Daily Current Affairs MCQ’s – 7 August 2021

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
Rate this post

हैलो साथियों आप सभी का Examzy परिवार में स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current Affairs, Weekly Current Affairs, Monthly Current Affairs , Half Yearly and Yearly Current Affairs Pdf उपलब्ध करवाते है।

Daily Current Affairs आने वाली सभी परीक्षाओ में (SSC, Railway, HSSC, DSSSB, Bank, Delhi Police, UP Police, Chandigarh Police, Haryana Police, Rajasthan Police & All State Exams ) के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है

इस पोस्ट में आपको Daily Current Affairs की Pdf को Date Wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं, इस Post को Daily Update किया जाएगा। तो आप सभी से निवेदन है कि Daily Current Affairs की Pdf का Notification प्राप्त करने के लिए Website को Subscribe करे और अधिक जानकारी के लिए Daily Examzy Website पर Visit करते रहीए।


Q.1 हिरोशिमा दिवस कब बनाया जाता है ?
(a)6 अगस्त
(b)1 अगस्त
(c)7 अगस्त
(d)4 अगस्त

Ans- (a)6 अगस्त

संयुक्त राज्य अमेरिका ने जापान के हिरोशिमा शहर पर “लिटिल बॉय (Little Boy)” नामक एक परमाणु बम गिराया। यह परमाणु हमला 1945 में द्वितीय विश्व युद्ध को समाप्त करने के मकसद से किया गया था

द्वितीय विश्व युद्ध 1939- 1945 तक चला था जिसे US B-29 बॉम्बर एयरक्राफ्ट, एनोला गे (Enola Gay) द्वारा 6 अगस्त 1945 को जापानी शहर हिरोशिमा पर गिराया गया था।

Q.2 इब्राहिम रईसी (Ebrahim Raisi) ने आधिकारिक तौर पर किस देश के राष्ट्रपति चुना गया है ?
(a)इराक
(b)रूस
(c)ईरान
(d)ब्राजील

Ans- (c)ईरान

उन्होंने जून में 2021 का ईरानी राष्ट्रपति चुनाव 62 प्रतिशत वोट के साथ जीता। 60 वर्षीय रायसी ने अपने चार साल के कार्यकाल की शुरुआत करने के लिए हसन रूहानी (Hassan Rouhani) का स्थान लिया। वह मार्च 2019 से ईरान के मुख्य न्यायाधीश भी हैं।

अन्य महत्वपूर्ण प्रश्न :-
ईरान की राजधानी: तेहरान
ईरान मुद्रा: ईरानी तोमन

Q.3 जर्मनी (Germany) 8 जनवरी 2021 को लागू होने वाले संशोधनों के बाद अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन फ्रेमवर्क समझौते (International Solar Alliance Framework Agreement) पर हस्ताक्षर करने वाला कौन सा देश बन गया है ?
(a)7 वां
(b)5 वां
(c)2 वां
(d)4 वां

Ans- (b)5 वां

भारत (India) में जर्मनी के राजदूत (Ambassador of Germany) वाल्टर जे. लिंडनेर (Walter J. Lindner) ने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन फ्रेमवर्क समझौते (International Solar Alliance Framework Agreement) की हस्ताक्षरित प्रतियां विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs), समझौते के डिपॉजिटरी (depositary) के पास जमा कर दीं। आईएसए (ISA) की सदस्यता पहले 121 देशों तक सीमित थी

अन्य महत्वपूर्ण प्रश्न :-
जर्मनी की राजधानी: बर्लिन (Berlin);
जर्मनी मुद्रा: यूरो (Euro);
जर्मनी के राष्ट्रपति: फ्रैंक-वाल्टर स्टीनमेयर (Frank-Walter Steinmeier)

Q.4 किस राज्य सरकार को ईज ऑफ डूइंग बिजनेस (Ease of Doing Business) पहल के तहत अपनी योजनाओं के लिए चार स्कॉच (SKOCH) पुरस्कार मिले हैं ?
(a)पश्चिम बंगाल
(b)बिहार
(c)ओडिशा
(d)झारखण्ड

