अगस्त

Explanation
26 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय डॉग दिवस मनाया जाता है। पहली बार अंतरराष्ट्रीय डॉग दिवस का आयोजन 26 अगस्त, 2004 को किया गया। कुत्तों का महत्व समझाने के लिए इस दिन को मनाया जाता है।

उद्देश्य – हर साल 26 अगस्त को मनाया जाने वाले इस दिन का उद्देश्य वफादार चार पैर वाले दोस्तों की दुर्दशा की ओर ध्यान आकर्षित करना और उन्हें गोद लेने के लिए प्रोत्साहित करना है।

Q.2 हाल ही में किसके द्वारा BPCL 100% सहायक, भारत गैस रिसोर्सेज लिमिटेड (BGRL) का मूल कंपनी में विलय को मंजूरी दी है?
(a) SEBI
(b) MCA
(c) RBI
(d) IOCL

Ans- (b) MCA

Explanation
भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) 100% सहायक, भारत गैस रिसोर्सेज लिमिटेड (BGRL) का मूल कंपनी में विलय हो गया है। कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय (एमसीए) ने इस विलय को अधिकृत करते हुए डिक्री जारी की। विलय प्रस्ताव की शर्तों के अनुसार, BOCL की अधिकृत शेयर पूंजी आज की स्थिति में BGRL की अधिकृत शेयर पूंजी के साथ संयुक्त है।

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के अध्यक्ष: अरुण कुमार सिंह
सेबी अध्यक्ष: सुश्री माधबी पुरी बुचो

Q.3 किस राज्य सरकार और ईशा फाउंडेशन ने कृषि को बढ़ावा देने हेतु एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है?
(a) ओडिशा
(b) महाराष्ट्र
(c) कर्नाटक
(d) तमिलनाडु

Ans- (c) कर्नाटक

Explanation
संस्थापक जग्गी वासुदेव (सद्गुरु) के अनुसार, ईशा फाउंडेशन अपने “मिट्टी बचाओ” अभियान के हिस्से के रूप में, मिट्टी के स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए कर्नाटक सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करेगा। अन्य मंत्रियों के अलावा, मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई को “मिट्टी बचाओ” पर एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के लिए पैलेस ग्राउंड का दौरा करेंगे।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री: बसवराज सोमप्पा बोम्मई
कर्नाटक राजधानी: बेंगलुरु
ईशा फाउंडेशन के संस्थापक: जगदीश वासुदेव (सद्गुरु)

Q.4 किस बैंक ने गोपाल जैन, डॉ. शिवकुमार गोपालन को गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया है?
(a) RBL Bank
(b) HDFC Bank
(c) UCO Bank
(d) IDFC Bank

Ans- (a) RBL Bank

Explanation
आरबीएल बैंक ने गोपाल जैन और डॉ शिवकुमार गोपालन को गैर-कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया है। आरबीएल बैंक अपनी 2.0 रणनीति में तेजी लाने के लिए प्रासंगिक अनुभव वाले नेताओं के विविध समूह को जोड़ने पर काम कर रहा है। नए परिवर्धन के साथ, बैंक के बोर्ड में 14 सदस्य होंगे।

Q.5 “ए न्यू इंडिया: सेलेक्टेड राइटिंग्स 2014-19” नामक पुस्तक का विमोचन किसने किया है?
(a) राहुल गाँधी
(b) नरेंद्र मोदी
(c) एम वेंकैया नायडू
(d) नितिन गडकरी

Ans- (c) एम वेंकैया नायडू

Explanation
पूर्व उपराष्ट्रपति, एम वेंकैया नायडू ने “ए न्यू इंडिया: सेलेक्टेड राइटिंग 2014-19” नामक एक पुस्तक का विमोचन किया, जो पूर्व केंद्रीय मंत्री और पद्म विभूषण अरुण जेटली की पुण्यतिथि पर उनके चयनित लेखों का संकलन है। इस कार्यक्रम में जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी शामिल थे, जिन्होंने नायडू के साथ पुस्तक का विमोचन भी किया। किताब का प्रकाशन जगरनॉट ने किया है।

