04 October 2022 Current Affairs in Hindi | 04 अक्टूबर 2022 करंट अफेयर्स

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
Rate this post

आज हम “04 October 2022 Current Affairs in Hindi” में पूछे गए Important Question करेंगे जो की आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है

Latest Current affairs For Competitive Exams (Today Current Affairs in Hindi)

हैलो साथियों आप सभी का Examzy परिवार में स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Daily Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current Affairs, Weekly Current Affairs, Monthly Current Affairs,Yearly Current Affairs Pdf उपलब्ध करवाते है।

इस पोस्ट में आपको Daily Current Affairs की Pdf को Date Wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं, इस Post को Daily Update किया जाएगा। तो आप सभी से निवेदन है कि Daily Current Affairs की Pdf का Notification प्राप्त करने के लिए Website को Subscribe करे और अधिक जानकारी के लिए Daily Examzy Website पर Visit करते रहीए।

सभी Exams से Related Pdf को हम अपने Telegram Channel में भी उपलब्ध करवा रहे है। जहा से आप सभी Pdf को Download कर सकते है। आप सभी निचे दिए गए Link की सहायता से हमारे Telegram Channel को Join कर सकते है।

करंट अफेयर्स प्रश्नावली, 04 October 2022 Current Affairs in Hindi , 04 October current affairs hindi, 04 October current affairs in hindi, 04 October Current Affairs,

04 October 2022 Daily Current Affairs in Hindi PDF | करेंट अफेयर्स – 04 अक्टूबर 2022

04 October 2022 Current Affairs in Hindi

Q.1 प्रतिवर्ष विश्व कृषि पशु दिवस (World Day for Farmed Animals) कब बनाया जाता है
(a) 02 अक्टूबर
(b) 27 सितंबर
(c) 29 सितंबर
(d) 26 सितंबर

Ans- (a) 02 अक्टूबर

Explanation (व्याख्या)
विश्व कृषि पशु दिवस (World Day for Farmed Animals) 02 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिवस महात्मा गांधी की जयंती का प्रतीक है।

फ़ार्म एनिमल राइट्स मूवमेंट (FARM) द्वारा 1983 से हर साल वर्ल्ड डे फ़ॉर फ़ार्म्ड एनिमल्स का आयोजन किया जाता है, इस साल एनिमल जस्टिस, द एनिमल लॉ फ़र्म, द एनिमल एक्टिविज़्म मेंटरशिप प्रोग्राम, यहूदी वेज, स्विच4गुड, और देर टर्न की भागीदारी के साथ मिलकर किया जा रहा है।

Q.2 हाल ही में फिजियोलॉजी या मेडिसिन (चिकित्सा) के क्षेत्र के नोबेल पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया है?
(a) अरविन्द सिंह
(b) स्वांते पैबो
(c) राहुल सतेजा
(d) अल्फ्रेड नोबेल

Ans- (b) स्वांते पैबो

Explanation (व्याख्या)
स्वीडन के स्वांते पैबो को फिजियोलॉजी या मेडिसिन के क्षेत्र के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। उन्हें विलुप्त होमिनिन और मानव विकास की आनुवांशिकी (जीनोम) से जुड़ी खोजों के लिए यह पुरस्कार दिया गया है।

Q.3 ‘इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉटिकल फेडरेशन’ (आईएएफ) का उपाध्यक्ष किसे चुना गया है?
(a) अमित सिंह
(b) सुमित कुमार
(c) अनिल कुमार
(d) राहुल सिंह

Ans- (c) अनिल कुमार

Explanation (व्याख्या)
इसरो के वरिष्ठ वैज्ञानिक अनिल कुमार को ‘इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉटिकल फेडरेशन’ (आईएएफ) का उपाध्यक्ष चुना गया है। इस बात की जानकारी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने ही दी। अनिल कुमार वर्तमान में यहां इसरो टेलीमेट्री, ट्रैकिंग एंड कमांड नेटवर्क (आईएसटीआरएसी) में एसोसिएट डायरेक्टर के पद पर कार्यरत हैं।

Q.4 इंडोनेशिया में आयोजित तीसरी G20 शेरपा की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किसने किया?
(a) अमिताभ कांत
(b) राजीव महर्षि
(c) रणजीत सिंह
(d) कृष्ण सिंह

Ans- (a) अमिताभ कांत

Explanation (व्याख्या)
भारतीय जी 20 शेरपा, अमिताभ कांत के नेतृत्व में भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने 26 से 29 सितंबर 2022 तक योग्याकार्ता, इंडोनेशिया में आयोजित तीसरी जी 20 शेरपा बैठक में भाग लिया।
अमिताभ कांत को जून 2022 में केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल के स्थान पर सरकार द्वारा भारत केजी 20 शेरपा के रूप में नियुक्त किया गया था।
नवंबर 2022 मेंइंडोनेशिया के बाली में होने वाली आगामी जी 20 शिखर बैठक के एजेंडे पर चर्चा करने के लिए वे योग्याकार्ता में मिले।

Q.5 उज्जैन में स्थापित महाकाल कैरिडोर का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा कब किया जाएगा?
(a) 07 अक्टूबर
(b) 09 अक्टूबर
(c) 11 अक्टूबर
(d) 15 अक्टूबर

