Rajasthan Budget 2023: राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने की फ्री बिजली, सस्ता सिलेंडर, पेपर लीक पर टास्क फोर्स का गठन

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
Rate this post

Rajasthan Budget 2023 Update राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने आज सरकार का अंतिम बजट पेश करना जैसे ही शुरू किया विधानसभा में भाजपा ने हंगामा कर दिया। गहलोत पर पिछला ही बजट पढ़ने के आरोप लगे हैं। जैसे ही गहलोत पर यह आरोप लगे सदन में हंगामा मच गया और सदन की कार्यवाही कुछ देर के लिए स्थगित करनी पड़ी। हालांकि, अब सदन की कार्यवाही फिर शुरू हो गई। सीएम अशोक गहलोत ने बजट 2023 पेश करते हुए कहा, “मुझे खेद है, जो हुआ वह गलती से हुआ।”

Rajasthan Budget 2023

Rajasthan Budget 2023
Rajasthan Budget 2023

राजस्थान में बोर्डों और निगमों के कर्मियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ देने की घोषणा।
Rajasthan Budget 2023: राजस्थान के इन कर्मचारियों को मिलेगा पुरानी पेंशन योजना का लाभ, सीएम गहलोत ने की घोषणा

Rajasthan Budget 2023 रोजगार को लेकर बड़ी घोषणा

सीएम गहलोत ने एक बार बजट भाषण शुरू कर दिया है। सीएम ने नई भर्तियों की घोषणा की है और कहा है कि अगले साल राज्य में 100 मेगा जॉब फेयर लगेंगे। सीएम ने इसी के साथ छात्रों के लिए एलान किया कि अब वन टाइम रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था होगी। एक बार रजिस्ट्रेशन कराने के बाद सभी अभ्यर्थी भर्ती परीक्षाओं में निशुल्क बैठ सकेंगे। सरकार को इससे 200 करोड़ का खर्च आएगा। सीएम ने इसी के साथ कहा कि ये घोषणाएं अभी ट्रेलर है।

Rajasthan Budget ये है बड़ी घोषणाएं

बजट में सबसे बड़ी घोषणा चिरंजीवी योजना को लेकर की गई। सरकार ने बजट में घोषणा की कि अब प्रति परिवार योजना के तहत मेडिक्लेम 10 से बढ़ाकर 25 लाख किया गया। इसी के साथ बीमा की राशि जो पहले 850 रुपये देनी होती थी, वो भी नहीं देनी होगी।
इसी के साथ सरकार ने कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों को सरकारी नौकरी देने का भी एलान किया।
76 लाख परिवारों को गैस सिलेंडर में 500 रुपये की छूट मिलेगी। यह उज्ज्वला योजना के पात्र परिवारों को मिलेगी।
सीएम गहलोत ने इसी के साथ 100 यूनिट फ्री बिजली देने की भी घोषणा की।

युवाओं के लिए हुआ एलान

सीएम गहलोत ने बजट में युवा कल्याण कोष गठित करने का एलान किया, जिसके लिए 500 करोड़ दिए जाएंगे। इसी के साथ हर जिले में आनलाइन परीक्षा केंद्र भी खोले जाएंगे।
पेपर लेकर को लेकर भी गहलोत ने स्पेशल टास्क फोर्स के गठन की घोषणा की। यह समिति पेपर लीक होने से रोकने को कदम उठाएगी। इसी के साथ भर्तियां समय पर होने की भी बात कही गई।
फ्री बिजली की घोषणा
बजट में आम लोगों के लिए फ्री बिजली योजना की भी घोषणा की गई। सीएम ने एलान किया कि अब घरेलू उपभोक्ताओं को 50 यूनिट की जगह 100 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी। इस योजना से 1 करोड़ 4 लाख लोगों को फायदा होगा।

Rajasthan Budget 2023 Highlights सस्ता गैस सिलेंडर मिलेगा

महिलाओं का खास ध्यान रखते हुए गहलोत सरकार ने इस बजट में उज्ज्वला योजना के पात्र परिवारों को गैस सिलेंडर में 500 रुपये की छूट की घोषणा की। इस घोषणा से 76 लाख परिवारों को फायदा होगा और सरकार पर 1 हजार करोड़ का खर्च आएगा।

सीएम ने मानी गलती

  • सीएम ने बजट पढ़ना शुरू ही किया था कि भाजपा ने पुराना बजट पढ़ने का आरोप लगाया। भाजपा विधायक सदन के वेल में आ गए और शोर शराबा शुरू कर दिया। जिसके बाद सदन की कार्यवाही आधे घंटे के लिए स्थगित कर दी गई। भाजपा के आरोपों पर सीएम ने कहा कि किसी अधिकारी से एक पेज गलती से लग गया, जिसपर विपक्ष ने बजट लीक होने की बात कही।

बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज बजट भाषण में सबसे पहले इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी की घोषणा की। सरकार के इस कार्यकाल का यह अंतिम बजट होने के चलते यह चुनावी बजट होने की संभावनाएं हैं। गहलोत के पास वित्त विभाग होने के चलते वे विधानसभा में बजट पेश करने पहुंच गए हैं और इस बार उनका फोकस युवा और महिलाओं पर होगा। बजट में रोजगार और कई मुफ्त योजनाओं को लेकर घोषणाएं की जा सकती है।

लोग देख रहे राज्य कितना सुरक्षित- वसुंधरा
पूर्व सीएम और भाजपा नेता वसुंधरा राजे सिंधिया ने भी सीएम गहलोत पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि सीएम 8 मिनट तक पुराना बजट पढ़ते रहे, इससे पता चलता है कि वो बिना पढ़े आए थे। सिंधिया ने कहा कि लोग अब देख सकते हैं कि जो सीएम पुराना बजट पढ़ सकता है उसके हाथ में राज्य कितना सुरक्षित है।

