Today Current Affairs in Hindi – 15 Sep 2021

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
Rate this post

हैलो साथियों आप सभी का Examzy परिवार में स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Daily Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current Affairs, Weekly Current Affairs, Monthly Current Affairs,Yearly Current Affairs Pdf उपलब्ध करवाते है।

इस पोस्ट में आपको Daily Current Affairs की Pdf को Date Wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं, इस Post को Daily Update किया जाएगा। तो आप सभी से निवेदन है कि Daily Current Affairs की Pdf का Notification प्राप्त करने के लिए Website को Subscribe करे और अधिक जानकारी के लिए Daily Examzy Website पर Visit करते रहीए।

सभी Exams से Related Pdf को हम अपने Telegram Channel में भी उपलब्ध करवा रहे है। जहा से आप सभी Pdf को Download कर सकते है। आप सभी निचे दिए गए Link की सहायता से हमारे Telegram Channel को Join कर सकते है।

Free में Study Material पाने के लिए अभी हमारे Telegram Channel को Join करे।

Q.1 हिंदी दिवस (Hindi Diwas) या हिंदी दिन कब बनाया जाता है ?
(a) 14 सितम्बर
(b) 12 सितम्बर
(c) 10 सितम्बर
(d) 13 सितम्बर

Ans- (a) 14 सितम्बर

Explanation
भारतीय संविधान के अनुच्छेद 343 के तहत भाषा को अपनाया गया था। पहला हिंदी दिवस 14 सितंबर 1953 को मनाया गया था।

हिंदी दिवस 14 सितंबर को मनाया जाता है, क्योंकि इसी दिन 1949 में, भारत की संविधान सभा ने देवनागरी (Devanagari) लिपि में लिखी गई हिंदी को भारत गणराज्य की आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाया था।

Q.2 अज़ीज़ अखन्नौच (Aziz Akhannouch) को किस देश के नए प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है?
(a) जापान
(b) इटली
(c) मोरक्को
(d) दक्षिण अफ्रीका

Ans- (c) मोरक्को

Explanation
देश के राजा मोहम्मद VI (Mohammed VI) द्वारा मोरक्को (Morocco) के नए प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है। अखन्नौच की नेशनल रैली ऑफ इंडिपेंडेंट्स (National Rally of Independents – RNI) पार्टी ने 10 सितंबर, 2021 को हुए संसद चुनाव में 395 सीटों में से 102 सीटें हासिल कीं।

अन्य महत्वपूर्ण प्रश्न :-
मोरक्को राजधानी: रबात (Rabat);
मोरक्को मुद्रा: मोरक्कन दिरहम (Moroccan dirham);
मोरक्को महाद्वीप: अफ्रीका

Q.3 नुआखाई जुहर (Nuakhai Juhar) धार्मिक उत्सव किस राज्य में बनाया जाता है ?
(a) मध्यप्रदेश
(b) ओडिशा
(c) पंजाब
(d) केरल

Ans- (b) ओडिशा

Explanation
यह गणेश चतुर्थी के उत्सव के 1 दिन बाद मनाया जाता है। नुआखाई एक फसल उत्सव है जो पश्चिमी ओडिशा और दक्षिणी छत्तीसगढ़ के लोगों द्वारा मौसम के नए चावल का स्वागत करने के लिए मनाया जाता है।

Q.4 प्रधान मंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान (Pradhan Mantri Kisan Urja Suraksha Evam Utthan Mahaabhiyaan – PM-KUSUM) के तहत सोलर पंप लगाने में कौन सा राज्य शीर्ष स्थान पर है?
(a) मध्यप्रदेश
(b) पंजाब
(c) उत्तरप्रदेश
(d) हरियाणा

Ans- (d) हरियाणा

Explanation
हरियाणा ने वर्ष 2020-21 के लिए स्वीकृत 15,000 पंपों के मुकाबले 14,418 पंप स्थापित किए हैं। हरियाणा को वर्ष 2020-21 के लिए कुल 520 करोड़ रुपये की लागत से 15,000 पंपों का लक्ष्य दिया गया था।

केंद्र प्रायोजित पीएम-कुसुम योजना 2019 में 20 लाख स्टैंडअलोन (standalone) सोलर पंप स्थापित करने के लक्ष्य के साथ शुरू की गई थी।

Q.5 किस राज्य के मुख्यमंत्री ने भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने ‘बाजरा मिशन (Millet Mission)’ शुरू करने की घोषणा की है ?
(a) मध्य प्रदेश
(b) महाराष्ट्र
(c) छत्तीसगढ़
(d) तमिलनाडु

Ans- (c) छत्तीसगढ़

Explanation
यह पहल राज्य को भारत का बाजरे का हब बनाने के मुख्यमंत्री के विजन की दिशा में भी एक कदम है। मिशन को लागू करने के लिए, राज्य सरकार ने भारतीय बाजरा अनुसंधान संस्थान (Indian Institute of Millet Research – IIMR), हैदराबाद और राज्य के 14 जिलों के कलेक्टरों के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं।

Q.6 भारत और किस देश ने “क्लाइमेट एक्शन एंड फाइनेंस मोबिलाइजेशन डायलॉग (Climate Action and Finance Mobilization Dialogue – CAFMD)” शुरू किया है?
(a) संयुक्त राज्य अमेरिका
(b) इजरायल
(c) जापान
(d) चीन

Ans- (a) संयुक्त राज्य अमेरिका

Explanation
यह जलवायु और पर्यावरण पर भारत-अमेरिका द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करेगा। नई दिल्ली में संवाद की शुरुआत केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु मंत्री भूपेंद्र यादव (Bhupender Yadav) और श्री जॉन केरी (John Kerry), जलवायु के लिए अमेरिका के विशेष राष्ट्रपति दूत (एसपीईसी) ने की।

Q.7 ‘ह्यूमन राइट्स एंड टेररिज्म इन इंडिया’ पुस्तक किसके द्वारा लिखी गयी है?
(a) चेतन भगत
(b) रघुराम राजन
(c) सुब्रह्मण्यम स्वामी
(d) इनमे से कोई नहीं

Ans- (c) सुब्रह्मण्यम स्वामी

Explanation
यह पुस्तक बताती है कि कैसे आतंकवाद का मुकाबला उचित प्रतिबंधों के भीतर मानव और मौलिक अधिकारों के साथ किया जा सकता है, जिन्हें संविधान द्वारा अनुमत और सर्वोच्च न्यायालय द्वारा बरकरार रखा गया है।

Q.8 किस राज्य सरकार ने “मेडिसिन फ्रॉम द स्काई (Medicine from the Sky)” परियोजना शुरू की है?
(a) कर्नाटक
(b) महाराष्ट्र
(c) केरल
(d) तेलंगाना

Ans- (d) तेलंगाना

Explanation
परियोजना का उद्देश्य ड्रोन का उपयोग करके टीकों और अन्य आवश्यक उत्पादों को दूरदराज के क्षेत्रों में पहुंचाना है। मेडिसिन फ्रॉम द स्काई प्रोजेक्ट को पायलट आधार पर तेलंगाना के 16 ग्रीन ज़ोन में किया जाएगा और बाद में डेटा के आधार पर इसे राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ाया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now

NEW Telegram Group Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!