29 August 2022 Current Affairs in Hindi | 29 अगस्त 2022 करंट अफेयर्स

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
3/5 - (2 votes)

आज हम “29 August 2022 Current Affairs in Hindi” में पूछे गए Important Question करेंगे जो की आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है

Latest Current affairs For Competitive Exams (Today Current Affairs in Hindi)

हैलो साथियों आप सभी का Examzy परिवार में स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Daily Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current Affairs, Weekly Current Affairs, Monthly Current Affairs,Yearly Current Affairs Pdf उपलब्ध करवाते है।

इस पोस्ट में आपको Daily Current Affairs की Pdf को Date Wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं, इस Post को Daily Update किया जाएगा। तो आप सभी से निवेदन है कि Daily Current Affairs की Pdf का Notification प्राप्त करने के लिए Website को Subscribe करे और अधिक जानकारी के लिए Daily Examzy Website पर Visit करते रहीए।

सभी Exams से Related Pdf को हम अपने Telegram Channel में भी उपलब्ध करवा रहे है। जहा से आप सभी Pdf को Download कर सकते है। आप सभी निचे दिए गए Link की सहायता से हमारे Telegram Channel को Join कर सकते है।

करंट अफेयर्स प्रश्नावली, 29 August 2022 Current Affairs in Hindi , 29 August current affairs hindi, 29 August current affairs in hindi, 29 August Current Affairs,

29 August 2022 Daily Current Affairs in Hindi PDF | करेंट अफेयर्स – 29 अगस्त 2022

29 August 2022 Current Affairs in Hindi
29 August 2022 Current Affairs in Hindi

Q.1 49 वें मुख्य न्यायाधीश (CJI) के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(a) जस्टिस उदय उमेश ललित
(b) जस्टिस संजय किशन कौल
(c) जस्टिस चंद्रचूड़
(d) जस्टिस NV रमना

Ans- (a) जस्टिस उदय उमेश ललित

Explanation
सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस उदय उमेश ललित ने देश के 49 वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें सीजेआई पद की शपथ दिलाई। आज से ही जस्टिस यूयू ललित का 74 दिनों का कार्यकाल शुरू हो जाएगा। यूयू ललित का कार्यकाल कुल 74 दिन (8 नवंबर 2022 तक) का होगा।

इसके बाद जस्टिस चंद्रचूड़ 50वें मुख्य न्यायाधीश के तौर पर नियुक्त होंगे। उनका कार्यकाल पूरे दो वर्ष का होगा।

Q.2 भारत का पहला 3डी पोस्ट ऑफिस कहा पर बनाया जा रहा है?
(a) पुणे
(b) बेंगलुरु
(c) जयपुर
(d) लखनऊ

Ans- (b) बेंगलुरु

Explanation
भारत का पहला 3डी-मुद्रित डाकघर बेंगलुरु, कर्नाटक में बनने वाला है। एक अभिनव कदम के तहत, बेंगलुरू में जल्द ही 3डी प्रिंटिंग तकनीक से निर्मित भारत का पहला डाकघर होगा जो सिर्फ एक महीने में तैयार हो जाएगा। डाक विभाग के स्वामित्व वाली भूमि के एक भूखंड पर हलासुरु के कैम्ब्रिज लेआउट में डाकघर स्थापित किया जाएगा।

Q.3 Hero Electric ने बैटरी स्वैपिंग और चार्जिंग सुविधा हेतु किसके साथ समझौता किया है?
(a) Jio – Mart
(b) BPCL
(c) Jio – BP
(d) IOCL

Ans- (c) Jio – BP

Explanation
हीरो इलेक्ट्रिक ने बिजलीचालित दोपहिया वाहनों को चार्ज करने के लिए जियो-बीपी के साथ समझौता किया। इलेक्ट्रिक दोपहिया कंपनी ने बयान में कहा कि इस साझेदारी के तहत हीरो इलेक्ट्रिक के ग्राहकों को जियो-बीपी (Jio-BP) के व्यापक चार्जिंग और बैटरी अदला-बदली नेटवर्क तक पहुंच मिलेगी। यह सुविधा अन्य वाहनों के लिए भी खुली रहेगी।

Q.4 किस देश ने दुनिया की सबसे कम प्रजनन दर का अपना ही रिकार्ड फिर तोड़ दिया है?
(a) दक्षिण कोरिया
(b) अफगानिस्तान
(c) चीन
(d) अमेरिका

