09 July 2022 Current Affairs in Hindi | 09 जुलाई 2022 करंट अफेयर्स

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
5/5 - (1 vote)

आज हम “09 July 2022 Current Affairs in Hindi” में पूछे गए Important Question करेंगे जो की आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है

Latest Current affairs For Competitive Exams (Today Current Affairs in Hindi)

हैलो साथियों आप सभी का Examzy परिवार में स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Daily Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current Affairs, Weekly Current Affairs, Monthly Current Affairs,Yearly Current Affairs Pdf उपलब्ध करवाते है।

इस पोस्ट में आपको Daily Current Affairs की Pdf को Date Wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं, इस Post को Daily Update किया जाएगा। तो आप सभी से निवेदन है कि Daily Current Affairs की Pdf का Notification प्राप्त करने के लिए Website को Subscribe करे और अधिक जानकारी के लिए Daily Examzy Website पर Visit करते रहीए।

सभी Exams से Related Pdf को हम अपने Telegram Channel में भी उपलब्ध करवा रहे है। जहा से आप सभी Pdf को Download कर सकते है। आप सभी निचे दिए गए Link की सहायता से हमारे Telegram Channel को Join कर सकते है।

करंट अफेयर्स प्रश्नावली, 09 July 2022 Current Affairs in Hindi , 09 July current affairs hindi, 09 July current affairs in hindi, 09 July Current Affairs,

09 July 2022 Daily Current Affairs in Hindi PDF | करेंट अफेयर्स – 09 जुलाई 2022

9 July 2022 Current affairs in hindi

Q.1 विश्व किश्वहिली दिवस (World Kiswahili Day) कब मनाया जाता है?
(a) 7 जुलाई
(b) 4 जुलाई
(c) 1 जुलाई
(d) 8 जुलाई

Ans- (a) 7 जुलाई

Explanation
किश्वहिली भाषा के संबंध में यूनेस्को के सदस्य राज्यों द्वारा एक घोषणा के बाद से हर साल 7 जुलाई को विश्व किश्वहिली दिवस (World Kiswahili Day) मनाया जाता है।

विश्व किश्वहिली भाषा दिवस का यह पहला उत्सव ‘शांति और समृद्धि के लिए किश्वहिली’ विषय के तहत आयोजित किया जाएगा।

Q.2 पर्यावरण मंत्रालय के द्वारा कहा पर “आजादी का अमृत महोत्सव” की भावना से “हरियाली महोत्सव” का आयोजन किया जाएगा?
(a) जयपुर
(b) चंडीगढ़
(c) नई दिल्ली
(d) वाराणसी

Ans- (c) नई दिल्ली

Explanation
पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय 8 जुलाई, 2022 को तालकटोरा स्टेडियम, नई दिल्ली में “आजादी का अमृत महोत्सव” की भावना से “हरियाली महोत्सव” का आयोजन करेगा।

इस अवसर पर वृक्षारोपण अभियान चलाने के लिए पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा राज्य सरकारों, पुलिस संस्थानों और दिल्ली के स्कूलों के सहयोग से महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है।

Q.3 प्रथम भारत पशु स्वास्थ्य शिखर सम्मेलन 2022 का उद्घाटन किसने किया है?
(a) रामविलास पासवान
(b) पुरुषोत्तम रूपाला
(c) स्मृति ईरानी
(d) पियूष गोयल

Ans- (b) पुरुषोत्तम रूपाला

Explanation
केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री, पुरुषोत्तम रूपाला ने प्रथम भारत पशु स्वास्थ्य शिखर सम्मेलन 2022 का उद्घाटन करते हुए, उन्होंने बेहतर पशु स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए आयुर्वेद के अधिक से अधिक उपयोग का आह्वान किया।

Q.4 भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है?
(a) आर दिनेश
(b) अरविन्द सिंह
(c) शुभम कुमार
(d) राहुल सक्सेना

Ans- (a) आर दिनेश

Explanation
टीवीएस सप्लाई चेन सॉल्यूशंस के कार्यकारी उपाध्यक्ष आर दिनेश को 2022-2023 के लिए भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के अध्यक्ष पद के लिए नामित किया गया है।

आईटीसी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक: संजीव पुरी
बजाज फिनसर्व लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक: संजीव बजाज

Q.5 हाल ही में कौन G-20 के नए शेरपा की भूमिका निभाएंगे?
(a) अरविन्द पनगड़िया
(b) अरविन्द सिंह
(c) अमिताभ कांत
(d) रजनीश कुमार

Ans- (c) अमिताभ कांत

Explanation
नीति आयोग के पूर्व सीईओ अमिताभ कांत जी-20 शेरपा की भूमिका निभाएंगे। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को कांत द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा क्योंकि उनके कार्यभार के कारण इस्तीफा देने की उम्मीद है। इस साल के आखिर में भारत जी-20 की अध्यक्षता करेगा।

