Daily Current Affairs MCQ’s – 11 August 2021

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
Rate this post

हैलो साथियों आप सभी का Examzy परिवार में स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current Affairs, Weekly Current Affairs, Monthly Current Affairs , Half Yearly and Yearly Current Affairs Pdf उपलब्ध करवाते है।

Daily Current Affairs आने वाली सभी परीक्षाओ में (SSC, Railway, HSSC, DSSSB, Bank, Delhi Police, UP Police, Chandigarh Police, Haryana Police, Rajasthan Police & All State Exams ) के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है

इस पोस्ट में आपको Daily Current Affairs की Pdf को Date Wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं, इस Post को Daily Update किया जाएगा। तो आप सभी से निवेदन है कि Daily Current Affairs की Pdf का Notification प्राप्त करने के लिए Website को Subscribe करे और अधिक जानकारी के लिए Daily Examzy Website पर Visit करते रहीए।


Q.1 भाला फेंक दिवस (javelin throw day) कब मनाया जाने का फैसला किया है ?
(a)7 अगस्त
(b)1 अगस्त
(c)6 अगस्त
(d)4 अगस्त

Ans- (a)7 अगस्त

भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (Athletics Federation of India) ने फैसला किया है कि ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता (Olympic gold medalist) नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) के सम्मान में हर साल 7 अगस्त को भाला फेंक दिवस (javelin throw day) होगा। 23 वर्षीय नीरज (Neeraj) अभिनव बिंद्रा (Abhinav Bindra) के बाद भारत (India) के दूसरे व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता हैं। नीरज (Neeraj) ने 7 अगस्त 2021 को 2020 टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में पुरुषों की भाला फेंक (javelin throw) में स्वर्ण पदक जीता

अन्य महत्वपूर्ण प्रश्न :-
एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष: आदिले जे सुमरिवाला (Adille J Sumariwalla);
एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया की स्थापना: 1946;
एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया मुख्यालय स्थान: नई दिल्ली (New Delhi)

Q.2 राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Education Policy)-2020 लागू करने वाला पहला राज्य कौन सा बना है ?
(a)ओडिशा
(b)उत्तरप्रदेश
(c)कर्नाटक
(d)केरल

Ans- (c)कर्नाटक

राज्य सरकार (state government) ने वर्तमान शैक्षणिक वर्ष 2021-2022 से NEP-2020 के कार्यान्वयन पर एक आदेश जारी किया है।

अन्य महत्वपूर्ण प्रश्न :-
कर्नाटक के मुख्यमंत्री: बसवराज एस बोम्मई (Basavaraj S Bommai);
कर्नाटक राज्यपाल: थावर चंद गहलोत (Thawar Chand Gehlot);
कर्नाटक राजधानी: बेंगलुरु (Bengaluru)।

Q.3 शंघाई सहयोग संगठन (Shanghai Cooperation Organisation – SCO) के न्याय मंत्रियों की आठवीं बैठक में भारत की तरफ से किसने भाग लिया ?
(a)अमित शाह
(b)किरेन रिजिजू
(c)नरेंद्र मोदी
(d)पियूष गोयल

Ans- (b)किरेन रिजिजू

कानून और न्याय राज्य मंत्री (Minister of State for Law & Justice) प्रो एसपी सिंह बघेल (Prof SP Singh Baghel) भी बैठक में शामिल हुए।

तीन दिवसीय बैठक की मेजबानी ताजिकिस्तान (Tajikistan) ने की थी, और इसकी अध्यक्षता ताजिकिस्तान के न्याय मंत्री एमके आशुरियोन (MK Ashuriyon) ने की थी। (कानून और) न्याय मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों और ‘भारत (India), कज़ाकस्तान (Kazakhstan), चीन (China), किर्गिज़ गणराज्य (Kyrgyz Republic), पाकिस्तान (Pakistan), रूसी संघ (Russian Federation), ताजिकिस्तान (Tajikistan) और उजबेकिस्तान (Uzbekistan)’ के कानून और न्याय मंत्रालयों के विशेषज्ञों ने बैठक में भाग लिया

Q.4 अगस्त क्रांति दिवस (August Kranti Din) या भारत छोड़ो आंदोलन (Quit India Movement) की 79वीं वर्षगांठ कब मनाई गयी है ?
(a)8 अगस्त
(b)6 अगस्त
(c)4 अगस्त
(d)10 अगस्त

