REET Level 1 Exam Paper 26-Sep-2021 Official Answer Key

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REET Level I exam paper 26/09/2021 (with official Answer Key) – All subject answer keys: REET Level I exam paper 26/09/2021 subject question paper with official Answer Key. Reet 2021 Answer Key, Reet with official answer key 2021, reet paper official answer key, REET Primary (Level -I) Paper 1 exam held on 26 September 2021 in Rajasthan state with official Answer Key available here.


Exam:- REET Primary Level I exam paper 2021 (Paper 1)
Paper:- Paper 1
Post:- Primary Teacher (class 1 to 5)
Exam Date:- 26/09/2021(Evening Shift )
Total Question:- 150


REET Level 2 Exam Paper 26- Sep 2021 With Official Answer KeyClick Here

REET Level I exam paper 2021 ( with official Answer Key)
CHILD DEVELOPMENT
SECTION – I (खण्ड – I)
DEVELOPMENT AND PEDAGOGY (विकास एवं शिक्षण विधियाँ)

Q1. “Human development goes on for lifetime, although two people are not equal, but the order of development remains same in normal children.” Which principle of development does this statement point to ?
(A) Principle of continuous development
(B) Principle of interrelationship
(C) Principle of uniform pattern
(D) Principle of general to specific response
“मानव विकास आजीवन चलता रहता है, यद्यपि दो व्यक्ति बराबर नही होते हैं, किन्तु सभी सामान्य बालकों में विकास का क्रम एक सा रहता है।” यह कथन विकास के किस सिद्धांत की ओर संकेत करता है ?
(A) सतत विकास का सिद्धांत
(B) परस्पर संबंध का सिद्धांत
(C) समान प्रतिरूप का सिद्धांत
(D) सामान्य से विशिष्ट अनुक्रियाओं का सिद्धांत
Answer – C

Q2. Which is the final stage of cognitive development according to Jean Piaget ?
(A) Sensori motor stage
(B) Formal operational stage
(C) Post-operational stage
(D) Concrete operational stage
जीन पियाजे के अनुसार संज्ञानात्मक विकास की अंतिम अवस्था कौन-सी है ?
(A) संवेदिक पेशीय अवस्था
(B) अमूर्त संक्रियात्मक अवस्था
(C) उत्तर संक्रियात्मक अवस्था
(D) मूर्त संक्रियात्मक अवस्था
Answer – B

Q3. The Father of Genetics is
(A) Gregor Mendel
(B) Thomas Hunt Morgan
(C) James Watson
(D) Charles Darwin
आनुवंशिकी के जनक हैं
(A) ग्रेगर मेन्डल
(B) थामस हन्ट मार्गन
(C) जेम्स वाट्सन
(D) चार्ल्स डार्विन
Answer – A

Q4. Who propounded the Psychoanalytical theory of Personality ?
(A) Abraham Maslow
(B) Sigmund Freud
(D) Jean Piaget
(C) Carl Rogers
व्यक्तित्व का मनोविश्लेषणात्मक सिद्धांत किसने प्रतिपादित किया है ? .
(A) अब्राहम मास्लो
(B) सिगमण्ड फ्रायड
(C) कार्ल रोजर्स
(D) जीन पियाजे
Answer – B

Q5. A 10 year old child has mental age of 12, then what would be his I.Q.?
(A) 100
(B) 90
(C) 120
(D) 110
एक 10 वर्षीय बालक की मानसिक आयु 12 है तो उसकी बुद्धि-लब्धि होगी
(A) 100
(B) 90
(C) 120
(D) 110
Answer – C

Q6. The theory of learning proposed by Albert Bandura is
(A) Classical conditioning theory
(B) Cognitive theory
(C) Insight learning
(D) Social learning theory
अलबर्ट बन्डूरा द्वारा प्रस्तावित अधिगम का सिद्धान्त है
(A) शास्त्रीय अनुबंधन सिद्धान्त
(B) संज्ञानात्मक सिद्धान्त
(C) अंतर्दृष्टि अधिगम
(D) सामाजिक अधिगम सिद्धान्त
Answer – D

Q7. How many personality factors are proposed by Raymond Cattell ?
(A) 05
(B) 14
(C) 16
(D) 08
रेमण्ड कैटेल द्वारा कितने व्यक्तित्व कारक प्रस्तावित किये गये हैं ?
(A) 05
(B) 14
(C) 16
(D) 08
Answer – C

Q8. Which of the following is not included in Masslow’s hierarchy of needs ?
(A) Physiological needs
(B) Individualism and collectivism
(C) Love and belonging
(D) Self actualization
निम्न में से कौन-सा मास्लो की आवश्यकताओं के पदानुक्रम में सम्मिलित नहीं है ?
(A) दैहिक आवश्यकताएँ
(B) व्यक्तिवाद एवम् समूहवाद
(C) स्नेह एवम् सम्बद्धता
(D) आत्मसिद्धि
Answer – B