Ans- (a) दक्षिण कोरिया

Explanation
दक्षिण कोरिया ने दुनिया की सबसे कम प्रजनन दर का अपना ही रिकार्ड फिर तोड़ दिया है। जनगणना के आंकड़ों के अनुसार, 2021 में इस देश की प्रजनन दर घटकर 0.81 रह गई। विशेषज्ञों का अनुमान है कि इस साल प्रजनन दर और कम हो जाएगी। वर्ष 1970 से प्रजनन दर में गिरावट आ रही है। उस समय प्रजनन दर 4.53 थी।

Q.5 प्राइवेट बैंक आईडीएफसी (IDFC) का प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी किसे नियुक्त किया है?
(a) सुनील कक्कड़
(b) रजनीश कुमार
(c) महेंद्र शाह
(d) अनिल सिंह

Ans- (c) महेंद्र शाह

Explanation
प्राइवेट बैंक आईडीएफसी (IDFC) ने 24 अगस्त को कहा कि उसने महेंद्र शाह को 1 अक्टूबर, 2022 से 30 सितंबर, 2023 तक के लिए बैंक का प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है।

महेंद्र शाह मौजूदा एमडी और सीईओ सुनील कक्कड़ की जगह लेंगे।

Q.6 लुसाने डायमंड लीग 2022 का ख़िताब किसके द्वारा जीता गया है?
(a) नीरज चोपड़ा
(b) बजरंग पुनिया
(c) रानी रामपाल
(d) बबिता फौगाट

Ans- (a) नीरज चोपड़ा

Explanation
नीरज चोपड़ा ने एक और ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल कर ली है। नीरज चोपड़ा लुसाने डायमंड लीग 2022 जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। नीरज चोपड़ा ने 89.08 मीटर के अपने पहले थ्रो के साथ लुसाने डायमंड लीग जीती है।

वहीं चोपड़ा से पहले, डिस्कस थ्रोअर विकास गौड़ा डायमंड लीग मीटिंग में शीर्ष तीन में रहने वाले एकमात्र भारतीय हैं। गौड़ा दो बार 2012 में न्यूयॉर्क में और 2014 में दोहा में दूसरे और 2015 में शंघाई और यूजीन दो मौकों पर तीसरे स्थान पर रहे थे। चोपड़ा ने 7 और 8 सितंबर को ज्यूरिख में डायमंड लीग फाइनल के लिए भी क्वालीफाई किया। वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय भी बने।

Q.7 एचडीएफसी बैंक ने किस कंपनी के साथ मिलकर को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है?
(a) TCS
(b) Tata Neu
(c) Google
(d) Mahindra

Ans- (b) Tata Neu

Explanation
एचडीएफसी बैंक ने टाटा समूह की कंपनी Tata Neu के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी के तहत ग्राहकों के लिए दो- Tata Neu Plus HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड, Tata Neu Infinity HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड लॉन्च किए जाएंगे। अगर ग्राहक ऑनलाइन और इन-स्टोर दोनों तरह के खर्चों पर इस कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो न्यूकॉइन्स (1 न्यूकॉइन = 1 रुपया) का रिवार्ड मिलेगा।

Q.8 किसके द्वारा अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) पर लगाया गया प्रतिबंध हटा दिया गया है?
(a) WADA
(b) WEF
(c) FIFA
(d) IPL

Ans- (c) FIFA

Explanation
विश्व फुटबॉल संचालन संस्था फीफा (FIFA) द्वारा अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) पर लगाया गया प्रतिबंध हटा दिया गया है। फीफा ने इसकी घोषणा की। फीफा ने अपने बयान में कहा, ”परिषद ने 25 अगस्त को एआईएफएफ के निलंबन को तत्काल प्रभाव से हटाने का फैसला किया। अब फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप 11 से 30 अक्टूबर तक भारत में योजना के अनुसार आयोजित किया जा सकता है।”

Q.9 भारत ने किस वर्ष तक शुद्ध-शून्य उत्सर्जन का लक्ष्य हासिल करने की घोषणा की है?
(a) वर्ष 2050
(b) वर्ष 2035
(c) वर्ष 2070
(d) वर्ष 2060

Ans- (b) वर्ष 2070

Explanation
भारत के नेट जीरो के लक्ष्य से देश की अर्थव्यवस्था को नई ताकत मिलेगी। साथ ही इससे रोजगार के डेढ़ से दो करोड़ तक नये अवसर भी सृजित होंगे। एक ताजा रिपोर्ट में यह बात कही गई है। मालूम हो कि भारत ने 2070 तक नेट जीरो यानी प्रदूषणकारी तत्वों के उत्सर्जन को शून्य करने का लक्ष्य रखा है।

अगर आपको हमारी 29 August 2022 Current Affairs की पसंद आयी है तो Telegram Channel को Join जरूर करे।

Join Telegram ChannelJoin Now
Join WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!