Ans- (a)8 अगस्त

8 अगस्त 1942 को महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) ने ब्रिटिश शासन को समाप्त करने का आह्वान किया और मुंबई में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (All-India Congress Committee) के सत्र में भारत छोड़ो आंदोलन शुरू किया।

Q.5 भारत और किस देश की नौसेना के साथ द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास ‘जायेद तलवार (Zayed Talwar) 2021’ का आयोजन किया?
(a)इराक
(b)इटली
(c)संयुक्त अरब अमीरात
(d)जापान

Ans- (c)संयुक्त अरब अमीरात

जायद तलवार (Zayed Talwar) 2021′ नौसैनिक अभ्यास का मुख्य उद्देश्य दोनों नौसेनाओं के बीच अंतःक्रियाशीलता (interoperability) और तालमेल (synergy) को बढ़ाना था।

Q.6 कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने भारत (India) के कैबिनेट सचिव (Cabinet Secretary) के रूप में राजीव गौबा (Rajiv Gauba)का कार्य काल कितने वर्ष बढ़ा दिया है ?
(a)एक वर्ष
(b)चार वर्ष
(c)छः महीने
(d)दो वर्ष

Ans- (a)एक वर्ष

उनका कार्यकाल 30 अगस्त 2021 को समाप्त होना था। इससे पहले श्री गौबा (Gauba) अगस्त 2017 से अगस्त 2019 तक केंद्रीय गृह सचिव (Union Home Secretary) थे।

Q.7 क्रिकेट में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने कौन बने है ?
(a)अनिल कुंबले (Anil Kumble)
(b)जेम्स एंडरसन (James Anderson)
(c)केएल राहुल (KL Rahul)
(d)विराट कोहली (Virat Kohli)
Ans- (b)जेम्स एंडरसन (James Anderson)

उनके मौजूदा विकेटों की संख्या 163 टेस्ट में 621 है। एंडरसन (Anderson) वर्तमान में तेज गेंदबाजों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं और 600 क्लब में एकमात्र तेज गेंदबाज हैं। उन्होंने भारत (India) के खिलाफ नॉटिंघम टेस्ट (Nottingham Test) के तीसरे दिन मील का पत्थर हासिल किया।

जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने अनिल कुंबले (Anil Kumble) के 619 टेस्ट विकेटों की संख्या को पीछे छोड़ते हुए टेस्ट क्रिकेट (Test cricket) में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए

Q.8 किस राज्य सरकार ने MSMEs की मदद के लिए ‘वॉलमार्ट वृद्धि (Walmart Vriddhi)’ और ‘हक़दर्शक (Haqdarshak)’ के साथ एक समझौता ज्ञापन (Memorandum of Understanding – MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं ?
(a)उत्तरप्रदेश
(b)उत्तराखंड
(c)हरियाणा
(d)झारखण्ड

Ans- (c)हरियाणा

बड़े उद्योगों के अलावा एमएसएमई (MSMEs) को बढ़ावा देने के लिए ‘हरियाणा एंटरप्राइजेज एंड एम्प्लॉयमेंट पॉलिसी (Haryana Enterprises and Employment Policy)-2020’ में निवेशकों (investors) को कई अहम रियायतें दी गई हैं

अन्य महत्वपूर्ण प्रश्न :-
हरियाणा राजधानी: चंडीगढ़ (Chandigarh);
हरियाणा राज्यपाल: बण्डारू दत्तारेय (Bandaru Dattatraya);
हरियाणा के मुख्यमंत्री: मनोहर लाल खट्टर। (Manohar Lal Khattar)

Q.9 किस राज्य के मुख्यमंत्री ने ईनगर मोबाइल एप्लिकेशन और पोर्टल (eNagar mobile application and portal) लॉन्च किया है?
(a)राजस्थान
(b)उत्तराखंड
(c)गुजरात
(d)झारखण्ड

Ans- (c)गुजरात

गुजरात शहरी विकास मिशन (Gujarat Urban Development Mission) को ईनगर परियोजना (eNagar project) के लिए एक नोडल एजेंसी (nodal agency) के रूप में नियुक्त किया गया है। 162 नगर पालिकाओं (municipalities) और 8 नगर निगमों (Municipal Corporations) सहित कुल 170 स्थानों को ईनगर परियोजना (eNagar project) के तहत कवर किया गया है।

अन्य महत्वपूर्ण प्रश्न :-
गुजरात के मुख्यमंत्री: विजय रूपाणी (Vijay Rupani);
गुजरात राज्यपाल: आचार्य देवव्रत (Acharya Devvrat)।

Join Telegram ChannelJoin Now
Join WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!