30 November 2021 Current Affairs in Hindi || 30 Nov Current Affairs By Examzy

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
Rate this post

आज हम “30 November Current Affairs in Hindi” में पूछे गए Important Question करेंगे जो की आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है

Latest Current affairs For Competitive Exams (Latest Current Affairs in Hindi)

हैलो साथियों आप सभी का Examzy परिवार में स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Daily Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current Affairs, Weekly Current Affairs, Monthly Current Affairs,Yearly Current Affairs Pdf उपलब्ध करवाते है।

Telegram Join

इस पोस्ट में आपको Daily Current Affairs की Pdf को Date Wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं, इस Post को Daily Update किया जाएगा। तो आप सभी से निवेदन है कि Daily Current Affairs की Pdf का Notification प्राप्त करने के लिए Website को Subscribe करे और अधिक जानकारी के लिए Daily Examzy Website पर Visit करते रहीए।

सभी Exams से Related Pdf को हम अपने Telegram Channel में भी उपलब्ध करवा रहे है। जहा से आप सभी Pdf को Download कर सकते है। आप सभी निचे दिए गए Link की सहायता से हमारे Telegram Channel को Join कर सकते है।

Today’s Current Affairs in Hindi [30th November 2021] with PDF

Q.1 हाल ही में एनसीसी ने अपना कौन सा स्थापना दिवस बनाया है ?
(a) 73वां
(b) 75वां
(c) 72वां
(d) 76वां

Ans- (a) 73वां

Explanation
भारतीय सशस्त्र बलों की युवा शाखा और दुनिया का सबसे बड़ा वर्दीधारी युवा संगठन राष्ट्रीय कैडेट कोर (National Cadet Corps – NCC) 28 नवंबर को अपनी स्थापना की 73वीं वर्षगांठ मना रहा है। एनसीसी दिवस हर साल नवंबर के चौथे रविवार को मनाया जाता है।

Q.2 हाल ही में किसके द्वारा जारी भारत-पाकिस्तान युद्ध 1971 पर एक पुस्तक लिखी गयी है ?
(a) मनोज यादव
(b) सुनील शर्मा
(c) एम.एम. नरवणे
(d) इनमे से कोई नहीं

Ans- (c) एम.एम. नरवणे

Explanation
जनरल एमएम नरवणे ने ‘बांग्लादेश लिबरेशन @ 50 इयर्स: ‘बिजॉय’ विद सिनर्जी, भारत-पाकिस्तान युद्ध 1971′ पुस्तक का विमोचन किया, जो भारत और पाकिस्तान के दिग्गजों द्वारा युद्ध के व्यक्तिगत खातों का संकलन है।

Q.3 हाल ही में हीरो मोटोकॉर्प के गैर-कार्यकारी निदेशक कौन बने है?
(a) पुनीत मेहता
(b) रजनीश कुमार
(c) सुनील जाखड़ा
(d) अभिजीत सिंह

Ans- (b) रजनीश कुमार

Explanation
दोपहिया वाहन प्रमुख, हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के पूर्व अध्यक्ष रजनीश कुमार (Rajnish Kumar) को कंपनी के बोर्ड में एक स्वतंत्र गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की। कुमार ने अक्टूबर 2020 में एसबीआई के अध्यक्ष के रूप में अपना तीन साल का कार्यकाल पूरा किया। वह वर्तमान में एचएसबीसी, एशिया पैसिफिक, एलएंडटी इंफोटेक सहित कई अन्य कंपनियों के बोर्ड में एक स्वतंत्र निदेशक के रूप में कार्यरत हैं, और रेजिलिएंट इनोवेशन (भारतपे) के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष भी हैं।

Q.4 चेरी ब्लॉसम फेस्टिवल 2021 किस राज्य में मनाया गया है ?
(a) केरल
(b) तमिलनाडु
(c) मेघालय
(d) उत्तराखंड

Ans- (c) मेघालय

Explanation
तीन दिवसीय शिलांग चेरी ब्लॉसम फेस्टिवल (Shillong Cherry Blossom Festival) 2021 का उद्घाटन मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा और भारत में जापान के राजदूत सतोशी सुजुकी ने किया। यह 25 नवंबर से 27 नवंबर तक मनाया गया।

मेघालय के कुछ लोकप्रिय त्यौहार:
नोंगक्रेम नृत्य महोत्सव
वांगला महोत्सव
अहैया
बेदीनखलम महोत्सव
शाद सुकरा

Q.5 भारतीय रेलवे किस राज्य में दुनिया के सबसे ऊंचे सेतुबंध का निर्माण कर रहा है?
(a) मिजोरम
(b) सिक्किन
(c) मणिपुर
(d) असम

Ans- (c) मणिपुर

Explanation
भारतीय रेलवे मणिपुर (Manipur) में दुनिया का सबसे ऊंचा घाट रेलवे पुल (pier railway bridge) का निर्माण कर रहा है। मणिपुर में रेलवे की महत्वाकांक्षी परियोजना जिरीबाम-इम्फाल रेलवे लाइन का हिस्सा है, जो अंततः पूर्वोत्तर राज्य को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने के लिए बनाई जा रही एक नई ब्रॉड गेज लाइन का हिस्सा है। वर्तमान में, यूरोप में मोंटेनेग्रो (Montenegro) में निर्मित 139 मीटर ऊंचे माला-रिजेका वायडक्ट (Mala-Rijeka viaduct) के पास सबसे ऊंचे घाट पुल का रिकॉर्ड है।