Q.6 हाल ही में कौन आईएमएफ की ‘पूर्व मुख्य अर्थशास्त्रियों की दीवार’ पर प्रदर्शित होने वाली पहली महिला और दूसरी भारतीय बनी है?
(a) गीता गोपीनाथ
(b) वेंकटसेन अय्यर
(c) आर श्रीवास्तव
(d) मुकेश कुमार

Ans- (a) गीता गोपीनाथ

Explanation
भारत में जन्मी गीता गोपीनाथ अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की ‘पूर्व मुख्य अर्थशास्त्रियों की दीवार’ पर प्रदर्शित होने वाली पहली महिला और दूसरी भारतीय बनीं। सम्मान प्राप्त करने वाले पहले भारतीय रघुराम राजन थे जो 2003 और 2006 के बीच आईएमएफ के मुख्य अर्थशास्त्री और अनुसंधान निदेशक थे।

Q.7 भारतीय विश्वविद्यालयों के संघ (एआईयू) के अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(a) टंकेश्वर
(b) दलबीर सिंह
(c) कर्मपाल सिंह
(d) सुरंजन दास

Ans- (d) सुरंजन दास

Explanation
जादवपुर विश्वविद्यालय के कुलपति, सुरंजन दास को भारतीय विश्वविद्यालयों के संघ (एआईयू) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया । राष्ट्रपति के रूप में उनका कार्यकाल 1 जुलाई से एक वर्ष के लिए होगा।

Q.8 हाल ही में मुख्तार अब्बास नकवी के इस्तीफा देने के बाद अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार किसे दिया गया है?
(a) राम चंद्र प्रसाद सिंह
(b) ज्योतिरादित्य सिंधिया
(c) स्मृति ईरानी
(d) नितिन गडकरी

Ans- (c) स्मृति ईरानी

Explanation
दो केंद्रीय मंत्रियों मुख्तार अब्बास नकवी और राम चंद्र प्रसाद सिंह के तत्काल प्रभाव से केंद्रीय मंत्रिपरिषद से इस्तीफा देने के बाद केंद्रीय मंत्रियों स्मृति ईरानी और ज्योतिरादित्य सिंधिया को क्रमशः अल्पसंख्यक मामलों और इस्पात मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

Q.9 किस विश्वविधालय ने एक रिमोट पायलट प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करने के लिए ड्रोन आचार्य के साथ समझौता किया है?
(a) राष्ट्रीय कृषि विश्वविधालय
(b) राष्ट्रीय दुग्ध विश्वविधालय
(c) राष्ट्रीय रक्षा विश्वविधालय
(d) राष्ट्रीय अश्व अनुसन्धान

Ans- (c) राष्ट्रीय रक्षा विश्वविधालय

Explanation
गांधीनगर में राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय ने ड्रोन उड़ान कौशल प्रदान करने के लिए एक रिमोट पायलट प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करने के लिए ड्रोन आचार्य एरियल इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। यह प्रशिक्षण गांधीनगर के पास आरआरयू परिसर में पुलिस और सुरक्षा बल के जवानों और नागरिकों को दिया जाएगा।

Q.10 ‘गेटिंग द ब्रेड: द जेन-जेड वे टू सक्सेस’ पुस्तक किसने लिखी है?
(a) अरुंधति रॉय
(b) प्रार्थना बत्रा
(c) रसिकन बॉन्ड
(d) मीनाक्षी देवी

Ans- (b) प्रार्थना बत्रा

Explanation
युवा YouTuber प्रार्थना बत्रा की पहली किताब ‘गेटिंग द ब्रेड: द जेन-जेड वे टू सक्सेस’ को स्पोर्टिंग आइकन साक्षी मलिक ने लॉन्च किया।

Q.11 संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार भारत की कुपोषित आबादी घटकर कितने मिलियन तक पहुंच गई है?
(a) 224.3 मिलियन
(b) 204.3 मिलियन
(c) 214.3 मिलियन
(d) 234.3 मिलियन

Ans- (a) 224.3 मिलियन

Explanation
संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार पिछले 15 वर्षों में भारत की 224.3 मिलियन कुपोषित लोगों की आबादी में कमी आई है। हालांकि, दुनिया के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले देश में मोटापे से ग्रस्त वयस्कों और एनीमिक महिलाओं की संख्या में वृद्धि हुई है। विश्व खाद्य सुरक्षा और पोषण राज्य 2022 की रिपोर्ट के अनुसार, जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ), कृषि विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय कोष (आईएफएडी), यूनिसेफ, विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी), और खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) द्वारा जारी किया गया


अगर आपको हमारी 09 July 2022 Current Affairs की पसंद आयी है तो Telegram Channel को Join जरूर करे।

Join Telegram ChannelJoin Now
Join WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!