07 July 2022 Current Affairs in Hindi | 07 जुलाई 2022 करंट अफेयर्स

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
1.5/5 - (2 votes)

आज हम “07 July 2022 Current Affairs in Hindi” में पूछे गए Important Question करेंगे जो की आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है

Latest Current affairs For Competitive Exams (Today Current Affairs in Hindi)

हैलो साथियों आप सभी का Examzy परिवार में स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Daily Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current Affairs, Weekly Current Affairs, Monthly Current Affairs,Yearly Current Affairs Pdf उपलब्ध करवाते है।

इस पोस्ट में आपको Daily Current Affairs की Pdf को Date Wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं, इस Post को Daily Update किया जाएगा। तो आप सभी से निवेदन है कि Daily Current Affairs की Pdf का Notification प्राप्त करने के लिए Website को Subscribe करे और अधिक जानकारी के लिए Daily Examzy Website पर Visit करते रहीए।

सभी Exams से Related Pdf को हम अपने Telegram Channel में भी उपलब्ध करवा रहे है। जहा से आप सभी Pdf को Download कर सकते है। आप सभी निचे दिए गए Link की सहायता से हमारे Telegram Channel को Join कर सकते है।

करंट अफेयर्स प्रश्नावली, 07 July 2022 Current Affairs in Hindi , 07 July current affairs hindi, 07 July current affairs in hindi, 07 July Current Affairs,

07 July 2022 Daily Current Affairs in Hindi PDF | करेंट अफेयर्स – 07 जुलाई 2022

7 July 2022 Current affairs in hindi

Q.1 विश्व ज़ूनोज़ दिवस (World Zoonoses Day) कब बनाया जाता है?
(a) 06 जून
(b) 02 जून
(c) 05 जून
(d) 08 जून

Ans- (a) 06 जून

Explanation
इन्फ्लूएंजा, इबोला और वेस्ट नाइल वायरस जैसी जूनोटिक बीमारी के खिलाफ पहले टीकाकरण के उपलक्ष्य में 6 जुलाई को विश्व ज़ूनोज़ दिवस (World Zoonoses Day) प्रतिवर्ष मनाया जाता है।

Q.2 ग्रीनको ने स्थायी विज्ञान और तकनीक स्कूल स्थापित करने के लिए किस संस्थान के साथ साझेदारी की है?
(a) IIT हैदराबाद
(b) IIT दिल्ली
(c) IIT मद्रास
(d) IIT बॉम्बे

Ans- IIT हैदराबाद

Explanation
एक स्कूल स्थापित करने के लिए जहां छात्रों को जलवायु परिवर्तन शमन, परिपत्र अर्थव्यवस्था, ऊर्जा संक्रमण जैसे स्थायी लक्ष्यों के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा, अक्षय ऊर्जा कंपनी ग्रीनको ने आईआईटी-हैदराबाद के साथ भागीदारी की है।

यह देश का पहला संस्थान होगा जो पूरी तरह से स्थायी विज्ञान और प्रौद्योगिकी को पढ़ाने पर केंद्रित होगा।
केंद्रीय शिक्षा मंत्री, भारत सरकार: श्री धर्मेंद्र प्रधान

Q.3 सेमीकंडक्टर पार्क स्थापित करने के लिए IGSS वेंचर्स और किस राज्य सरकार ने समझौता किया है?
(a) कर्नाटक
(b) तमिलनाडु
(c) आंध्रप्रदेश
(d) महाराष्ट्र

Ans- (b) तमिलनाडु

Explanation
मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन की उपस्थिति में तमिलनाडु और सिंगापुर स्थित मैसर्स आईजीएसएस वेंचर्स पीटीई लिमिटेड के बीच 25,600 करोड़ के निवेश और अनुदान के साथ राज्य में 300 एकड़ सेमीकंडक्टर हाई-टेक पार्क बनाने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए थे।

खाना पकाने के लिए अक्षय ऊर्जा का उपयोग करके, IGSS वेंचर्स का इरादा भारत सेमीकंडक्टर मिशन और प्रोजेक्ट सूर्या में भाग लेने का है, जिसका उद्देश्य वायु प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग को कम करना है।

Q.4 गांधी और चंपारण सत्याग्रह: सेलेक्ट रीडिंग पुस्तक किसने लिखी है?
(a) सुरंजन दास
(b) अमित बेनीवाल
(c) मोहन दास
(d) सुभाष चंद्र

Ans- (a) सुरंजन दास

Explanation
गांधी और चंपारण सत्याग्रह: सेलेक्ट रीडिंग नामक एक पुस्तक का विमोचन किया गया, जिसे जादवपुर विश्वविद्यालय के कुलपति सुरंजन दास द्वारा संपादित किया गया है। वर्चुअल बुक लॉन्च इवेंट में प्रो. दास ने शोध को प्रायोजित करने के लिए पश्चिम बंगाल सरकार और नेताजी इंस्टीट्यूट फॉर एशियन स्टडीज को धन्यवाद दिया।

Q.5 किस देश की गणित की प्रोफेसर, मैरीना वियाज़ोवस्का ने प्रतिष्ठित फील्ड्स मेडल 2022 जीता है?
(a) जापान
(b) चीन
(c) यूक्रेन
(d) अमेरिका

