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UTET Exam 30 Sep 2022 Answer Key Paper – I

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उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद् (UBSE – Uttarakhand Board of School Education) द्वारा 30 सितम्बर, 2022 को UTET (Uttarakhand Teachers Eligibility Test) की परीक्षा का आयोजन किया गया। UTET (Uttarakhand Teachers Eligibility Test) Exam Paper 2022 – बाल विकास एवं शिक्षण विज्ञान की उत्तरकुंजी (Child Development and Pedagogy Part Answer Key).

UBSE (Uttarakhand Board of School Education) Conduct the UTET (Uttarakhand Teachers Eligibility Test) 2022 Exam on 30 September, 2022. Here UTET Paper 1 Child Development and Pedagogy Subject Paper with Answer Key.

UTET (Uttarakhand Teachers Eligibility Test) Primary Level
(Class 1 to Class 5)

UTET Exam 30 Sep 2022 Answer Key

Exam :−  UTET (Uttarakhand Teachers Eligibility Test)
Part :− 
 बाल विकास एवं शिक्षण विज्ञान (Child Development and Pedagogy)
Organized by :− UBSE

Number of Question :− 30
Exam Date :– 30th September, 2022


PDF Download – Click Here

UTET Exam 2022 Paper – 1 (Primary Level) Answer Key


Part – Child Development and Pedagogy

Q1. कोलबर्ग के सिद्धांत के पारंपरिक स्तर पर नैतिकता को जाँचा जाता है :
(A) समाज के नियम कानून के आधार पर
(B) इसके परिणामों के आधार पर
(C) अमूर्त सिद्धान्तों और मूल्यों के आधार पर
(D) इनमें से कोई नहीं

Q2. बहुत प्रकार की बुद्धियाँ होती हैं जैसे शाब्दिक, गणितीय, शारीरिक-गत्यात्मक आदि। इस अवधारणा को किसके द्वारा दिया गया :
(A) बीने
(B) गार्डनर
(C) स्टर्नबर्ग
(D) बेचलर

Q3. कथन : ऐसे शीलगुण जो अत्यधिक अनुवांशिक होते हैं, उन्हें पर्यावरणीय कारकों से दृढ़तापूर्वक प्रभावित किया जा सकता है।
व्याख्या : लम्बाई अत्यधिक अनुवांशिक होती है, किन्तु पोषण एवं अन्य कारकों के परिणामस्वरूप बहुत से देशों में औसत लम्बाई बढ़ी है।
(A) कथन सत्य है व उसकी व्याख्या भी सत्य
(B) कथन सत्य है किन्तु उसकी व्याख्या असत्य
(C) कथन व व्याख्या दोनों ही असत्य हैं।
(D) कथन असत्य है किन्तु व्याख्या सत्य है।

Q4.
कथन-1 : जितना अधिक सूचना के प्रसंस्करण के विस्तार हेतु प्रयास किए जाएँगे उतनी ही सरलता से बाद में सूचना को याद किया जा सकेगा।
कथन-2 : जब हमें नई सूचना प्राप्त होती है उस समय पर प्रसंस्करण का स्तर जितना गहरा होता है तो सूचना के दीर्घ कालिक स्मृति में प्रवेश करने की संभावना उतनी अधिक होती है।
(A) केवल कथन-1 सही है।
(B) केवल कथन-2 सही है।
(C) न कथन-1, न ही कथन-2 सही है।
(D) दोनों कथन 1 व 2 सही हैं।

Q5. किस विधि में व्यक्ति समस्या समाधान करने के लिए सभी विकल्पों को नहीं ढूँढता है अपित केवल उन्हीं विकल्पों का चयन करता है और समस्या का समाधान करने की कोशिश करता है जो उसे संगत प्रतीत होते हैं।
(A) स्वतः शोध अन्वेषण
(B) यादृच्छिक अन्वेषण विधि
(C) साधन-साध्य विश्लेषण
(D) पश्चगामी अन्वेषण

Q6. कॉलम ‘A’ का मिलान कॉलम ‘B’ से कीजिए

कॉलम ‘A’ कॉलम ‘B’
(1) ग्रामर (a) पहचानने योग्य भाषा बोलने की क्षमता
(2) सीमैटिक विकास (b) एक भाषा में निहित नियम
(3) बेबलिंग (c) भाषा विकास की प्रारंभिक अवस्था
(4) फोनोलॉजिकल (d) बोलने व लिखने विकास की भाषा के अर्थ को समझना
(1) (2) (3) (4)
(A) (a) (b) (c) (d)
(B) (b) (d) (c) (a)
(C) (a) (c) (d) (b)
(D) (c) (a) (d) (b)

