Today Current Affairs in Hindi – 4 Oct 2021

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
Rate this post

हैलो साथियों आप सभी का Examzy परिवार में स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Daily Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current Affairs, Weekly Current Affairs, Monthly Current Affairs,Yearly Current Affairs Pdf उपलब्ध करवाते है।

इस पोस्ट में आपको Daily Current Affairs की Pdf को Date Wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं, इस Post को Daily Update किया जाएगा। तो आप सभी से निवेदन है कि Daily Current Affairs की Pdf का Notification प्राप्त करने के लिए Website को Subscribe करे और अधिक जानकारी के लिए Daily Examzy Website पर Visit करते रहीए।

सभी Exams से Related Pdf को हम अपने Telegram Channel में भी उपलब्ध करवा रहे है। जहा से आप सभी Pdf को Download कर सकते है। आप सभी निचे दिए गए Link की सहायता से हमारे Telegram Channel को Join कर सकते है।

Free में Study Material पाने के लिए अभी हमारे Telegram Channel को Join करे।

Q.1 राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती को याद करने के लिए हर वर्ष गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) कब बनाई जाती है ?
(a) 2 अक्टूबर
(b) 4 अक्टूबर
(c) 3 अक्टूबर
(d) 1 अक्टूबर

Ans- (a) 2 अक्टूबर

Explanation
वर्ष 2021 वैश्विक शांति के प्रतीक की 152वीं जयंती है, जिनका जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था। इस दिन को भारत में गांधी जयंती के रूप में जाना जाता है

6 जुलाई 1944 को, सुभाष चंद्र बोस ने गांधी को “राष्ट्रपिता (The Father of the Nation)” के रूप में संबोधित किया और 28 अप्रैल 1947 को, सरोजिनी नायडू (Sarojini Naidu) ने एक सम्मेलन के दौरान गांधी को “राष्ट्रपिता” के रूप में भी संदर्भित किया

Q.2 हाल ही में किस ई-कॉमर्स प्रमुख सौंपने ने ग्लोबल कंप्यूटर साइंस एजुकेशन प्रोग्राम लांच करने की घोषणा की है ?
(a) स्नैपडील
(b) फ्लिपकार्ट
(c) अमेज़न इंडिया
(d) मंत्रा

Ans- (c) अमेज़न इंडिया

Explanation
अमेज़न का लक्ष्य भारत के सात राज्यों में 900 सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों के 1 लाख से अधिक छात्रों को सीखने के अवसर प्रदान करना है।

अमेज़न सीईओ: एंड्रयू आर जैसी (Andrew R. Jassy);
अमेज़न की स्थापना: 5 जुलाई 1994।

Q.3 केंद्र और राज्य सरकार की कई परियोजनाओं, शिकायतों और कार्यक्रमों की समीक्षा के लिए 38वीं प्रगति (PRAGATI) बैठक की अध्यक्षता किसने की है ?
(a) अमित शाह
(b) नरेंद्र मोदी
(c) नितिन गडकरी
(d) पियूष गोयल

Ans- (b) नरेंद्र मोदी

Explanation
PRAGATI का अर्थ, प्रो-एक्टिव गवर्नेंस और टाइम्ली इम्प्लिमेन्टेशन (Pro-Active Governance and Timely Implementation) है।

बैठक में करीब 50,000 करोड़ रुपये की कुल लागत वाली आठ परियोजनाओं की समीक्षा की गई। 297 परियोजनाओं की लागत 14.39 लाख करोड़ रुपये है जिसकी पिछली 37 प्रगति बैठकों में समीक्षा की जा चुकी है।

Q.4 किसके द्वारा IFSC में सस्टेनेबल फाइनेंस हब (Sustainable Finance Hub) के विकास के लिए एक समिति का गठन किया है?
(a) IFCAS
(b) IRDAI
(c) IFSCA
(d) IFSSC