Q9. Two opposing desires present in an individual at the same time is called
(A) Conflict
(B) Frustration
(C) Anxiety
(D) Pressure
एक व्यक्ति में एक समय पर दो विपरीत इच्छाओं का होना कहलाता है
(A) द्वन्द्व
(B) कुंठा
(C) चिन्ता
(D) दबाव
Answer – A

Q10. Which of the following researches is associated with Stephen Corey ?
(A) Basic research
(B) Behavioural research
(C) Scientific research
(D) Action research
निम्नलिखित में से कौन-सा अनुसंधान स्टीफेन कोरे से सम्बन्धित है ?
(A) आधारभूत अनुसंधान
(B) व्यवहारात्मक अनुसंधान
(C) वैज्ञानिक अनुसंधान
(D) क्रियात्मक अनुसंधान
Answer – D

Q11. Which of the following is not a biological factor determining individual differences?
(A) Heritability
(B) Innate temperament
(C) Parent-child relationship
(D) Physical health
व्यक्तिगत भिन्नता को निर्धारित करने में निम्न में से कौन-सा जैविक कारक नहीं है ?
(A) आनुवंशिकता
(B) जन्मजात स्वभाव
(c) अभिभावक-बालक सम्बन्ध
(D) शारीरिक स्वास्थ्य
Answer – C

Q12. The cause of Down’s syndrome is
(A) Trisomy-20
(B) Trisomy-21
(C) XXY chromosome
(D) Trisomy-22
डाउन संलक्षण का कारण है
(A) त्रिगुणसूत्रता-20
(B) त्रिगुणसूत्रता-21
(C) XXY गुणसूत्र
(D) त्रिगुणसूत्रता-22
Answer – B

Q13. The concept of reliability refers to
(A) Objectivity of instructions
(B) Purpose of measurement
(C) Consistency of scores
(D) Uniformity of scoring
विश्वसनीयता की अवधारणा से आशय है
(A) निर्देशों की वस्तुनिष्ठता
(B) मापन का उद्देश्य
(C) प्राप्तांकों की बारम्बारता
(D) गणना की समरूपता
Answer – C

Q14. Which of the following is not an example of projective test?
(A) TAT
(B) SCT
(C) Draw a Man
(D) MMPI
निम्नलिखित में से कौन-सा प्रक्षेपीय परीक्षण का उदाहरण नहीं है ?
(A) टी ए टी
(B) एस सी टी
(C) ड्रॉ ए मैन
(D) एम एम पी आई
Answer – D

Q15. Who propounded the theory of multiple intelligence ?
(A) Howard Gardner
(B) Jean Piaget
(C) David Weschler
(D), Erik Erikson
बहु-बुद्धि का सिद्धान्त किसने प्रतिपादित किया ?
(A) हावर्ड गार्डनर
(B) जीन पियाज़े
(C) डेविड वैशलर
(D) एरिक एरिकसन
Answer – A

Q16. Remedial teaching is used for which kind of children ?
(A) Fast learners
(B) Slow learners
(C) Gifted children
(D) Creative learners
उपचारात्मक शिक्षण किस प्रकार के बालकों के लिये प्रयुक्त है?
(A) तेजी से सीखने वाले
(B) धीमे सीखने वाले
(D) रचनात्मकता से सीखने वाले
(C) प्रतिभाशाली बालक
Answer – B

Q17. Playway method of teaching is based on
(A) Theories of methods of teaching
(B) Principle of growth and development
(C) Sociological principle of teaching
(D) Physical education programme
शिक्षण की खेलकूद विधि किस सिद्धान्त पर आधारित है ?
(A) शिक्षण की विधियों के सिद्धान्त
(B) वृद्धि और विकास का सिद्धान्त
(C) शिक्षण का समाजशास्त्रीय सिद्धान्त
(D) शारीरिक शिक्षा कार्यक्रम
Answer – B

Q18. Who was the Chairman of National Steering Committee on NCF, 2005 ?
(A) Prof. Kothari
(B) Prof. Mehrotra
(C) Prof. Yashpal
(D) Prof. Ram Murti
एन. सी. एफ., 2005 की राष्ट्रीय स्टियरिंग समिति के अध्यक्ष कौन थे ?
(A) प्रो. कोठारी
(B) प्रो. मेहरोत्रा
(C) प्रो. यशपाल
(D) प्रो. राम मूर्ति
Answer – B

Q19. RTE Act, 2009 is for the children of which age group ?
(A) 5-12
(B) 12-18
(C) 7-15
(D) 6-14
आर.टी.ई. अधिनियम, 2009 किस आयु समूह के बालकों के
(A) 5-12
(B) 12-18
(C) 7-15
(D) 6-14
Answer – D