Q7. शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को प्रभावित करने वाले मनोवैज्ञानिक कारक हैं.
(1) विद्यार्थियों में अभिप्रेरणा
(2) सुंदर कक्षाकक्ष
(3) रूचि एवं विद्यार्थियों में अभिक्षमता
(4) विद्यालय की आधारभूत संरचना
(A) 1, 2, 3
(B) 1, 2
(C) 1, 3
(D) 3, 4

Q8. विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए शिक्षण अधिगम सामग्री होनी चाहिए
(A) रंग बिरंगी
(B) बहुसंवेदी
(C) आकार में बड़ी
(D) आकर्षक

Q9. जब एक विद्यार्थी उस व्यवहार को निष्पादित करना सीखता है जो सकारात्मक परिणाम देता है और उस व्यवहार को करने से बचता है जिससे उसे नकारात्मक परिणाम मिले। यह उदाहरण है :
(A) क्रिया प्रसूत अनुबंधन का
(B) शास्त्रीय अनुबंधन का
(C) समक्षणिक अनुबंधन का
(D) संकेत कालिक अनुबंधन का

Q10. आप किस परिस्थिति में विद्यार्थियों को सतत् पुनर्बलन देंगे:
(A) पूर्व व्यवहार को स्थापित करने के लिए
(B) नए व्यवहार को स्थापित करने के लिए
(C) नए व्यवहार को बनाए रखने के लिए
(D) (B) और (C) दोनों

Q11. यदि आपने कभी किसी को अंधेरे कमरे में फ्लेशलाइट लहराते हुए देखा और उसके पीछे आपको रोशनी का पथ दिखाई दिया तो आप विज्ञ हैं __ स्मृति के संचालन से।
(A) लघुकालीन स्मृति
(B) दीर्घकालीन स्मृति
(C) प्रक्रियात्मक स्मृति
(D) संवेदी स्मृति

Q12. निम्नलिखित में से अधिगम अक्षम बच्चे की कौन सी विशेषताएँ हैं :
(1) अच्छी ध्यान अवधि
(2) लिखते समय अक्षरों को छोड़ना
(3) गणितीय चिन्हों को समझने में कठिनाई
(A) 1, 2, 3
(B) 1, 3
(C) 2, 3
(D) 1, 2

Q13. निम्नलिखित में से कौन विद्यालय में समावेशी वातावरण के विकास में सहायक होगा?
(A) सभी गतिविधियों में पूर्ण प्रतिभागिता सुनिश्चित करना
(B) बाधारहित वातावरण का सृजन
(C) पाठ्यचर्या अनुकूलन एवं कक्षा-कक्ष प्रबंधन
(D) उपरोक्त सभी

Q14. निम्नलिखित में से कौन सा कथन समावेशित शिक्षा की अवधारणा को अभिव्यक्त करता है?
(1) सभी बच्चे साथ सीखते हैं।
(2) क्षमताओं के स्थान पर अक्षमताओं पर अधिक ध्यान।
(3) व्यक्तिगत सीखने के तरीके पर ध्यान।
(4) समतापूर्वक सभी विद्यार्थियों की आवश्यकताओं का सम्मान।
(A) 1, 2, 3
(B) 1, 2, 3, 4
(C) 1, 3, 4
(D) 2, 3, 4

Q15. एन.ई.पी. 2020 केन्द्रित करती है :
(A) रचनात्मक आकलन पर आधारित प्रगति कार्ड पर
(B) योगात्मक आकलन पर आधारित प्रगति कार्ड पर
(C) व्यापक आकलन पर आधारित प्रगति कार्ड पर
(D) 360° समग्र प्रगति कार्ड पर

Q16. निम्नलिखित में से आकलन का कौन सा तरीका शिक्षक को न केवल प्रत्येक बच्चे के सीखने में गैप को समझने अपितु स्वयं के शिक्षण अधिगम को बच्चों की आवश्यकताओं एवं सीखने के तरीके के अनुसार समीक्षा करने, संशोधित व चिंतन करने में सहायता करता है :
(A) अधिगम का आकलन
(B) अधिगम के रूप में आकलन
(C) अधिगम के लिए आकलन
(D) प्रोन्नति के लिए आकलन

Q17. रक्षा अपने सभी काम निर्धारित समय में पूरे करती है। वह नियमित रूप से पढ़ाई करती है क्योंकि वह डॉक्टर बनना चाहती है। वह :
(A) आंतरिक रूप से अभिप्रेरित है।
(B) बाह्य रूप से अभिप्रेरित है।
(C) प्रशंसा पाने के लिए अभिप्रेरित है।
(D) कठिन परिश्रमी है किन्तु महत्वाकांक्षी है।

Q18. कोई विद्यार्थी विद्यालय में कितना अभिप्रेरित है यह जानने के लिए आप किस तकनीक का सरलता से प्रयोग कर सकते हैं :
(A) अवलोकन विधि
(B) प्रक्षेपीय विधि
(C) प्रश्नावली विधि
(D) व्यक्तिवृत विधि