Ans- (c) IFSCA

Explanation
विशेषज्ञ समिति की अध्यक्षता सी.के. मिश्रा (C.K. Mishra), पूर्व सचिव, भारत सरकार, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय को दी गयी है। समिति में अध्यक्ष और सदस्य सचिव सहित कुल 10 सदस्य होते हैं।

IFSCA की स्थापना वित्त मंत्रालय द्वारा 27 अप्रैल 2020 को भारत में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्रों (IFSCs) में सभी वित्तीय उत्पादों, वित्तीय सेवाओं और वित्तीय संस्थानों के एकीकृत नियामक के रूप में की गई थी। इसका मुख्यालय गुजरात के गांधीनगर में गिफ्ट (GIFT) शहर में है।

Q.5 RBI ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 के प्रावधानों का पालन न करने के लिए RBL बैंक पर कितने रुपयो का जुर्माना लगाया है?
(a) 2.8 करोड़ रुपये
(b) 2.5 करोड़ रुपये
(c) 2 करोड़ रुपये
(d) 1.5 करोड़ रुपये

Ans- (c) 2 करोड़ रुपये

Explanation
आरबीआई ने कहा कि जुर्माना अधिनियम की धारा 46 (4) (i) के साथ पठित धारा 47 ए (1) (सी) के प्रावधानों के तहत निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए लगाया गया है

आरबीएल बैंक की स्थापना: अगस्त 1943;
आरबीएल बैंक मुख्यालय: मुंबई;
आरबीएल बैंक के एमडी और सीईओ: विश्ववीर आहूजा.

Q.6 प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (Press Trust of India – PTI) के फिर से अध्यक्ष किसे चुना गया है?
(a) तेजपाल सिंह
(b) अवीक सरकार
(c) विजय सिंह
(d) राहुल दर्विड

Ans- (b) अवीक सरकार

Explanation
अवीक सरकार (Aveek Sarkar), एमेरिटस (Emeritus) के संपादक और आनंद बाजार ग्रुप ऑफ पब्लिकेशन (Ananda Bazar Group of Publications) के उपाध्यक्ष, देश की सबसे बड़ी प्रमुख समाचार एजेंसी, प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (Press Trust of India – PTI) के फिर से अध्यक्ष चुने गए।

पीटीआई मुख्यालय स्थान: नई दिल्ली।
पीटीआई की स्थापना: 27 अगस्त 1947।

Q.7 “द बैटल ऑफ रेजांग ला (The Battle of Rezang La)” पुस्तक के लेखक कौन है ?
(a) पूजा कोचर
(b) चेतन भगत
(c) रामदास कुमार
(d) कुलप्रीत यादव

Ans- (d) कुलप्रीत यादव

Explanation
पेंगुइन रैंडम हाउस की ”वीर (Veer)” छाप के तहत प्रकाशित द बैटल ऑफ रेजांग ला” पूर्व नौसेना अधिकारी और लेखक कुलप्रीत यादव द्वारा लिखी गई है।

Q.8 “क्रानिकल फ्रॉम द लैंड ऑफ द हैपीअस्ट पीपल ऑन अर्थ (Chronicles from the Land of the Happiest People on Earth)” पुस्तक किसके द्वारा लिखित है ?
(a) चेतन भगत
(b) वोले शोयिंका
(c) रसिकन बांड
(d) राधा कृष्णन

Ans- (b) वोले शोयिंका

Explanation
वोले शोयिंका साहित्य में अफ्रीका के पहले नोबेल पुरस्कार विजेता हैं। उन्होंने 1973 में अपना अंतिम उपन्यास “सीज़न ऑफ़ एनोमी (Season of Anomy)” लिखा था

उनके उल्लेखनीय नाटकों में ”द जीरो प्लेज”, ”द रोड”, ”द लायन एंड द ज्वेल”, ”मैडमेन एंड स्पेशलिस्ट्स” और ”फ्रॉम जिया, विद लव” शामिल हैं।

WhatsApp Group Join Now

NEW Telegram Group Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!