Ans- (c) 11 अक्टूबर

Explanation (व्याख्या)
मध्य प्रदेश के उ,ज्जैन में ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर के नया कॉरिडोर बनकर तैयार हो गया है, इस नए कॉरिडोर का उद्घाटन 11 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।
उज्जैन में बन रहे कॉरिडोर का आकार काशी विश्वनाथ मंदिर से करीब 4 गुना बड़ा है।
कॉरिडोर में शिव तांडव स्त्रोत, शिव विवाह, महाकालेश्वर वाटिका, महाकालेश्वर मार्ग, शिव अवतार वाटिका, प्रवचन हॉल, नूतन स्कूल परिसर, गणेश विद्यालय परिसर, रूद्रसागर तट विकास, अर्ध पथ क्षेत्र, धर्मशाला और पार्किंग सर्विसेस भी तैयार किया जा रहा है।

Q.6 हाल ही में ”टाइम पत्रिका की 100 उभरते नेताओं की सूची” में एकमात्र भारतीय के रूप में किसे नामित किया गया है?
(a) आकाश अंबानी
(b) अमित टाटा
(c) मुकेश अंबानी
(d) नीता अंबानी

Ans- (a) आकाश अंबानी

Explanation (व्याख्या)
भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी जियो के प्रमुख आकाश अंबानी को टाइम पत्रिका की 100 उभरते नेताओं की सूची में एकमात्र भारतीय के रूप में नामित किया है।
‘टाइम 100 नेक्स्ट‘ में 100 उभरते सितारों को स्थान दिया जाता है, जो दुनिया को व्यापार, मनोरंजन, खेल, राजनीति, स्वास्थ्य, विज्ञान के क्षेत्र में बेहतर करने और भविष्य को परिभाषित करने के असाधारण प्रयास करते हैं।
28 जून 2022 को, आकाश अंबानी ने रिलायंस जियो के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला था।

Q.7 निम्नलिखित में से कौनसा राज्य 36वें राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी कर रहा है?
(a) ओडिशा
(b) केरल
(c) महाराष्ट्र
(d) गुजरात

Ans- (d) गुजरात

Explanation (व्याख्या)
गुजरात 36वें राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी कर रहा है। इसका औपचारिक उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया।
खेल की शुरुआत से पहले ही, हैंडबॉल खेल को हटाने के बाद, अब 36 यूनिट (राज्य और सेवा खेल नियंत्रण बोर्ड) के एथलीट 35 खेलों में प्रतिस्पर्धा करेंगे।
मलखंब और योगासन खेल पहली बार आयोजित किए जायेंगे।

Q.8 हाल ही में केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) द्वारा अवैध मादक पदार्थों की तस्करी नेटवर्क के खिलाफ कौन सा अभियान शुरू किया गया है?
(a) ऑपरेशन टैंगो
(b) ऑपरेशन सफल
(c) ऑपरेशन गरुड़
(d) ऑपरेशन मुस्कान

Ans- (c) ऑपरेशन गरुड़

Explanation (व्याख्या)
केंद्रीय जांच ब्यूरो ने अवैध मादक पदार्थों की तस्करी के नेटवर्क के खिलाफ एक बहु-चरण ‘ऑपरेशन गरुड़‘ शुरू किया है।
यह वैश्विक ऑपरेशन हिंद महासागर क्षेत्र पर विशेष ध्यान देने के साथ इंटरपोल और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के निकट समन्वय में शुरू किया गया है।
ऑपरेशन गरुड़ हैंडलर और उत्पादन क्षेत्रों के खिलाफ कार्रवाई के लिए अन्तर्राष्ट्रीय पदचिह्नों के साथ दवा नेटवर्क को लक्षित करना चाहता है।

Q.9 निम्नलिखित में से किस कोयला कंपनी ने कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए अपनी ओपन-कास्ट कोयला परियोजनाओं में कन्वेयर बेल्ट लगाने की घोषणा की है?
(a) TCS इंडिया लिमिटेड
(b) Coal इंडिया लिमिटेड
(c) HCL इंडिया लिमिटेड
(d) AICP इंडिया लिमिटेड

Ans- (b) कोल इंडिया लिमिटेड

Explanation (व्याख्या)
कोल इंडिया लिमिटेड (CIL) कार्बन उत्सर्जन को कम करने और कोयले के सुरक्षित परिवहन को सुनिश्चित करने के लिए अपनी ओपन-कास्ट कोयला परियोजनाओं में कन्वेयर बेल्टर प्रयोग करेगी।
इसके लिए, कोल इंडिया लिमिटेड ने ‘फर्स्ट-माइल कनेक्टिविटी‘ नामक एक अवधारणा पेश की है, जिसमें साइलो और वाशरीज़ से रेलवे साइडिंग तक कोयले के परिवहन के पारंपरिक तरीके को बड़े कन्वेयर बेल्ट से बदल दिया जाएगा।

अगर आपको हमारी 04 October 2022 Current Affairs की पसंद आयी है तो Telegram Channel को Join जरूर करे।

WhatsApp Group Join Now

NEW Telegram Group Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!