Daily Current Affairs MCQ’s – 17 August 2021

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
1/5 - (1 vote)

Daily Current Affairs MCQ’s – 17 August 2021

हैलो साथियों आप सभी का Examzy परिवार में स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current Affairs, Weekly Current Affairs, Monthly Current Affairs , Half Yearly and Yearly Current Affairs Pdf उपलब्ध करवाते है।

Daily Current Affairs आने वाली सभी परीक्षाओ में (SSC, Railway, HSSC, DSSSB, Bank, Delhi Police, UP Police, Chandigarh Police, Haryana Police, Rajasthan Police & All State Exams ) के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है

इस पोस्ट में आपको Daily Current Affairs की Pdf को Date Wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं, इस Post को Daily Update किया जाएगा। तो आप सभी से निवेदन है कि Daily Current Affairs की Pdf का Notification प्राप्त करने के लिए Website को Subscribe करे और अधिक जानकारी के लिए Daily Examzy Website पर Visit करते रहीए।


Q.1 15 अगस्त 2021 को कौन सा स्वतंत्रता दिवस ( Independence Day) मनाया गया ?
(a)75 वां
(b)74 वां
(c)76 वां
(d)72 वां

Ans- (a)75 वां

भारत अपने 75वें स्वतंत्रता दिवस को “आजादी का अमृत महोत्सव (Azadi ka Amrit Mahotsav)” के रूप में मना रहा है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने नई दिल्ली में लाल किले से समारोह का नेतृत्व किया और नई दिल्ली में लाल किले से राष्ट्र को संबोधित किया। बतौर प्रधानमंत्री यह उनका आठवां संबोधन है।

Q.2 किस मंत्रालय ने TAPAS (प्रशिक्षण उत्पादकता और सेवाओं के लिए प्रशिक्षण/Training for Augmenting Productivity and Services) नामक एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है?
(a)आयुष मंत्रालय
(b)वित्त मंत्रालय
(c)सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय
(d)परिवहन मंत्रालय

Ans- (c)सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय

TAPAS सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के राष्ट्रीय सामाजिक रक्षा संस्थान (National Institute of Social Defence -NISD) की पहल है। यह कोर्स कोई भी कर सकता है और यह मुफ़्त है।

वर्तमान में TAPAS के तहत 5 पाठ्यक्रम हैं:

ड्रग (पदार्थ) के दुरुपयोग की रोकथाम,
जराचिकित्सा/बुजुर्गों की देखभाल,
मनोभ्रंश की देखभाल और प्रबंधन,
ट्रांसजेंडर मुद्दे और
सामाजिक सुरक्षा के मुद्दों पर एक व्यापक पाठ्यक्रम।

Q.3 भारत की पहली मवेशी जीनोमिक चिप ‘इंडीगउ (IndiGau)’ किसके द्वारा जारी की है ?
(a)डॉ मोहनसिंह
(b)डॉ जितेंद्र सिंह
(c)डॉ अनिल
(d)डॉ अमित कुमार

Ans- (b)डॉ जितेंद्र सिंह

चिप को राष्ट्रीय पशु जैव प्रौद्योगिकी संस्थान (National Institute of Animal Biotechnology – NAIB) के वैज्ञानिकों द्वारा विकसित किया गया है। जो कि हैदराबाद में जैव प्रौद्योगिकी विभाग के तत्वावधान में एक स्वायत्त संस्थान है

Q.4 भारत का पहला ड्रोन फोरेंसिक लैब एंड रिसर्च सेंटर (Drone Forensic Lab and Research Center) कहा पर स्थापित किया गया है ?
(a)केरल
(b)हरियाणा
(c)तमिलनाडु
(d)बंगलौर

Ans- (a)केरल

केरल के मुख्यमंत्री, पिनाराई विजयन (Pinarayi Vijayan) ने केरल राज्य पुलिस साइबरडोम में राज्य पुलिस विभाग की ‘ड्रोन फोरेंसिक प्रयोगशाला (Drone Forensic Laboratory)’ का उद्घाटन किया। साइबरडोम केरल पुलिस विभाग का एक तकनीकी अनुसंधान एवं विकास केंद्र है।

Q.5 कौन सा राष्ट्रीय उद्यान सैटेलाइट फोन से लैस होने वाला भारत का पहला राष्ट्रीय उद्यान बन गया है?
(a)सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान
(b)कलेसर राष्ट्रीय उद्यान
(c)काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान
(d)कान्हा राष्ट्रीय उद्यान

Ans- (c)काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान

असम के मुख्य सचिव जिश्नु बरुआ (Jishnu Barua) ने 10 सैटेलाइट फोन काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान के वन कर्मियों को सौंप दिए हैं। सैटेलाइट फोन पार्क में अवैध शिकार विरोधी उपायों को बढ़ावा देंगे। BSNL इन फोनों का सेवा प्रदाता होगा।

Q.6 रामसर सूची में अगस्त 2021 में भारत के कितने नए स्थलों को शामिल किया गया है ?
(a)चार
(b)पांच
(c)तीन
(d)दो

Ans- (a)चार

जो इसे ‘अंतर्राष्ट्रीय महत्व के वेटलैंड (Wetland of International Importance)’ का दर्जा दे रहा है। इसके साथ, भारत में रामसर साइटों की कुल संख्या 46 तक पहुंच गई है, रामसर कन्वेंशन के तहत साइट को अंतर्राष्ट्रीय महत्व के आर्द्रभूमि के रूप में पहचाना गया है। इनमें से दो साइट हरियाणा में हैं, जबकि अन्य दो गुजरात में हैं।

थोल, गुजरात
वधावन, गुजरात
सुल्तानपुर, हरियाणा
भिंडावास, हरियाणा

Q.7 किसके द्वारा नोवल रोगजनकों की उत्पत्ति के लिए अंतर्राष्ट्रीय वैज्ञानिक सलाहकार समूह या सागो (SAGO) नामक एक नया सलाहकार समूह का गठन किया है ?
(a)WTO
(b)World Bank
(c)NATO
(d)WHO
Ans- (d)WHO

WHO ने सदस्य देशों से सागो को नामांकन के लिए खुली कॉल की है, इस प्रकार नए वैज्ञानिक सलाहकार समूह के लिए पारदर्शी नींव प्रदान की गई हैं। समूह SARS-CoV-2 वायरस की उत्पत्ति को खोजने की दिशा में भी काम करेगा।

अन्य महत्वपूर्ण प्रश्न :-
विश्व स्वास्थ्य संगठन के अध्यक्ष: टेड्रोस अधानोम
विश्व स्वास्थ्य संगठन का मुख्यालय: जिनेवा, स्विट्जरलैंड
विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना: 7 अप्रैल 1948

Q.8 प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किस वर्ष तक ‘ऊर्जा स्वतंत्र देश बनने का लक्ष्य रखा है,?
(a)वर्ष 2025
(b)वर्ष 2035
(c)वर्ष 2047
(d)वर्ष 2042
Ans- (b)वर्ष 2047

इसके लक्ष्य को हासिल करने के लिए पीएम ने एक ‘मिशन सर्कुलर इकोनॉमी’ की शुरुआत की है जो 2047 तक भारत को ऊर्जा उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने के लिए पेट्रोलियम को ऊर्जा के अन्य रूपों से बदल देगी।

Join Telegram ChannelJoin Now
Join WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!