Ans- (c) यूक्रेन

Explanation
यूक्रेन की गणित की प्रोफेसर, मैरीना वियाज़ोवस्का (Maryna Viazovska), जिन्होंने शीर्ष गणित पुरस्कार फील्ड्स मेडल 2022 जीता।

फील्ड्स मेडल्स पहली बार 1936 में ओस्लो, नॉर्वे में प्रदान किए गए थे। फील्ड्स मेडल की कल्पना कनाडा के गणितज्ञ जॉन चार्ल्स फील्ड्स ने की थी।

Q.6 प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा पर महात्मा मंदिर में डिजिटल इंडिया वीक 2022 का उद्घाटन किया?
(a) गांधीनगर
(b) अहमदाबाद
(c) अमरेली
(d) आनंद

Ans- (a) गांधीनगर

Explanation
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के गांधीनगर में महात्मा मंदिर में डिजिटल इंडिया वीक 2022 का उद्घाटन किया। इस डिजिटल इंडिया वीक का विषय देश को डिजिटल रूप से सशक्त समाज और ज्ञान अर्थव्यवस्था में बदलने के लिए ‘नए भारत की तकनीक को उत्प्रेरित करना’ है।

Q.7 किसके द्वारा ऑटोनॉमस फ्लाइंग विंग टेक्नोलॉजी डिमॉन्स्ट्रेटर की पहली उड़ान को सफलतापूर्वक परीक्षण किया?
(a) ICAR
(b) IAF
(c) CRPF
(d) DRDO

Ans- (d) DRDO

Explanation
रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने कर्नाटक के चित्रदुर्ग में एरोनॉटिकल टेस्ट रेंज से ऑटोनॉमस फ्लाइंग विंग टेक्नोलॉजी डिमॉन्स्ट्रेटर की पहली उड़ान को सफलतापूर्वक परीक्षण किया ।

डीआरडीओ की स्थापना: 1 जनवरी 1958;
डीआरडीओ मुख्यालय: नई दिल्ली;
डीआरडीओ अध्यक्ष: जी सतीश रेड्डी;
डीआरडीओ आदर्श वाक्य: शक्ति की उत्पत्ति ज्ञान में है।

Q.8 टाटा पावर द्वारा किस राज्य का सौर विनिर्माण सुविधा स्थापित करने के लिए समझौता किया है ?
(a) आंध्रप्रदेश
(b) ओडिशा
(c) तमिलनाडु
(d) गुजरात

Ans- (c) तमिलनाडु

Explanation
टाटा पावर ने खुलासा किया कि उसने तमिलनाडु सरकार के साथ राज्य के तिरुनेलवेली जिले में एक नए सौर सेल और मॉड्यूल निर्माण सुविधा के निर्माण में 3000 करोड़ रुपये निवेश करने का समझौता किया है।

बेंगलुरु में एक के बाद, यह टाटा पावर की दूसरी ऐसी उत्पादन सुविधा होगी।
टाटा पावर ने खुलासा किया कि उसने तमिलनाडु सरकार के साथ राज्य के तिरुनेलवेली जिले में एक नए सौर सेल और मॉड्यूल निर्माण सुविधा के निर्माण में 3000 करोड़ रुपये निवेश करने का समझौता किया है

टाटा पावर के सीईओ और एमडी: श्री प्रवीर सिन्हा

Q.9 अवीवा इंडिया का मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक किसे नियुक्त किया गया है?
(a) अरविन्द सिंह
(b) मोहन कुमार
(c) असित रथ
(d) सतीश कुमार

Ans- (c) असित रथ

Explanation
अवीवा इंडिया ने असित रथ (Asit Rath) को मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है। रथ 10 साल बाद कारोबार छोड़ रहे अमित मलिक का स्थान लेंगे।

अवीवा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी इंडिया लिमिटेड डाबर इन्वेस्ट कॉर्प और यूके स्थित बीमा समूह अवीवा इंटरनेशनल होल्डिंग्स लिमिटेड के बीच एक संयुक्त उद्यम है। अवीवा इंटरनेशनल 1834 से भारत के साथ जुड़ा हुआ है।

Q.10 G20 विदेश मंत्रियों की बैठक (FMM) में भारत की तरफ से कौन सा मंत्री भाग लगे?
(a) रामविलास पासवान
(b) एस जयशंकर
(c) नितिन गडकरी
(d) अमित शाह

Ans- (b) एस जयशंकर

Explanation
G20 विदेश मंत्रियों की बैठक (FMM) इंडोनेशिया के बाली में होगी और इसमें विदेश मंत्री एस जयशंकर शामिल होंगे। विदेश मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, बैठक के विदेश मंत्री वर्तमान प्रासंगिकता के विषयों पर चर्चा करेंगे, जैसे कि बहुपक्षवाद को आगे बढ़ाना और वर्तमान वैश्विक चिंताओं, जैसे खाद्य और ऊर्जा की सुरक्षा।

अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, चीन, जर्मनी, फ्रांस, इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, संयुक्त राज्य और यूनाइटेड किंगडम G20 देशों में शामिल हैं।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 2014 से G20 सम्मेलनों में भारत के प्रतिनिधिमंडल के प्रभारी हैं।

अगर आपको हमारी 07 July 2022 Current Affairs की पसंद आयी है तो Telegram Channel को Join जरूर करे।

WhatsApp Group Join Now

NEW Telegram Group Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!