पुल के बारे में:

पुल 141 मीटर की ऊंचाई पर बनाया जा रहा है।
मणिपुर पुल की कुल लंबाई 703 मीटर होगी।
एक बार पूरा होने के बाद, यह परियोजना यात्रियों को 2-2.5 घंटे में 111 किमी की दूरी तय करने में सक्षम बनाएगी।

Q.6 हाल ही में चेक गणराज्य देश के नए प्रधान मंत्री कौन बने है ?
(a) पेत्र फियाला
(b) मिलोस जेमन
(c) फुमिओ किशिदा
(d) नजीब मिकाती

Ans- (a) पेत्र फियाला

Explanation
पेत्र फियाला (Petr Fiala) को राष्ट्रपति मिलोस जेमन (Milos Zeman) ने चेक गणराज्य के नए प्रधान मंत्री के रूप में शपथ दिलाई। फियाला, 57, तीन-पक्षीय गठबंधन टुगेदर (सिविक डेमोक्रेटिक पार्टी, क्रिश्चियन डेमोक्रेट्स, टॉप 09 पार्टी) के प्रमुख हैं, फियाला ने एंड्रेज बाबिस (Andrej Babis) की जगह ली है।

चेक राजधानी: प्राग; मुद्रा: चेक कोरुना।

Q.7 हाल ही में भारतीय पर्वतारोहण फाउंडेशन की पहली महिला अध्यक्ष कौन बनी है ?
(a) रेखा एम मेनन
(b) गीता मित्तल
(c) हर्षवंती बिष्ट
(d) देबजानी घोष

Ans- (c) हर्षवंती बिष्ट

Explanation
उत्तराखंड की प्रसिद्ध पर्वतारोही हर्षवंती बिष्ट ने भारतीय पर्वतारोहण फाउंडेशन (Indian Mountaineering Foundation – IMF) की पहली महिला अध्यक्ष चुने जाने का गौरव प्राप्त किया है।यह पहली बार है कि किसी महिला को आईएमएफ के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है, जिसकी स्थापना वर्ष 1958 में हुई थी।

हर्षवंती बिष्ट के बारे में:

पौड़ी जिले के सुकई नामक गांव की रहने वाली 62 वर्षीय बिष्ट कहती हैं कि पर्वतारोहण और अन्य साहसिक खेलों को बढ़ावा देना और अधिक महिलाओं को मैदान में लाना उनकी प्राथमिकताओं में होगा।
पर्वतारोहण के क्षेत्र में अपनी उपलब्धियों के लिए अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित बिष्ट ने कहा कि एक समय था जब पर्वतारोहण जैसे साहसिक खेलों में उत्तराखंड शीर्ष पर हुआ करता था लेकिन हाल के वर्षों में परिदृश्य बदल गया है।
1975 में उत्तरकाशी स्थित नेहरू पर्वतारोहण संस्थान से पर्वतारोहण का कोर्स करने वाली बिष्ट ने 1981 में नंदा देवी की चोटी पर चढ़ाई की, जिससे उन्हें अर्जुन पुरस्कार मिला। वह 1984 में माउंट एवरेस्ट के लिए एक अभियान दल की सदस्य भी थीं।
अर्थशास्त्र की प्रोफेसर बिष्ट हाल ही में उत्तरकाशी के पीजी कॉलेज के प्राचार्या के पद से सेवानिवृत्त हुई हैं।

Q.8 हाल ही में नीति आयोग का गरीबी सूचकांक में बहुआयामी गरीबी में कौन सा राज्य प्रथम स्थान पर है ?
(a) उत्तरप्रदेश
(b) केरल
(c) सिक्किम
(d) बिहार

Ans- (d) बिहार

Explanation
सरकार के थिंक टैंक नीति आयोग ने राष्ट्रीय, राज्य / केंद्र शासित प्रदेश और जिला स्तरों पर गरीबी को मापने के लिए पहला बहुआयामी गरीबी सूचकांक (Multi-dimensional Poverty Index – MPI) जारी किया है। उद्घाटन सूचकांक के अनुसार, बिहार को बहुआयामी गरीबी के उच्चतम स्तर वाले राज्य के रूप में चुना गया है। राज्य की 51.91 प्रतिशत आबादी बहुआयामी गरीब है।

नीति आयोग का गठन: 1 जनवरी 2015;
नीति आयोग मुख्यालय: नई दिल्ली;
नीति आयोग के अध्यक्ष: नरेंद्र मोदी;
नीति आयोग के उपाध्यक्ष: राजीव कुमार;
नीति आयोग के सीईओ: अमिताभ कांत.

अगर आपको हमारी Today Current Affairs 30 Nov 2021 की पसंद आयी है तो Telegram Channel को Join जरूर करे।

Join Telegram ChannelJoin Now
Join WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!