Daily Current Affairs MCQ’s – 14 August 2021

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
Rate this post

हैलो साथियों आप सभी का Examzy परिवार में स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current Affairs, Weekly Current Affairs, Monthly Current Affairs , Half Yearly and Yearly Current Affairs Pdf उपलब्ध करवाते है।

Daily Current Affairs आने वाली सभी परीक्षाओ में (SSC, Railway, HSSC, DSSSB, Bank, Delhi Police, UP Police, Chandigarh Police, Haryana Police, Rajasthan Police & All State Exams ) के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है

इस पोस्ट में आपको Daily Current Affairs की Pdf को Date Wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं, इस Post को Daily Update किया जाएगा। तो आप सभी से निवेदन है कि Daily Current Affairs की Pdf का Notification प्राप्त करने के लिए Website को Subscribe करे और अधिक जानकारी के लिए Daily Examzy Website पर Visit करते रहीए।


Q.1 अंतर्राष्ट्रीय वामपंथी दिवस (International Left-Handers Day) कब बनाया जाता है ?
(a)13 अगस्त
(b)10 अगस्त
(c)8 अगस्त
(d)11 अगस्त

Ans- (a)13 अगस्त

हर साल 13 अगस्त को बाएं हाथ के लोगों की विशिष्टता (uniqueness) और मतभेदों का जश्न मनाने और मुख्य रूप से दाएं हाथ की दुनिया में बाएं हाथ के होने के फायदे और नुकसान (advantages and disadvantages) के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

यह दिन पहली बार 1976 में लेफ्टहैंडर्स इंटरनेशनल इंक (Lefthanders International Inc) के संस्थापक डीन आर कैंपबेल (Dean R Campbell) द्वारा मनाया गया था

Q.2 राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (National Pharmaceutical Pricing Authority – NPPA) के नए अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(a)शुभ्रा सिंह
(b)अमित कुमार
(c)कमलेश कुमार पंत
(d)विजय सिंह

Ans- (c)कमलेश कुमार पंत

राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण की स्थापना: 29 अगस्त 1997;
राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण मुख्यालय: नई दिल्ली (New Delhi).

Q.3 नेशनल साइंस फाउंडेशन इनोवेशन-कॉर्प्स (National Science Foundation Innovation-Corps : NSF I-Corps) टीम्स अवार्ड से किसे सम्मानित किया गया है ?
(a)सॉफ्टवेयर (Software)
(b)सॉफ्टवर्थी (SoftWorthy)
(c)सोफ्ट्वरी (Softwary)
(d)उपरोक्त सभी (All of the Above )

Ans- (b)सॉफ्टवर्थी (SoftWorthy)

सॉफ्टवर्थी की पुरस्कार विजेता परियोजना ‘स्टोकेस्टिक मॉडलिंग (stochastic modelling), डिज़ाइन सिमुलेशन (design simulation) और प्रिंटेड-सर्किट-बोर्ड (printed-circuit-boards – PCB) जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के संवेदनशीलता विश्लेषण के लिए अत्याधुनिक कम्प्यूटेशनल (computational) विधियों को विकसित करने पर केंद्रित है, जो उपन्यास तकनीकी अनुप्रयोगों के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं जैसे चालक रहित वाहन (driverless vehicles) और ऊर्जा कुशल स्मार्ट भवन (energy-efficient smart buildings)

Q.4 बुंगस आवाम मेले (Bungus Awaam Mela) का आयोजन कहा पर किया गया है ?
(a)जम्मू & कश्मीर
(b)राजस्थान
(c)बिहार
(d)हिमाचलप्रदेश

Ans- (a)जम्मू & कश्मीर

जम्मू और कश्मीर (Jammu and Kashmir) के उपराज्यपाल, मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) ने कुपवाड़ा (Kupwara) जिले की बंगस घाटी (Bungus valley) में स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष का जश्न मनाने के लिए गाँव के खेल, शानदार स्थानीय प्रदर्शन और अन्य गतिविधियों की भव्य व्यवस्था के साथ बुंगस आवाम मेले (Bungus Awaam Mela) का उद्घाटन किया

Q.5 स्काईट्रैक्स की शीर्ष 100 हवाई अड्डों की सूची में भारत के कितने हवाई अड्डेा को शामिल किया गया है ?
(a)दो
(b)दस
(c)चार
(d)पांच

Ans- (c)चार

स्काईट्रैक्स वर्ल्ड एयरपोर्ट अवार्ड्स (Skytrax World Airport Awards) सूची का अनुपालन यूके (UK) स्थित स्काईट्रैक्स (Skytrax) द्वारा किया जाता है, जो एक परामर्श फर्म है जो एक एयरलाइन (airline) और हवाई अड्डे (airport) की समीक्षा और रैंकिंग साइट चलाती है, जिसमें 100 हवाई अड्डे हैं।

सूची में भारतीय हवाई अड्डे हैं:
नई दिल्ली (New Delhi ) : 45 (2020 में 50 वें स्थान पर)
हैदराबाद (Hyderabad): 64 (2020 में 71वें स्थान पर)
मुंबई (Mumbai): 65 (2020 में 52वें स्थान पर)
बेंगलुरु (Bengaluru): 71 (2020 में 68वें स्थान पर)

दुनिया के शीर्ष पांच हवाई अड्डे:

दोहा (Doha), कतर (Qatar) में हमाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (Hamad International Airport)
टोक्यो (Tokyo) में हनेदा हवाई अड्डा (Haneda Airport)
सिंगापुर (Singapore) में चंगी हवाई अड्डा (Changi Airport)
इंचेयन (Incheon), दक्षिण कोरिया (South Korea) में इंचेयन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (Incheon International Airport)
टोक्यो (Tokyo) में नरिता अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (Narita International Airport- NRT)

Q.6 भारत का पहला ‘वाटर प्लस (water plus)’ प्रमाणित शहर के रूप में किसे घोषित किया गया है ?
(a)इंदौर
(b)जयपुर
(c)गुरुग्राम
(d)वाराणसी

Ans- (a)इंदौर

स्वच्छ सर्वेक्षण (Swachh Survekshan) पूरे शहरों और कस्बों में सफाई (sanitation), स्वच्छता (hygiene) और स्वच्छता (cleanliness) का वार्षिक सर्वेक्षण है और भारत के स्वच्छ भारत मिशन (Swachh Bharat Mission) के रूप में लॉन्च किया गया।

इन मापदंडों पर इंदौर ने ‘वाटर प्लस’ का दर्जा हासिल किया:

इंदौर (Indore) ने एक सर्वेक्षण किया और नदियों (rivers), नालों (drains) में जाने वाले 7,000 गंदे पानी को रोका।
इसके अलावा, शहर के 30 प्रतिशत सीवेज पानी (sewage water) को पुनर्नवीनीकरण (recycled) और पुन: उपयोग किया गया था। इस पुनर्नवीनीकरण (recycled) पानी का उपयोग लोग अपने बगीचों और कुछ निर्माण स्थलों में करते थे।

Q.7 हाल ही में जुलाई के लिए आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ (ICC Player of the Month) किसे चुना गया है ?
(a)शाकिब अल हसन
(b)स्टेफानी टेलर
(c)विराट कोहली
(d)A और B दोनों
Ans- (d)A और B दोनों

बाग्लादेश (Bangladesh) के हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) और वेस्टइंडीज (West Indies) के कप्तान स्टेफानी टेलर (Stafanie Taylor) को जुलाई के लिए क्रमश: पुरुष (men’s) और महिला (women’s) वर्ग में आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ (ICC Player of the Month) चुना गया है
Join Telegram ChannelJoin Now
Join WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!