Today Current Affairs in Hindi – 13 Sep 2021

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
Rate this post

हैलो साथियों आप सभी का Examzy परिवार में स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Daily Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current Affairs, Weekly Current Affairs, Monthly Current Affairs,Yearly Current Affairs Pdf उपलब्ध करवाते है।

इस पोस्ट में आपको Daily Current Affairs की Pdf को Date Wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं, इस Post को Daily Update किया जाएगा। तो आप सभी से निवेदन है कि Daily Current Affairs की Pdf का Notification प्राप्त करने के लिए Website को Subscribe करे और अधिक जानकारी के लिए Daily Examzy Website पर Visit करते रहीए।

सभी Exams से Related Pdf & Notes को हम अपने Telegram Channel में भी उपलब्ध करवा रहे है। जहा से आप सभी Pdf को Download कर सकते है। आप सभी निचे दिए गए Link की सहायता से हमारे Telegram Channel को Join कर सकते है।

Q.1 भारत की तरफ से 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता किसके की है ?
(a) नरेंद्र मोदी
(b) डॉ हर्षवर्धन
(c) नितिन गडकरी
(d) अमित शाह

Ans- (a) नरेंद्र मोदी

Explanation
भारत के नेतृत्व वाले शिखर सम्मेलन का विषय “BRICS@15: Intra-BRICS Cooperation for Continuity, Consolidation and Consensus.” यानी ब्रिक्स@15: निरंतरता, समेकन और सहमति के लिए अंतर-ब्रिक्स सहयोग था। भारत द्वारा चुनी गई थीम ब्रिक्स की पंद्रहवीं वर्षगांठ को दर्शाती है, जिसे 2021 में मनाया जा रहा है।

शिखर सम्मेलन का समापन ‘नई दिल्ली घोषणा’ को अपनाने के साथ हुआ। यह तीसरी बार था जब भारत ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी की। इससे पहले भारत ने 2012 और 2016 में ब्रिक्स की अध्यक्षता की थी। साथ ही, यह दूसरी बार है जब प्रधान मंत्री मोदी ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता की है। उन्होंने इससे पहले 2016 में गोवा शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता की थी

Q.2 किस देश ने नए पृथ्वी अवलोकन उपग्रह “Gaofen-5 02” का किया सफल लॉन्च किया है ?
(a) अमेरिका
(b) ब्राजील
(c) चीन
(d) भारत

Ans- (c) चीन

Explanation
चीन ने उत्तरी चीन के शांक्सी प्रांत के ताइयुआन सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लॉन्ग मार्च -4C रॉकेट पर लोड करके एक नया पृथ्वी अवलोकन उपग्रह, Gaofen -5 02 अंतरिक्ष में सफलतापूर्वक लॉन्च किया। Gaofen-5 02 उपग्रह चीन के Gaofen पृथ्वी-अवलोकन उपग्रहों की श्रृंखला में 24 वां है,

चीन की राजधानी: बीजिंग;
चीन मुद्रा: रॅन्मिन्बी;
चीन के राष्ट्रपति: शी जिनपिंग.

Q.3 हवा से कार्बन लेने वाला दुनिया का सबसे बड़ा प्लांट कहा पर स्थापित किया गया है ?
(a) टोकियो
(b) आइसलैंड
(c) दिल्ली
(d) कोरिया

Ans- (b) आइसलैंड

Explanation
इस संयंत्र का नाम ओर्का (Orca) है, जिसका अर्थ आइसलैंडिक शब्द में Energy यानि ऊर्जा है। यह प्रति वर्ष 4,000 टन CO2 तक सोख लेगा।

आइसलैंड की राजधानी: रेकजाविक;
आइसलैंड मुद्रा: आइसलैंडिक क्रोना;
आइसलैंड महाद्वीप: यूरोप

Q.4 हिमालय दिवस 2021 कब बनाया जाता है ?
(a) 13 सितम्बर
(b) 8 सितम्बर
(c) 11 सितम्बर
(d) 9 सितम्बर

Ans- (d) 9 सितम्बर

Explanation
राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन ने नौला फाउंडेशन के सहयोग से 09 सितंबर, 2021 को हिमालय दिवस का आयोजन किया। इस वर्ष की थीम ‘Contribution of Himalayas and our responsibilities’ यानि ‘हिमालय का योगदान और हमारी जिम्मेदारियां’ है। यह आयोजन ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के चल रहे उत्सव का हिस्सा था।

Q.5 एशियाई सर्वोच्च लेखा परीक्षा संस्थानों (Asian Organization of Supreme Audit Institutions) की असेंबली का अध्यक्ष किसे चुना गया है?
(a) सत्यदेव नारायण
(b) रजनीश कुमार
(c) गिरीश मुर्मू
(d) राजीव कुमार

Ans- (c) गिरीश मुर्मू

Explanation
मुर्मू को 56 वें शासी निकाय द्वारा चुना गया था। ASOSAI के बोर्ड और उसी के लिए ASOSAI की 15वीं असेंबली द्वारा मंजूरी दी गई थी। भारत 2024 में ASOSAI की 16वीं असेंबली की मेजबानी करेगा।

Q.6 बिटकॉइन को राष्ट्रीय मुद्रा के रूप में अपनाने वाला बना दुनिया का पहला देश कौन सा बना है?
(a) अल साल्वाडोर
(b) ब्राजील
(c) अमेरिका
(d) इंडोनेशिया

Ans- (a) अल साल्वाडोर

Explanation
एल साल्वाडोर बिटकॉइन को कानूनी निविदा के रूप में स्वीकार करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। अल सल्वाडोर की सरकार ने दावा किया कि इस कदम से देश के कई नागरिकों को पहली बार बैंक सेवाओं तक पहुंच प्राप्त होगी

अल सल्वाडोर राजधानी: सैन साल्वाडोर;
अल साल्वाडोर राष्ट्रपति: नायब बुकेले

Q.7 राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (National Commission for Minorities) का अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है ?
(a) मुख्तार अब्बास नकवी
(b) कृष्ण अय्यर
(c) इकबाल सिंह लालपुरा
(d) इनमे से कोई नहीं

Ans- (c) इकबाल सिंह लालपुरा

Explanation
लालपुरा ने सिख दर्शन और इतिहास पर लगभग 14 किताबें लिखी हैं, जैसे ‘जपजी साहिब एक विचार’, गुरबानी एक विचार’ और ‘राज करेगा खालसा’.

मुख्तार अब्बास नकवी अल्पसंख्यक मामलों के माननीय केंद्रीय कैबिनेट मंत्री हैं।

Q.8 हरियाणा एनवायरनमेंट एंड पोल्यूशन कोड’ नामक पुस्तक का विमोचन किसने किया है ?
(a) अनिल विज
(b) दुष्यंत चौटाला
(c) बंडारू दत्तात्रेय
(d) मनोहर लाल खट्टर

Ans- (d) मनोहर लाल खट्टर

Explanation
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पूर्व आईएएस अधिकारी और प्रसिद्ध कवि श्रीमती धीरा खंडेलवाल द्वारा संकलित पुस्तक ‘हरियाणा एनवायरनमेंट एंड पोल्यूशन कोड’ का विमोचन किया।

Join Telegram ChannelJoin Now
Join WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!