29 July 2022 Current Affairs in Hindi | 29 जुलाई 2022 करंट अफेयर्स

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
5/5 - (1 vote)

आज हम “29 July 2022 Current Affairs in Hindi” में पूछे गए Important Question करेंगे जो की आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है

Latest Current affairs For Competitive Exams (Today Current Affairs in Hindi)

हैलो साथियों आप सभी का Examzy परिवार में स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Daily Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current Affairs, Weekly Current Affairs, Monthly Current Affairs,Yearly Current Affairs Pdf उपलब्ध करवाते है।

इस पोस्ट में आपको Daily Current Affairs की Pdf को Date Wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं, इस Post को Daily Update किया जाएगा। तो आप सभी से निवेदन है कि Daily Current Affairs की Pdf का Notification प्राप्त करने के लिए Website को Subscribe करे और अधिक जानकारी के लिए Daily Examzy Website पर Visit करते रहीए।

सभी Exams से Related Pdf को हम अपने Telegram Channel में भी उपलब्ध करवा रहे है। जहा से आप सभी Pdf को Download कर सकते है। आप सभी निचे दिए गए Link की सहायता से हमारे Telegram Channel को Join कर सकते है।

करंट अफेयर्स प्रश्नावली, 29 July 2022 Current Affairs in Hindi , 29 July current affairs hindi, 29 July current affairs in hindi, 29 July Current Affairs,

29 July 2022 Daily Current Affairs in Hindi PDF | करेंट अफेयर्स – 29 जुलाई 2022

29 July 2022 Current Affairs in Hindi

Q.1 विश्व हेपेटाइटिस दिवस (World Hepatitis Day) कब बनाया जाता है?
(a) 28 जुलाई
(b) 23 जुलाई
(c) 25 जुलाई
(d) 29 जुलाई

Ans- (a) 28 जुलाई

Explanation
विश्व हेपेटाइटिस दिवस 28 जुलाई को हर साल पूरी दुनिया में मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के पीछे का मकसद लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरूक करना है।

साल 2022 में वर्ल्ड हेपिटाइटिस डे की थीम रखी गई है ‘आई कांट वेट’।

Q.2 किस राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गुरुग्राम में स्मार्ट ई-बीट की शुरुआत की है?
(a) राजस्थान
(b) हरियाणा
(c) गुजरात
(d) उत्तरप्रदेश

Ans- (b) हरियाणा

Explanation
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गुरुग्राम में स्मार्ट ई-बीट की शुरुआत की। पुलिस के 119 मोटरसाइकिल राइडर शहर के चप्पे-चप्पे की निगरानी करेंगे। उन्होंने इस सिस्टम से जुड़े पुलिस के 119 मोटरसाइकिल राइडर को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

Q.3 CRPF ने 27 जुलाई 2022 को अपना कौन सा स्थापना दिवस मनाया है?
(a) 85वां
(b) 83वां
(c) 84वां
(d) 81वां

Ans- (c) 84वां

Explanation
केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने 27 जुलाई 2022 को अपना 84वां स्थापना दिवस मनाया। यह दिन राष्ट्र की एकता, अखंडता और संप्रभुता को बनाए रखने में बल के अपार और अद्वितीय योगदान का जश्न मनाता है।

यह क्राउन प्रतिनिधि पुलिस के रूप में 27 जुलाई 1939 को अस्तित्व में आया। भारतीय स्वतंत्रता के बाद यह 28 दिसंबर 1949 को सीआरपीएफ अधिनियम के लागू होने पर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल बन गया।

सीआरपीएफ महानिदेशक: आईपीएस कुलदीप सिंह।

Q.4 केंद्रीय मंत्रिमंडल ने BSNL के पुनरुद्धार के लिए कितने लाख करोड़ रुपये के पैकेज को मंजूरी प्रदान की है?
(a) 1.64 लाख करोड़
(b) 1.20 लाख करोड़
(c) 1.44 लाख करोड़
(d) 1.60 लाख करोड़

Ans- (a) 1.64 लाख करोड़

Explanation
सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल में जान फूंकने के लिए केंद्र सरकार ने 1.64 लाख करोड़ रुपये की भारी भरकम पैकेज को स्वीकृति दे दी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में यह फैसला किया गया। पैकेज में से 44000 करोड़ रुपये नकदी के तौर पर कंपनी को उपलब्ध कराया जाएगा। जबकि शेष बची 1.20 लाख करोड़ रुपये की राशि अगले चार वर्षों के दौरान मुहैया कराई जाएगी।