बुजुर्गों को हर माह 1000 रुपये पेंशन मिलेगी

राजस्थान में बुजुर्गों को अब 500 की जगह एक हजार रुपये पेंशन मिलेगी। सीएम गहलोत ने बजट में यह घोषणा की है। सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत 75 वर्ष तक के लाभार्थियों को अब एक हजार रुपये हर माह पेंशन मिलेगी। राजस्थान में 30 हजार सफाई कर्मचारियों की भर्ती होगी। सीएम ने बजट में घोषणा की है। सीएम ने चीरंजीवी योजना का दायरा बढ़ाया है।लाभार्थियों को 10 लाख के बजाय 25 लाख का फ्री ट्रीटमेंट मिलेगा। इसके साथ ही EWS श्रेणी के परिवारों का नि:शुल्क ट्रीटमेंट मिलेगाय़ मिलावटखोरों को किसी कीमत पर नहीं बख्शा जाएगा। उनके ऊपर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 250 से ज्यादा फूड सेफ्टी ऑफिसर के पद सृजित हो चुके हैं। जिला स्तर पर भी फूड सिक्योरिटी और सेफ्टी ऑफिसर पदों का सृजन होगा। सेंटर फॉर पोस्ट कोविड-19 रिहैबिलिटेशन सेंटर बनेगा।RUHS में रिहैबिलिटेशन सेंटर बनेगा। राजस्थान वेंचर केपिटल फंड में बढ़ोतरी की है। 250 करोड़ के फंड की घोषणा की है। युवाओं को मुख्यमंत्री गहलोत ने तोहफा दिया। गहलोत के बजट से युवाओं का भविष्य संवरेगा। प्रदेश के मेधावी छात्रों के लिए स्कॉलरशिप मिलेगी. मुख्यमंत्री गहलोत ने बालिकाओं को स्कूटियों की संख्या प्रतिवर्ष 20000 से 30,000 करने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री गहलोत ने ‘19000 करोड़ का महंगाई राहत पैकेज की घोषणा की है।

महिलाओं को रोडवेज में 50% की छूट

सीएम गहलोत ने मुख्यमंत्री ने सफाई कर्मचारियों को बजट में तोहफा दिया है। 30 हजार सफाई कर्मचारियों की भर्ती की घोषणा की है. कुछ दिनों पहले सफाई कर्मचारियों ने भर्ती की मांग की थी. मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि प्रदेश में सड़क दुर्घटना में प्रतिवर्ष 10000 मौत होती है. स्टेट रोड सेफ्टी इंस्टीट्यूट का गठन जैसे ठोस कदम. जिला स्तर पर रोड सेफ्टी टास्क फोर्स का गठन होगा. बाल वाहनों और बसों में अनिवार्य रूप से कैमरे लगेंगे। सरकारी बसों में महिलाओं को 50 प्रतिशत छूट मिलेगी।

राजस्थान बजट 2023 में उदयपुर के लिए बड़े एलान
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस साल के बजट में उदयपुर के लिए भी बड़ी घोषणाएं की हैं.

  • उदयपुर में सलीम दुर्रानी क्रिकेट एकेडमी खोलने की घोषणा
  • उदयपुर में एयर कार्गो शुरू करने की घोषणा
  • इंडस्ट्रियल एरिया में विश्वकर्मा एमएसएमई टावर की घोषणा ल(उदयपुर में बड़े इंडस्ट्रियल एरिया है).
  • पर्यटन के लिए 1500 करोड़ की घोषणा
  • उदयपुर में गोल्फ कोर्स की घोषणा
  • उदयपुर में दिव्यांग महाविद्यालय खोलने की घोषणा

राजस्थान बजट 2023 में जोधपुर के लिए बड़े एलान

  1. जोधपुर में 500 करोड़ की लागत से मारवाड़ मेडिकल यूनिवर्सिटी की स्थापना होगी.
  2. जोधपुर में 25 करोड़ रुपये की लागत से महात्मा गांधी दिव्यांग विश्वविद्यालय तैयार किए जाएंगे.
  3. जोधपुर में 10 करोड़ की लागत से प्लेनेटोरियम बनाए जाएंगे.
  4. जोधपुर और जयपुर में ऑर्गेनिक प्रोडक्ट माटी स्थापित किया जाएगा.
  5. जोधपुर सहित अन्य शहरों में मिनी फूड बार बनाए जाएंगे.

बजट की बड़ी घोषणाएं

  • मिड डे मील : स्कूलों में अब रोजाना दूध मिलेगा बच्चों को
  • 30 हजार सफाई कर्मियों की भर्ती होगी
  • सामाजिक सुरक्षा पेंशन 1000 रुपए की गई।
  • प्रतापगढ़, जालोर एवं राजसमंद में मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे
  • चिरंजीवी योजना में दुर्घटना बीमा राशि 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख रुपए की गई
  • चिंरजीवी योजना में प्रति परिवार 25 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा
  • 1000 इंग्लिश मीडियम स्कूल और खोले जाएंगे
  • 100 मेगा रोजगार मेले लगाए जाएंगे
  • स्टूडेंट्स को 75 किलोमीटर तक की यात्रा फ्री
  • युवाओं के लिए सभी भर्ती परीक्षाओं में शुल्क नहीं लगेगा
  • पेपर लीक के मामलों को लेकर स्पेशल टास्क फोर्स
  • राजस्थान में 100 यूनिट तक घरेलू बिजली निशुल्क मिलेगी
  • 76 लाख उज्जवाला योजना के गैस उपभोक्ताओं को 500 रुपए में गैस सिलेंडर
Join Telegram ChannelJoin Now
Join WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!