Q20. Which of the following is not a physiological motive?
(A) Achievement
(B) Hunger
(C) Thirst
(D) Sleep
निम्नलिखित में से कौन-सा दैहिक अभिप्रेरक नहीं है ?
(A) उपलब्धि
(B) भूख
(C) प्यास
(D) नींद
Answer – A

Q21. According to NCF 2005, the main goal of Mathematics education is
(A) Training of teachers
(B) Classroom learning
(C) Mathematisation of Child’s thinking
(D) Course content of Mathematics
एन.सी.एफ. 2005 के अनुसार, गणित शिक्षण का प्रमुख उद्देश्य है
(A) शिक्षकों का प्रशिक्षण
(B) कक्षाकक्ष अधिगम
(C) बालक के चिन्तन का गणितीकरण
(D) गणित की विषयवस्तु
Answer – C

Q22. Learning through reward and punishment is related to which theory of learning ?
(A) Social learning
(B) Operant conditioning
(C) Classical conditioning
(D) Cognitive theory
पारितोषिक तथा दण्ड के माध्यम से सीखना अधिगम के किस सिद्धान्त से सम्बन्धित है ?
(A) सामाजिक सीखना
(B) क्रिया-प्रसूत अनुबंधन
(C) शास्त्रीय अनुबंधन
(D) संज्ञानात्मक सिद्धान्त
Answer – B

Q23. Which of the following is not a process related to learning during childhood ?
(A) Past experience
(B) Reflection
(C) Imagination
(D) Argument
निम्नलिखित में से कौन-सी प्रक्रिया बाल्यावस्था के दौरान सीखने से सम्बन्धित नहीं है ?
(A) पूर्व अनुभव
(B) प्रतिबिंबन
(C) कल्पना
(D) तर्क
Answer – A

Q24. Which tests are designed to measure the effects of a specific programme or training?
(A) Personality
(B) Intelligence
(C) Achievement
(D) Creativity
किसी विशेष कार्यक्रम या प्रशिक्षण के प्रभावों का मापन करने के लिये किस प्रकार के परीक्षणों को परिकल्पित किया जाता है ?
(A) व्यक्तित्व
(B) बुद्धि
(C) उपलब्धि
(D) रचनात्मकता
Answer – C

Q25. At which stage of development an individual faces the problem of vocational adjustment?
(A) Old age
(B) Adolescence
(C) Childhood
(D) Infancy
विकास की किस अवस्था में एक व्यक्ति व्यावसायिक समायोजन की समस्या का सामना करता है ?
(A) वृद्धावस्था
(B) किशोरावस्था
(C) बाल्यावस्था
(D) शिशु अवस्था
Answer – B

Q26. The psychological basis of teaching-learning depends on
(A) Teaching style
(B) Course content
(C) Language
(D) Socio-economic status
शिक्षण-अधिगम का मनोवैज्ञानिक आधार किस पर निर्भर करता है ?
(A) अध्यापन शैली
(B) विषय-वस्तु
(C) भाषा
(D) सामाजिक-आर्थिक स्तर
Answer – A

Q27. According to RTE Act, 2009, the Pupil-Teacher ratio for primary schools should be
(A) 25 : 1
(B) 35 : 1
(C) 40 : 1
(D) 30 : 1
आर.टी.ई. अधिनियम, 2009 के अनुसार प्राथमिक विद्यालयों के लिये विद्यार्थी-अध्यापक अनुपालन होना चाहिये
(A) 25 : 1
(B) 35 : 1
(C) 40 : 1
(D) 30 : 1
Answer – D

Q28. Midterm Exam’ is an example of
(A) Creative Assessment
(B) Norm-referenced Assessment
(C) Summative Assessment
(D) Diagnostic Assessment
‘मध्यावधि परीक्षा’ एक उदाहरण है
(A) रचनात्मक मूल्यांकन का
(B) मानदण्ड-संदर्भित मूल्यांकन का
(C) योगात्मक मूल्यांकन का
(D) नैदानिक मूल्यांकन का
Answer – C

Q29. ___Which.disease is hereditary? :
(A) ADHD
(B) Phenylkitonuria
(C) Parkinson’s
(D) HIV-AIDS
कौन-सा रोग वंशानुगत है ?
(A) ए.डी.एच.डी.
(B) फीनाइलकिटोनूरीया
(C) पारकिन्सन्स
(D) एच.आई.वी.-एड्स
Answer – B

Q30. Which of the following is a performance test of intelligence ?
(A) Bhatia Battery
(B) Rorschach test
(C) WAIS
(D) Raven’s SPM
निम्नलिखित में से कौन-सा बुद्धि का निष्पादन परीक्षण है ?
(A) भाटिया बैटरी
(B) रोर्शा परीक्षण
(C) डब्लू.ए.आई.एस.
(D) रेवन का एस.पी.एम.
Answer – A


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