Q.6 देश के पहले स्वदेशी विमान वाहक पोत आईएनएस विक्रांत कब भारतीय नौसेना में शामिल होगा?
(a) 2 सितम्बर
(b) 6 सितम्बर
(c) 9 सितम्बर
(d) 5 सितम्बर

Ans- (a) 2 सितम्बर

Explanation
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सितंबर में देश के पहले स्वदेशी विमान वाहक पोत आईएनएस विक्रांत (Aircraft Career INS Vikrant) को नौसेना के हवाले करेंगे। नौसेना में विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत के शामिल होने से देश की समुद्री क्षमता मजबूत होगी। नौसेना ने यह जानकारी देते हुए बताया कि 2 सितंबर को INS Vikrant सेना में शामिल हो जाएगा।

Q.7 भारत ने कितने वर्ष बाद अंडर-18 एशियाई वॉलीबॉल पदक जीता है?
(a) 11 वर्ष
(b) 14 वर्ष
(c) 12 वर्ष
(d) 10 वर्ष

Ans- (b) 14 वर्ष

Explanation
भारत के अंडर 18 एशियन वालीबॉल (पुरुष) चैम्पियनशिप में दक्षिण कोरिया को 3-2 से हराकर कांस्य पदक जीतने पर सहारनपुर निवासी भारतीय टीम के खिलाड़ी आदित्य राणा ने इतिहास रच दिया है। ईरान के तेहरान में आयोजित 14वीं अंडर 18 एशियन वालीबाल चैंपियनशिप में भारतीय टीम ने दक्षिण कोरिया को 3-2 से हराकर कांस्य पदक पर कब्जा किया है।

Q.8 अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) में भारत का कार्यकारी निदेशक किसे नियुक्त किया गया है?
(a) सुरजीत एस भल्ला
(b) सौम्या स्वामीनाथन
(c) केवी सुब्रमण्यम
(d) मुकेश अग्रवाल

Ans- (c) केवी सुब्रमण्यम

Explanation
भारत के पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार केवी सुब्रमण्यम को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) में भारत का कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया गया। केवी सुब्रमण्यम प्रख्यात अर्थशास्त्री सुरजीत एस भल्ला का स्थान लेंगे, जिन्हें 2019 में आईएमएफ के बोर्ड में भारत के कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था।
आईएमएफ गठन: 27 दिसंबर 1945;
आईएमएफ मुख्यालय: वाशिंगटन, डी.सी., संयुक्त राज्य अमेरिका;
आईएमएफ सदस्य देश: 190;
आईएमएफ एमडी: क्रिस्टालिना जॉर्जीवा।

Q.9 रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) का अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है?
(a) सतीश रेड्डी
(b) समीर वी कामत
(c) सतीश धवन
(d) मनमोहन सिंह

Ans- (b) समीर वी कामत

Explanation
प्रतिष्ठित वैज्ञानिक समीर वी. कामत को रक्षा अनुसंधान और विकास विभाग का सचिव तथा रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। कामत, वर्तमान में डीआरडीओ के ‘नेवल सिस्टम्स एंड मैटेरियल्स’ प्रभाग के महानिदेशक हैं और वह जी. सतीश रेड्डी का स्थान लेंगे, जिन्हें रक्षा मंत्री का वैज्ञानिक सलाहकार नियुक्त किया गया है।

Q.10 ‘विलेज डिफेंस गार्ड योजना 2022’ योजन किसके लिए शुरू की गयी है?
(a) हरियाणा
(b) चंडीगढ़
(c) दिल्ली
(d) जम्मू कश्मीर

Ans- (d) जम्मू कश्मीर

Explanation
जम्मू-कश्मीर के लिए VDG ग्राम रक्षा गार्ड यानि ‘विलेज डिफेंस गार्ड योजना 2022’ को सरकार द्वारा मंजूरी दे दी गई है। सरकार से मंजूरी मिलने के बाद यह योजना 15 अगस्त से आधिकारिक तौर पर प्रभावी कर दी गई है। इस बात की जानकारी जम्मू-कश्मीर गृह विभाग ने अपने एक आदेश में दी है।


अगर आपको हमारी 27 August 2022 Current Affairs की पसंद आयी है तो Telegram Channel को Join जरूर करे।

WhatsApp Group Join Now

NEW Telegram Group Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!