Q19. मैसलो के अनुसार, एक स्थिति जिसमें व्यक्ति अपनी पूर्ण क्षमता तक पहुँच जाता है, को कहते हैं :
(A) स्व-जागरूकता
(B) आत्मसिद्धि
(C) आत्म-सम्मान
(D) आत्म-प्रभावकारिता

Q20. यदि किसी बच्चे में प्रशिक्षण के बाद किसी ज्ञान या कौशल को प्राप्त करने की क्षमता है तो यह दर्शाता है उसकी :
(A) बुद्धि को
(B) अभिक्षमता को
(C) रूचि को
(D) अभिवृत्ति को

  1. कथन-1 संवेग के विकास को परिपक्वता तथा अधिगम दोनों ही प्रभावित करते हैं।
    कथन-2 ये दोनों प्रक्रियाएँ एक दूसरे पर निर्भर करती हैं तथा परस्पर संबंधी हैं।
    (A) कथन-1 सत्य है किन्तु कथन-2 असत्य है।
    (B) केवल कथन-2 सत्य है।
    (C) दोनों कथन सत्य हैं।
    (D) दोनों कथन असत्य हैं।

Q22. निम्नलिखित में से कौन सा प्रश्न बच्चों की अवधारणात्मक समझ के परीक्षण हेतु सबसे उपयुक्त है?
(A) भारत की राजधानी क्या है?
(B) नौ ग्रहों के नाम बताइए।
(C) रेगिस्तान में पौधों के काँटे क्यों होते हैं?
(D) किसे राष्ट्रपिता कहा जाता है?

Q23. निम्नलिखित में से आप किस बच्चे को सृजनात्मक कहेंगे?
(A) जो नए विचार प्रस्तुत करता है।
(B) जो नई वस्तुएँ बनाता है।
(C) जो अपने कार्य में नवीनता और मौलिकता का प्रदर्शन करता है।
(D) उपरोक्त सभी

Q24. 6 से 8 वय वर्ग के बच्चों के विकासात्मक कार्य हैं :
(1) दो शब्द बोलना सीखना।
(2) सरल खेलों के लिए शारीरिक कौशल सीखना।
(3) पढ़ने, गणना करने एवं लिखने के मूलभूत कौशलों का विकास।
(A) केवल 1
(B) 1 एवं 2
(C) 2 एवं 3
(D) केवल 3

Q25. रीना एक प्रतिभावान छात्रा है। बुद्धि परीक्षण के आधार पर उसे मेधावी कहा जा सकता है। किन्तु दह सदैव महसूस करती है कि उसकी कक्षा नीरस है। एक शिक्षक के रूप में आप रीना की कैसे सहायता कर सकते हैं?
(A) उस सामान्य शिक्षण विधि द्वारा पढ़ाकर
(B) उच्च स्तरीय कौशल विकास हेतु रोचक शिक्षण विधि का प्रयोग करके।
(C) उसको कक्षा का मॉनिटर बनाकर।
(D) उसको अधिक गृहकार्य देकर

Q26. विद्यार्थियों में टीम भावना के विकास में निम्नलिखित में से किस प्रकार का वातावरण सहायक होगा?
(A) प्रतिस्पर्धात्मक
(B) सहयोगात्मक
(C) व्यक्तिपरक
(D) अनुशासित

Q27. कक्षा शिक्षण के दौरान निम्नलिखित में से कौन सी चीज सुनिश्चित की जानी चाहिए :
(A) डिजिटल टी.एल.एम. का प्रयोग
(B) आई.सी.टी. का अधिकतम उपयोग
(C) वैयक्तिक भिन्नता के अनुरूप शिक्षण
(D) व्याख्यान विधि का प्रयोग

Q28. निम्नलिखित में से कौन संवेगात्मक बुद्धि की विशेषताएँ हैं :
(1) उच्च आई. क्यू. किन्तु अस्थिर
(2) दूसरों को अभिप्रेरित करने में सक्षम
(3) स्वयं के संवेगों का प्रबंधन
(A) 1 और 2
(B) 1, 2, 3
(C) 1 और 3
(D) 2 और 3

Q29. पियाजे के अनुसार, बच्चे विश्व के विषय में बढ़ते ज्ञान का निर्माण निम्न दो प्रक्रियाओं द्वारा करते हैं :
(A) आत्मसात्यकरण एवं अनुकूलन
(B) आत्मसात्यकरण एवं स्केफोल्डिंग
(C) स्कीमा एवं आत्मसात्यकरण
(D) स्कीमा एवं अनुकूलन

Q30. छोटे बच्चों में स्वयं के दृष्टिकोण को दूसरों से भिन्न करने में असमर्थता को क्या कहा जाता है?
(A) संरक्षण
(B) अहंभाव
(C) अंतःस्थितीय चिंतन
(D) वस्तु-स्थायित्व


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