Ans- (a)पश्चिम बंगाल

राज्य योजना ‘सिलपासथी (Silpasathi)’-ऑनलाइन सिंगल विंडो पोर्टल ने प्लेटिनम पुरस्कार (platinum award) जीता, जबकि शहरी क्षेत्रों के लिए ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से ऑटो-नवीनीकरण के नामांकन प्रमाणपत्र (Auto-Renewal of Certificate of Enlistment) को स्वर्ण पुरस्कार (gold award) मिला है।

Q.5 भारतीय सीमा शुल्क अनुपालन सूचना पोर्टल (Indian Customs Compliance Information Portal) किसने लॉन्च किया है ?
(a)CISF
(b)NHAI
(c)CBIC
(d)इनमे से कोई नहीं

Ans- (c)CBIC

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) के अध्यक्ष: एम. अजीत कुमार (M. Ajit Kumar);
केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड की स्थापना: 1 जनवरी 1964

Q.6 राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार (Rajiv Gandhi Khel Ratna Award) का नाम बदलकर क्या करने की घोषणा की है ?
(a)मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार
(b)नरेंद्र मोदी खेल रत्न पुरस्कार
(c)मिल्खा सिंह खेल रत्न पुरस्कार
(d)उपरोक्त सभी

Ans- (a)मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार

इस पुरस्कार का उद्घाटन 1991-92 में हुआ था, इस पुरस्कार में एक पदक (medallion), एक प्रमाण पत्र (certificate) और रु 25 लाख का नकद पुरस्कार (cash prize) शामिल है। खेल रत्न (Khel Ratna) के पहले प्राप्तकर्ता शतरंज के दिग्गज विश्वनाथन आनंद (Viswanathan Anand) थे। हाल के वर्षों में कुछ विजेताओं में क्रिकेटर रोहित शर्मा (Rohit Sharma), पहलवान विनेश फोगट (Vinesh Phogat), महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल (Rani Rampal) सहित अन्य शामिल हैं।

Q.7 भारतीय प्राणि सर्वेक्षण (Zoological Survey of India) के निदेशक के रूप में किसकी नियुक्ति को मंजूरी दी है ?
(a)डॉ अमित सिंह
(b)डॉ धृति बनर्जी (Dr Dhriti Banerjee)
(c)डॉ मनीषा देवी
(d)डॉ विपुल

Ans- (b)डॉ धृति बनर्जी (Dr Dhriti Banerjee)

जुलाई 1916 में स्थापित, ZSI का मुख्यालय कोलकाता (Kolkata) में है। पर्यावरण और वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (ministry of environment and forest and climate change) के तहत इसके 16 क्षेत्रीय केंद्र हैं। ZSI ने अपनी स्थापना के लगभग तीन दशक बाद 1949 में महिला वैज्ञानिकों (women scientists) को नियुक्त करना शुरू किया।

Q.8 ट्राइबल को-ऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (Tribal Co-operative Marketing Federation of India – TRIFED) ने 6 अगस्त को अपना कौन सा स्थापना दिवस मनाया?
(a)31वां
(b)38वां
(c)34वां
(d)36वां

Ans- (c)34वां

मुख्य उद्देश्य आदिवासियों (tribals) के सामाजिक-आर्थिक विकास (socio-economic development) का था। ट्राइफेड (TRIFED) 6 अगस्त को अपना 34वां स्थापना दिवस मनाएगा, जो ट्राइफेड (TRIFED) की उपलब्धियों (achievements) और जनजातियों (Tribes) के साथ-साथ इसके साथ काम करने वाले लोगों के योगदान (contribution) को मान्यता देने वाला एक कार्यक्रम है।

Q.9 भारत (India) ने प्राथमिकता के आधार पर आपदा प्रबंधन के लिए किस देश के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है?
(a)भूटान
(b)चीन
(c)अमेरिका
(d)बांग्लादेश

Ans- (d)बांग्लादेश

बांग्लादेश (Bangladesh) के विदेश मंत्री डॉ ए के अब्दुल मोमिन (Dr A K Abdul Momen) को लिखे एक पत्र में, विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर (Dr. S. Jaishankar) ने बांग्लादेश (Bangladesh) से आपदा प्रबंधन (disaster management), लचीलापन (resilience) और शमन (mitigation) के क्षेत्र में हाल ही में संपन्न समझौता ज्ञापन (MoU) को प्राथमिकता के आधार पर लागू करने का आग्रह किया |

Join Telegram ChannelJoin Now
Join WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!