Q.5 राष्ट्रमंडल खेलों के उद्घाटन समारोह के लिए भारतीय दल का ध्वजवाहक किसे बनाया गया है?
(a) नीरज चोपड़ा
(b) उषा रानी
(c) पीवी सिंधु
(d) पीटी उषा

Ans- (c) पीवी सिंधु

Explanation
शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु को राष्ट्रमंडल खेलों के उद्घाटन समारोह के लिए भारतीय दल का ध्वजवाहक बनाया गया। ओलंपिक चैम्पियन नीरज चोपड़ा को ध्वजवाहक बनाने की उम्मीद थी लेकिन विश्व चैम्पियनशिप में लगी ‘ग्रोइन’ चोट के कारण उन्हें राष्ट्रमंडल खेलों से हटने के लिये बाध्य होना पड़ा।

Q.6 RBI ने IDBI Bank के लिए बोलीदाताओं को कितने प्रतिशत से अधिक के स्वामित्व की अनुमति प्रदान की है?
(a) 40%
(b) 45%
(c) 60%
(d) 52%

Ans- (a) 40%

Explanation
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने गैर-वित्तीय संस्थानों और गैर-विनियमित इकाइयों को आईडीबीआई बैंक में 40 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी खरीदने की मंजूरी देने के केंद्र के आग्रह को संभवत: स्वीकार कर लिया है। केंद्र रणनीतिक विनिवेश प्रक्रिया के जरिये इस बैंक में 51 से 74 फीसदी हिस्सेदारी बेचने के बारे में विचार कर रहा है।

Q.7 किस मंत्री के द्वारा भारतीय राष्ट्रपतियों की दुर्लभ तस्वीरों को प्रदर्शित करने वाली पुस्तकों का विमोचन किया है?
(a) अमित शाह
(b) नरेंद्र मोदी
(c) नितिन गडकरी
(d) अनुराग ठाकुर

Ans- (d) अनुराग ठाकुर

Explanation
केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने तीन पुस्तकों का विमोचन किया। जिसमें निवर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उनके पहले के राष्ट्रपतियों की कुछ दुर्लभ तस्वीरों को प्रदर्शित किया गया है। राष्ट्रपति भवन के तरफ से किए गए एक ट्वीट के अनुसार, राष्ट्रपति भवन में एक समारोह के दौरान पुस्तकों का विमोचन किया गया।

Q.8 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2022 में भारत किस स्थान पर है?
(a) 35 वें
(b) 26 वें
(c) 33 वें
(d) 31 वें

Ans- (c) 33 वें

Explanation
विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2022 समाप्त हो चुकी है, जिसका आयोजन संयुक्त राज्य अमेरिका के यूजीन और ओरेगोन में हुआ। यह चैंपियनशिप का 18वां संस्करण था। अमेरिका के खिलाड़ियों ने चैंपियनशिप में बहुत धमाल मचाया और पदक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया। उसने कुल 33 पदक अपनी झोली में डाले। अमेरिका ने सबसे ज्यादा गोल्ड (13), सिल्वर (9) और ब्रॉन्ज (11) मेडल अपने नाम किए। वहीं, इथियोपिया 10 मेडल जीतकर दूसरे स्थान पर रहा। उसने 4 गोल्ड, 4 सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज पर कब्जा जमाया।

Q.9 किस मंत्रालय ने ‘आईडेक्स’ नामक एक ढांचे के तहत रक्षा नवाचार के लिए 100 वें अनुबंध पर हस्ताक्षर किए है?
(a) आयुष मंत्रालय
(b) वित्त मंत्रालय
(c) रक्षा मंत्रालय
(d) जल मंत्रालय

Ans- (c) रक्षा मंत्रालय

Explanation
रक्षा मंत्रालय ने ‘आईडेक्स’ नामक एक ढांचे के तहत रक्षा नवाचार के लिए 100 वें अनुबंध पर हस्ताक्षर किए, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2018 में शुरू किया था।

अगर आपको हमारी 29 July 2022 Current Affairs की पसंद आयी है तो Telegram Channel को Join जरूर करे।

WhatsApp Group Join Now

NEW Telegram Group Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!